कम से कम मेकअप प्रोडक्ट्स के साथ ही मेकअप के लाइट शेड्स से बहुत कम समय में आप न्यूड मेकअप लुक पा सकती हैं. यह काफी क्लासी और सौफिस्टिकेटेड नजर आता है. खास मौकों के साथ ही औफिशियल मीटिंग्स और रेग्युलर डेज में भी न्यूड मेकअप लुक कैरी किया जा सकता है. अगर आपको भी न्यूड मेकअप लुक पसंद है तो चलिए हम आपको देते हैं इससे जुड़े कुछ टिप्स.

– न्यूड मेकअप में सबसे जरूरी है कि आपकी आंखें प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखें. इसके लिए आप पलकों पर गाढ़े काले कलर का मस्कारा लगाएं और उन्हें कर्लर से कर्ल जरूर करें. इससे आपकी आंखें प्राकृतिक रूप से काफी सुंदर दिखेंगी.

– पलकों में अंदर के तरफ से हल्का सा काजल लगाएं. याद रखें की अंदरूनी कोने पर भी काजल अच्छी तरह से लगा हो. इससे आपकी पलकें काफी घनी और काली नजर आएंगी.

– अपने गालों को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने के लिए आप हाइलाइटर का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आप चीकबोन्स पर हाइलाइटर लगाएं और क्योंकि ये न्यूड मेकअप है इसलिए अपनी त्वचा की रंगत अनुसार ही हाइलाइटर चुने.

– न्यूड मेकअप में आपको सबसे ज्यादा ध्यान रखना होता है लिपस्टिक के कलर का. इसके लिए ज्यादा चटख शेड्स का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं. इसमें आप बेबी पिंक जैसे लाइट शेड्स का इस्तेमाल ही कर सकती हैं. अगर आप चाहें तो शाइनी लिप ग्लास का इस्तेमाल भी कर सकती हैं.

– चेहरे पर लाइट बेस लगाएं और जहां जरूरत हो वहां हल्के हाथों से पाउडर या कौम्पैक लगाएं. न्यूड मेकअप में आप एक ही कलर के कई लाइट शेड भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

आजकल लड़कियों में न्यूड मेकअप कुछ ज्यादा ही चलन में है और ये काफी खूबसूरत भी लगता है. जानते हैं न्यूड मेकअप लुक के कुछ खास ट्रिक्स.

जरूरी है डेली स्किन केयर रूटीन

चूंकि न्यूड मेकअप लुक के लिए मेकअप के डार्क शेड्स का इस्तेमाल न के बराबर होता है, इसलिए चेहरे की नैचुरल ब्यूटी उभर कर दिखती है. ऐसे में जरूरी है कि त्वचा अंदर से स्वस्थ, बाहर से बेदाग और कोमल हो. लेकिन यह तभी मुमकिन है जब आप नियमित रूप से क्लींजिंग, टोनिंग, मौइश्चराइजिंग और स्क्रबिंग करेंगी. इस से त्वचा स्वस्थ रहेगी और न्यूड मेकअप लुक उभर कर दिखेगा.

टिंट मौइश्चराइजर

सब से पहले फेसवाश से चेहरा धो कर पोंछ लें. फिर मौइश्चराइजर लगाएं. इस के लिए लाइट या फिर टिंट मौइश्चराइजर चुनें. इसे पूरे चेहरे पर लगा कर हलके हाथों से त्वचा को मौइश्चराइज करें. अब आंखों के पास आई क्रीम लगाएं. इसे सैट होने के लिए थोड़ी देर के लिए यों ही छोड़ दें.

लाइट फाउंडेशन

न्यूड मेकअप लुक के लिए शियर या लाइट यलो शेड का फाउंडेशन चुनें. यह नैचुरल लुक देता है. इसे ब्रश की सहायता से पूरे चेहरे पर लगा कर मेकअप का बेस तैयार कर लें. कोशिश करें कि पहले कोट में ही फाउंडेशन पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लग जाए, दूसरा कोट न लगाना पड़े वरना बेस मेकअप हैवी नजर आएगा और उस के सामने मेकअप का लाइट शेड फीका दिखेगा.

ट्रांसल्यूसैंट पाउडर

अगर आप चाहती हैं कि आप का मेकअप लंबे समय तक टिका रहे, तो मौइश्चराइजर और फाउंडेशन के बाद पूरे चेहरे और गले पर स्पंज की सहायता से हलका सा ट्रांसल्यूसैंट पाउडर लगाएं. इस से बेस मेकअप को स्मूद टच मिलेगा और मेकअप नैचुरल नजर आएगा. अगर पाउडर की मात्रा ज्यादा हो जाए, तो उसे कम करने के लिए दोबारा मौइश्चराइजर लगा लें.

ब्रोंजर स्प्रे

बेस मेकअप को फाइनल टच देने के लिए ब्रोंजर स्प्रे यूज करना न भूलें. नैचुरल लुक के लिए पीच, लाइट पिंक या रोजी पिंक शेड का ब्रोंजर खरीदें. इसे फोरहैड, नोज, चीक, चिन और नैक एरिया पर स्प्रे कर के ब्रश की सहायता से अच्छी तरह फैला दें. इस से स्किन नैचुरल ग्लो करेगी और मेकअप भी लंबे समय तक टिका रहेगा.

लाइट आईशैडो

जब बेस मेकअप अच्छी तरह सैट हो जाए तब आई मेकअप शुरू करें. शुरुआत आईशैडो से करें. इस के लिए आईशैडो का न्यूड शेड चुनें जैसे ग्रे, पीच, आइवरी, शैंपेन, बेबी पिंक, बेज, कौपर आदि. आईशैडो को पूरी पलकों पर अच्छी तरह लगाएं.

थिन आईलाइनर

कलरफुल आईलाइनर के बजाय ब्राउन शेड के आईलाइनर का चयन करें. पतली लाइन ड्रा करते हुए आईलाइनर का सिंगल कोट लगाएं. आंखों के आगे के छोर से लाइनर लगाना शुरू करें और इसे आईकौर्नर पर ला कर जोड़ दें. इसे ऊपर या नीचे की तरफ न मोड़ें और न ही फिशकट जैसा कोई स्टाइल दें.

ब्राउन मसकारा

अपने आई मेकअप को कंप्लीट और लैश लाइन को डिफाइन करने के लिए ब्राउन शेड की आईपैंसिल का इस्तेमाल करें या फिर आईलैशेज को हाईलाइट करने के लिए ब्राउन मसकारे का सिंगल कोट लगाएं. डबल कोट या कलरफुल मसकारा लगाने की गलती न करें.

डिफाइन आईब्रोज

न्यूड मेकअप के दौरान अपनी आईब्रोज को नजरअंदाज करने की गलती न करें. इन्हें डिफाइन करने के लिए आईब्रोज के शेड का आईशैडो ब्रो ब्रश की मदद से आईब्रोज पर लगाएं. अब आईब्रोज बोन को हाईलाइट करने के लिए क्रीम कलर का आईशैडो लगाएं. इस से आप की आईब्रोज उभरी दिखेंगी.

शेड्स औफ लिपस्टिक

मेकअप के दौरान ज्यादातर लिप लाइनर के बाद लिपस्टिक लगाई जाती है, लेकिन न्यूड मेकअप कर रही हैं, तो पहले लिपस्टिक लगाएं. उस के बाद लिपलाइनर से लिप्स को परफैक्ट डिफाइन करें. आखिर में लाइट शेड का लिपग्लौस लगा कर लिप मेकअप को कंप्लीट करें. अगर आप गोरी हैं, तो पिंक या बैज, सांवली हैं तो ब्रोंज, गेहुएं रंग की हैं, तो मोव लिप कलर्स चुनें. डार्क शेड लिपस्टिक के साथ ही बहुत ज्यादा ड्राई या ग्लौसी लिपस्टिक न लगाएं. न्यूड लुक के लिए क्रीमी लिपस्टिक चुनें.

ब्लशऔन

जब आंखों और होंठों का मेकअप अच्छी तरह सैट हो जाए तब ब्लशऔन से चीकबोन को हाईलाइट करें. इस के लिए न्यूट्रल शेड का जैल बेस्ड चीक टिंट या फिर पाउडर ब्लशर चुनें ताकि आप का मेकअप नैचुरल नजर आए. चाहें तो पेस्टल शेड्स के ब्लशर का चुनाव भी कर सकती हैं. ब्लशऔन को ब्रश की मदद से गालों के आगे से शुरू करते हुए हेयरलाइन तक ले जाएं. इस से आप को परफैक्ट लुक मिलेगा.