गृहशोभा विशेष

मौका कोई भी हो, महिलाओं को बस सजनेसंवरने का बहाना चाहिए. फिर जब बात शादी की हो तो मेकअप के बिना उन की सुंदरता में निखार ही नहीं आता. ब्राइडल मेकअप, पार्टी मेकअप और करैक्टिव मेकअप कैसे करें और किन बातों का ध्यान रखें बता रही हैं क्राइलोन की मेकअप ऐक्सपर्ट मेघना मुखर्जी.

ब्राइडल मेकअप: सब से पहले चेहरे को साफ कर सुखा लें. फिर हाई डैफिनेशन का माइक्रो प्राइमर लगाएं. अगर चेहरे पर दागधब्बे हों तो उन्हें छिपाने के लिए कंसीलर लगाएं. फिर चेहरे पर ब्रश को गोलगोल घुमा कर पौलिश करें. अब हाई डैफिनेशन की क्रीम पैलेट का प्रयोग करें. बेस न. 250, 340 और 130 नं. को मिक्स कर के लगाएं. फिर इस पर पाउडर लगाएं. एमएसपी 3 ट्रांसपेरैंट पाउडर ब्रश से लगाएं. इसे क्लाकवाइज व ऐंटीक्लाकवाइज लगाएं. फिर ब्रश में डार्क ब्राउन कलर ले कर नोज, चीक्स, फोरहैड और चिन की कंटोरिंग करें. बेस पूरा हो जाने पर आईज मेकअप करें.

आईज मेकअप: सब से पहले आंखों पर प्राइमर लगाएं. उस के सूखने के बाद क्रीमी ग्रीन लाइनर और एमरल ग्रीन आंखों के कौर्नर्स पर लगा कर मर्ज करें. बीच में न लगाएं. अब वीवा पैलेट लाइम ग्रीन कलर लगाएं. आईज के बीच में हलका व्हाइट, चैरी कलर लगाएं. फिर हलका गीला ब्रश कर के इसे डार्क करें. कौपर और गोल्ड कलर का शैडो मिक्स कर के इनर कौर्नर्स पर लगाएं. अब वीवा का औरेंज कलर लगाएं और आईज के नीचे गोल्ड औरेंज कलर लगाएं.

काजल की जगह आईवरी क्रीम लगाएं. फिर आंखों पर कौपर स्पार्क लगाएं. अब आंखों पर हैवी आईलैशेज ग्लू की सहायता से लगाएं. फिर आईपैंसिल से लाइनर लगाएं.

लिप मेकअप: होंठों को हौट बनाने के लिए रैड के साथ मैरून लिपस्टिक मिला कर लगाएं. यह पूरे लुक को डिफरैंट टच देगी.

चीक्स मेकअप: गालों को खूबसूरत दिखाने के लिए अपनी स्किनटोन के अनुसार ब्लशर लगाएं. आप पीच या पिंक कलर का ब्लशर लगा सकती हैं. गालों को और खूबसूरत बनाने व शाइन के लिए ब्रश से ग्लैमर ग्लो ब्लशर लगाएं. अंत में फेस पर फिक्सचर स्पे्र करें. इस से पूरे चेहरे पर शाइन आती है और मेकअप भी लंबे समय तक टिका रहता है.

ब्राइडल जूड़ाचोटी: दुलहन की खूबसूरती में मेकअप के बाद हेयरस्टाइल भी बेहतर होना बहुत जरूरी है, क्योंकि हेयरस्टाइल से ही दुलहन का परफैक्ट लुक आता है. ब्राइडल हेयरस्टाइल की जानकारी दे रही हैं हेयरस्टाइलिस्ट रूबी महाजन.

ब्राइडल हेयरस्टाइल: सब से पहले इयर टू इयर बालों का एक भाग बनाएं. पीछे के बालों की एक पोनी बनाएं. इयर टू इयर भाग से एक रैडियल सैक्शन लें और क्राउन एरिया में आर्टिफिशियल बन लगा कर पिन से सैट करें. फिर रैडियल सैक्शन के बालों की 1-1 लट ले कर बैककौंबिंग कर स्प्रे करें. इन बैककौंबिंग के बालों का ऊंचा पफ बनाएं और पीछे पिन से सैट करें. दोनों साइड के बालों में भी स्प्रे कर पोनी के ऊपर ही सैट करें. अब पोनी पर आर्टिफिशियल लंबी चोटी लगाएं. पोनी के ऊपर गोल आर्टिफिशियल बड़ा सा बन लगाएं. आर्टिफिशियल बालों से 1-1 लट ले कर बन के ऊपर पिन से सैट करें. फिर उन बालों की नौट बना कर बन पर ही बौब पिन से सैट करें.

ऐसे ही एक चोटी से 3 नौट जूड़े की एक तरफ राउंड में तो दूसरी तरफ भी वैसे ही नौट लगाएं. अब जूड़े की साइड में एक और चोटी साइड में लगाएं. अब जूड़े से ले कर पूरी चोटी तक ऐक्सैसरीज लगाएं. आगे फंट पर भी ऐक्सैसरीज लगाएं.

पार्टी मेकअप: फेस को क्लीन कर के मौइश्चराइजर लगाएं. फिर अल्ट्रा अंडर बेस लगाएं. इसे किसी भी सीजन में लगा सकती हैं. अब बेस ओबी3 व ओबी1 मिक्स कर के लगाएं. अच्छी तरह मर्ज कर के फेस पर ब्रश से पाउडर लगाएं. अब चेहरे की कंटूरिंग के लिए ओडीएस4 कंटूरिंग कलर ले कर नोज, चीक्स, फोरहैड व चिन पर कंटूरिंग करें. फिर टीएल11 ब्रश से ट्रांसलूशन पाउडर पूरे चेहरे पर लगाएं.

चीक्स मेकअप: गालों को उभारने और खूबसूरत दिखाने के लिए ग्लैमर ग्लो पैलेट से ब्लशर लगाएं. इस से गाल शाइन के साथसाथ सुंदर भी दिखते हैं और चेहरे को देते हैं

बेहतर लुक.

आईज मेकअप: सब से पहले शैडो प्राइमर लगाएं. फिर सिमरिंग विजन पैलेट से गोल्ड ब्रौंज कलर साइड में लगा कर आईबौल्स के सैंटर में पिंक कलर का शैडो लगाएं. फिर शैडो को अच्छी तरह ब्लैंड करें. आंखों के कौर्नर्स पर मेटैलिक पैलेट से ब्लू कलर ले कर लगाएं. आंखों के नीचे वाले एरिया में ब्लू कौपर शैडो थ्रीफ्रोर्थ लगाएं. लिविंग कलर सिल्क गोल्ड से हाईलाइट करें. फिर मर्ज करें. जहां क्रीमी शैडो लगाया है वहां पाउडर शैडो लगाएं. आईज के नीचे भी पाउडर शैडो लगाएं. आईब्रोज को ब्रश द्वारा ब्राउन शैडो से शार्प करें. फिर आर्टिफिशियल आईलैशेज लगाएं या टीवीजेड का लैशेज लें. यह बेहतर होता है. सूखने पर इस पर केक लाइनर में सेल सीलर मिक्स कर के लगाएं, ग्लिटर लगा कर कौपर मसकारा लगाएं.

लिप्स मेकअप: लिप्स को खूबसूरत आकार देने के लिए पहले उन्हें अच्छी तरह साफ कर लें. फिर लिपस्टिक में 2 बूंद सेल सीलर डाल कर होंठों पर लगाएं. फिर इस पर ग्लौस लिपस्टिक लगाएं. यह लिप्स पर ज्यादा देर तक टिकी रहेगी.

हेयरस्टाइल: बालों में अच्छी तरह कंघी कर के बीच की मांग निकाल लें. फिर आगे से इयर टू इयर पार्टिंग करें. पीछे के बालों की पोनी बनाएं. फिर आगे से बौक्स एरिया की पार्टिंग कर उन बालों की पीछे से खजूरी चोटी बनाएं. अब इस खजूरी चोटी का पफ बनाएं. पोनी को लपेट कर जूड़ा बनाएं फिर आर्टिफिशियल बाल लगाएं. उन पर नैट लगा कर आर्टिफिशियल ऐक्सैसरीज से सजाएं.

करैक्टिव मेकअप: चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें. फिर चेहरे के डार्क सर्कल्स पर औरेंज कलर कंसीलर डी-30 लगाएं और मर्ज करें. कंसीलर 9632 ब्रश से ही लगाएं. फिर पूरे चेहरे पर प्राइमर लगाएं. जिस दिशा में स्किन के बाल हैं उसी दिशा में ब्रश लगाएं. फिर कंटूरिंग कलर लगाएं. ये डी-4, डी-5, डीएफडी-डी3 डीजे2 है. पाउडर पी3 पी5 को मिला कर डैब करें. फिर इस पर बेस कलर लगाएं. डीएफडी, डी5 को मिक्स कर के इस में डी 68 मेकअप ब्लैंड की एक बूंद डाल कर बेस को सौफ्ट करें. फिर लिक्विड बना कर लगाएं. बेस को डैबडैब कर के ब्रश से लगाएं. बेस के बाद डर्मा पाउडर डी-3, डी-5 का मिक्सचर ब्रश से लगाएं. डीजे2 कंटूरिंग कलर से नोज की कंटूरिंग करें. टीवी ब्राउन आईशैडो पाउडर से चीक्स, नोज व जौ लाइन की कंटूरिंग करें.

आईज मेकअप: आईज मेकअप के लिए आईशैडो प्राइमर की 1 बूंद लगाएं. इसे उंगलियों से लगाएं ताकि ब्लैंडिंग अच्छी हो. आईब्रोज हमेशा हाईरेस्ट पौइंट पर ब्रश नं. 980 से कलर लगाते हुए अंदर की तरफ आएं. फिर हाईलाइटर क्रीम थ्रीफोर्थ लगाएं. फिर आईबौल्स से ले कर नीचे तक चौकलेटब्राउन कलर लगाएं. अब ब्लैक पैंसिल से कौर्नर पर शैडो लगाएं और अच्छी तरह ब्लैंड करें. अब इसे मैट आईशैडो से जहां हाईलाइट किया था दबाएं. फिर जहां चौकलेटब्राउन कलर लगाया था वहां डार्क ब्राउन कलर का शैडो लगाएं. अब ब्लैक पैंसिल से कौर्नर पर थोड़ा सा शैडो लगा कर ब्लैंड करें. आईज के नीचे वाटर लाइन एरिया में काजल पैंसिल से थ्रीफोर्थ काजल लगाएं. अब ब्रश से डार्क ब्राउन व चौकलेट कलर काजल एरिया के बाहर लगाएं.

फिर केक आईलाइनर में सेल सीलर मिला कर लगाएं. बाहर की तरफ मोटा और अंदर की तरफ पतला लाइनर लगाएं. फिर मसकारा लगा कर वीवा का लीची हाईलाइटर लगाएं. ब्लशर पीच कलर का तो लिपस्टिक पिंक कलर की लगाएं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं