गृहशोभा विशेष

ब्यूटी क्वीन बनने की ख्वाहिश अब बीते दिनों की बात हो गई है. अब हर हसीन आंखों में एक नया ख्वाब करवटें लेता नजर आता है और वह है सैल्फी क्वीन का ताज हासिल करने का. सैल्फी खींचना, अपलोड करना और फिर फेसबुक, ट्विटर पर कितने लाइक्स मिले इस पर ही उन की जिंदगी का सारा दारोमदार टिका होता है और यह हाल महज टीनऐजर्स का नहीं है, गृहिणियां और कामकाजी महिलाएं भी सैल्फी क्रेजी बन चुकी हैं. लेकिन सैल्फी क्लिक करना जितना आसान है, परफैक्ट सैल्फी खींच पाना उतना ही मुश्किल है. मेकअप, कैमरा ऐंगल, बैकग्राउंड और ऐसी ही कई और बातों को सीखने और ध्यान में रखने से ही आप पाएंगी एक मैजिकल परफैक्ट सैल्फी. तो आइए, जाने कुछ मैजिकल टिप्स:

एसपीएफ युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स से रहें दूर: सनस्क्रीन क्रीम, लोशन लगा कर सैल्फी ली तो चेहरा धुलाधुला सा नजर आएगा, क्योंकि ब्यूटी प्रोडक्ट्स में जो एसपीएफ इस्तेमाल होता है वह चेहरे पर एक लेयर औफ शाइन बना देता है ताकि सनलाइट रिफ्लैक्ट हो सके और आप सनटैनिंग से बच सकें.

मैट प्राइमर का इस्तेमाल करें: मैट प्राइमर का इस्तेमाल कर आप अपने टीजोन को चमकदार दिखने से रोक सकती हैं और इस से आप की स्किन औयली और पैची भी नजर नहीं आएगी. प्राइमर का एक फायदा यह भी होगा कि चेहरे के सारे पैचेज छिप जाएंगे और फिल्टर का इस्तेमाल किए बिना भी आप की सैल्फी फ्रैश, खूबसूरत व यंग नजर आएगी.

मसकारा ब्लैक ही चुनें: सैल्फी लेते वक्त मसकारा अवश्य लगाएं. यह आंखों को पूरी तरह खोल देता है और उन्हें बड़ा दिखाता है. बड़ीबड़ी कजरारी आंखों के जादू से कौन बच पाया है. मसकारा न सिर्फ पलकों को लंबा, घना दिखाता है, बल्कि उन की परफैक्ट शेप को भी हाईलाइट करता है. लेकिन ध्यान देने की बात यह है कि सैल्फी लेते वक्त हमेशा ब्लैक मसकारा ही चुनें. ड्रैस के रंग के अनुसार ब्लू, ग्रीन, ब्राउन मसकारा नहीं, क्योंकि सैल्फी में ब्लैक मसकारा ही सब से बेहतर रिजल्ट देता है.

आईब्रोज: आईब्रोज के परफैक्ट शेप में होने से चेहरे को नीट ऐंड क्लीन लुक मिलता है. साथ ही आप आईब्रोज के गैप्स को भी आईब्रो पैंसिल से अच्छी तरह भर लें वरना आईब्रोज सैल्फी में हलकी नजर आएंगी या दिखेंगी ही नहीं. इसलिए आईब्रोज डार्क व मोटी रखें. पतली और हलकी आईब्रोज से आंखें खिंची हुई सी लगती हैं और फिर उम्र भी अधिक नजर आती है.

आईलैशेज: इन्हें लंबा, घना दिखाने के लिए क्रेयौन बेस्ड काजल पैंसिल अप्लाई करें.

लिप्स: फुलर लिप्स पाने के लिए क्यूपिड बो पर हाईलाइटर अप्लाई करें. परफैक्ट पाउट लुक के लिए सैंसुअस लिपग्लौस लगाएं और अगर क्लासिक फिनिश की चाहत रखती हैं तो मैट लिपस्टिक लगाएं. मैच्योर महिलाएं डार्क कलर लगाएंगी तो लिप्स सिकुड़े हुए यानी रिंकल्स वाले लगेंगे और वे उम्रदराज भी नजर आएंगी.

और एक बात, अगर आप के लिप्स ही आप के चेहरे का सब से बड़ा आकर्षण हैं तो बिंदास बोल्ड कलर की लिपस्टिक विद लिपग्लौस लगाएं व प्रौपर फिल्टर के यूज से लिप्स को हाईलाइट भी करें.

ब्लशऔन: पिक्चर परफैक्ट सैल्फी के लिए हाई चीकबोंस जरूरी हैं. अपनी चीकबोंस को पीच या पिंक ब्लशर से हाईलाइट करें और सैल्फी में द बैस्ट नजर आएं.

इल्यूमिनेटर ट्रिक: यंग और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लिक्विड इल्यूमिनाइजर सब से अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट है. इसे अवश्य इस्तेमाल करें. अगर आप की चीकबोंस उठी नहीं हैं, तो इल्यूमिनेटर की सहायता से हाई चीकबोंस का भ्रम पैदा कर मैजिकल सैल्फी पा सकती हैं.

ब्रोंजर: सन किस्ड लुक पाना चाहती हैं, तो ब्रोंजर अप्लाई करें. लेकिन इस के चुनाव में सावधानी बरतें. याद रखें कि शिमरी ब्रोंजर सामने तो अच्छा लगता है, मगर सैल्फी में चिपचिपा, स्टिकी नजर आ सकता है. सैल्फी लेते वक्त मैट ब्रोंजर का इस्तेमाल सही औप्शन है.

स्माइल: सैल्फी में पाउटी फेस बनाना एक रूटीन और बोरिंग पोज हो गया है. बदलाव के लिए दिल लूट लेने वाली और कम से कम 500 लाइक्स पाने वाली मोहक स्माइली सैल्फी लें.

हेयरडू: बालों को क्राउनिंग ग्लौरी यों ही नहीं कहा गया है. प्रौपर हेयरस्टाइल से लुक्स में जमीनआसमान का फर्क पड़ता है. सैल्फी के लिए फैंसी बन हेयरडू अपनाएं या फिर बालों में वेव्स, कर्ल्स डालें. ये भी खूबसूरती बढ़ाते हैं. पिकनिक गैटटुगैदर हिली ऐरिया में हो या बीच पर सैल्फी तो ली ही जाती है. लेकिन तेज हवा खेल बिगाड़ सकती है. अच्छा हो अगर पर्स में हेयरस्प्रे कैरी करें. साथ ही हेयरपिन्स भी.

लाइटिंग: परफैक्ट सैल्फी वह होती है, जिस में लाइट इफैक्ट प्रौपर हो, उस में शैडो नहीं पड़नी चाहिए, न ही सैल्फी लेते वक्त आप के हाथ की ओर न ही सोर्स औफ लाइट की ओर. बेहतर होगा अगर प्राकृतिक रोशनी में सैल्फी लें. घर के अंदर भी हैं, तो खिड़की या दरवाजे के करीब जाएं ताकि सूर्य की किरणें चेहरे को नैचुरल ग्लो दे सकें. रात में सैल्फी क्लिक करें तो ध्यान रखें कि सोर्स औफ लाइट आप के सामने हो या फिर आप के सिर के ऊपर.

हाथ को स्थिर रखें: शेकी हैंड से ली गई सैल्फी क्लीयर नहीं आती. बेहतर हो अगर आप दोनों हाथों का इस्तेमाल कर सैल्फी खींचें. कुछ स्मार्टफोन में ऐंटीशेक फीचर आता है, जिस से यह प्रौब्लम पूरी तरह हल हो जाती है. एक और तरीका है कि आप बर्स्ट मोड में फोटो लें, जिस में औटोमैटिकली कई शौट्स शूट हो जाते हैं और बाद में आप उन में से सब से अच्छे फोटो को अपलोड कर सकती हैं.

बैकग्राउंड भी महत्त्वपूर्ण है: सैल्फी में महज आप का खूबसूरत दिखना ही काफी नहीं है. सूटेबल बैकग्राउंड का होना भी जरूरी है. अस्तव्यस्त बैडरूम या बाथरूम में खींची सैल्फी कभी ज्यादा लोगों को अपील नहीं करती. अपनी ड्रैस के रंग से मेल खाता बैकग्राउंड चुनें. आप की सैल्फी में चार चांद लग जाएंगे.

सही कैमरा ऐंगल चुनें: डबल चिन इफैक्ट से बचने के लिए कैमरे को अपनी चिन के नीचे कभी न रखें. सिर को हलका सा तिरछा कर पोज बनाएं, तो अकसर स्टाइलिश फोटो आता है. सैल्फी में कंप्लीट बौडी लेने की कोशिश न करें. अकसर बौडी थोड़ी डिफैक्टिव आती है. सैल्फी लेते वक्त आकर्षक ऐक्सैसरीज का इस्तेमाल ऐक्स्ट्रा ग्लैमर भर देता है जैसे स्कार्फ, औक्सीडाइज्ड ज्वैलरी पीस, गौगल्स या हैट. लेकिन एक समय में 2 से ज्याज ऐक्सैसरीज न पहनें.

सही फिल्टर का इस्तेमाल: इस का इस्तेमाल कम करें. चेहरे के दागधब्बे छिपाने या फिर खासतौर पर अपने होंठों या आंखों पर फोकस करने तक बात ठीक है, लेकिन बहुत ज्यादा फिल्टर से नैचुरैलिटी चली जाती है.

सैल्फी अपनी खुशी और मजे के लिए खींचें. इसे अपना ऐडिक्शन न बनने दें और न ही अपलोड करने के बाद इस पर आए कमैंट्स से अपने ऊपर असर लें. और हां, सैल्फी के लिए अपनी जान को खतरे में कतई न डालें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं