हर लड़की अपनी शादी के सपने संजोती है और शादी के दिन सर्वाधिक खूबसूरत दिखना चाहती है. पर इस के लिए सही मेकअप होना बेहद जरूरी है ताकि उस की खूबसूरती में चार चांद लग जाएं.

एअरब्रश मेकअप चेहरे को एकदम नैचुरल लुक देता है. यह त्वचा की समस्याएं जैसे व्हाइट स्पौट, ब्लैक स्पौट आदि को छिपाने के लिए परफैक्ट है. यह स्ट्रैच मार्क्स को भी आसानी से छिपाता है.

ब्राइडल एअरब्रश मेकअप के स्टैप्स

फेस मेकअप

चेहरे का मेकअप करने से पहले उसे साफ करना बेहद जरूरी है ताकि चेहरे पर मेकअप आसानी से अप्लाई हो सके. अत: मेकअप करने से पहले चेहरे को ऐस्ट्रिंजैंट से अच्छी तरह साफ कर लें. इस के बाद चेहरे पर मौइश्चराइजर लगाएं. फिर चेहरे पर बेस तैयार करने के लिए एअरब्रश मशीन में कंसीलर डाल कर चेहरे पर स्पे्र करें. कंसीलर आंखों के ऊपर कभी न लगाएं.

मेकअप में सब से जरूरी चीज है ब्लैंडिंग. ब्लैंडिंग ब्रश से अच्छी तरह ब्लैंडिंग करें वरना चेहरे पर पैचेज नजर आते हैं. इस के बाद पैन केक गीला कर के लगाएं और अच्छी तरह मिक्स करें.

आई मेकअप

आंखों को हाईलाइट करना बेहद जरूरी है. ये आप को खूबसूरत और आकर्षक बनाती हैं. भारतीय दुलहनें शादी में गहरे रंग के कपड़े पहनती हैं. इसलिए शैडो ड्रैस से मैचिंग के बजाय ड्रैस से कंट्रास्ट होना चाहिए.

दुलहन के लहंगे में वर्क जिस कलर में हो उस कलर को भी हाईलाइट किया जा सकता है. जैसे लहंगे में गोल्ड और सिल्वर दोनों हैं, तो दोनों शेड मिक्स कर के शैडो लगाएं.

आप का रंग फेयर है तो लाल शैडो आप पर बहुत ब्राइट लगेगा. आप लाइट कलर का शैडो ही लगाएं. डार्क स्किन पर मैरून, ब्राउन जैसे डार्क शेड अच्छे लगते हैं.

डैप्थ दिखाने के लिए आंखों पर डार्क कलर से आउटलाइन बनाएं. गन में शैडो को टूथपिक से मिक्स कर के ही लगाएं.

इस के बाद आंखों पर लाइनर लगाएं. ब्राइडल मेकअप में कभी एअरब्रश मशीन से लाइनर न लगाएं, क्योंकि इस से लाइनर अच्छी तरह नहीं लगता. इस का इस्तेमाल स्मोकी आईज बनाने के लिए करें.

आर्टिफिशियल आईलैशेज लगाने से दुलहन का लुक ग्लैमरस हो जाता है. इसलिए ब्राइडल मेकअप में चिमटी की सहायता से ह्यूमन बेस्ड आईलैशेज लगाएं. आईलैशेज अच्छी तरह फिक्स करना बेहद जरूरी है. ऐसा बिलकुल न हो कि एक आंख में आईलैश लगी हो और दूसरी में नहीं. आईलैशेज लगाने के बाद फिनिशिंग टच देने के लिए एक बार और लाइनर लगाएं. इस से गैप नहीं पता चलता.

पलकों पर मसकारा लगाने के बाद आंखों के नीचे गोल्डन आईपैंसिल लगाएं. इस से आंखें खुलीखुली दिखती हैं. ब्राइडल मेकअप में व्हाइट, गोल्डन और सिल्वर आईपैंसिल लगाएं.

ब्लशर

ब्लशर के बिना मेकअप पूरा नहीं होता. डार्क स्किन वालों को ब्लशर लगाते समय चेहरे के रंग का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. मशीन से ब्लशर लगाने के बाद ब्रश से अच्छी तरह ब्लैंडिंग करें.

लिप्स

लिप्स को सौफ्ट बनाने के लिए उन पर सब से पहले लिपबाम लगाएं. अब टिशू पेपर को लिप्स के बीच दबाएं और लिपलाइनर से लिप पर आउटलाइन बनाएं. लाइनर से ही लिपस्टिक लगाएं. ग्लौसी लुक के लिए लिपग्लौस भी लगाएं.

एअरब्रश मशीन

एअरब्रश मशीन में कलर खुद बनाने होते हैं. इस में आप अपनी सुविधानुसार 2 कलर मिक्स कर के एक नया कलर बना सकती हैं. इस मशीन में कलर डालने के बाद उसे टूथपिक से मिक्स करें ताकि कलर अच्छी तरह मिक्स हो जाए. अगर कलर गाढ़ा है, तो उस में थिनर मिलाएं.

एअरब्रश मशीन से स्प्रे हमेशा चेहरे से थोड़ी दूरी से सर्कुलर मूवमैंट में करें. चेहरे के साथसाथ गरदन पर भी स्प्रे करें. दागधब्बे वाली जगह एक ही बार में ज्यादा स्प्रे न करें, बल्कि सेम स्पीड से चेहरे के बाकी हिस्सों पर भी स्प्रे करें.

सावधानियां

मेकअप करने से पहले स्किन टाइप जान लें ताकि मेकअप करते समय कोई परेशानी न हो. मेकअप के दौरान अपनी चौइस भी बताएं.

कौकटेल पार्टी हेयरस्टाइल

यह हेयरस्टाइल इंडियन और वैस्टर्न दोनों तरह की ड्रैसेज पर अच्छा लगता है. इसे बनाने के लिए सब से पहले सिर के आधे हिस्से के केशों को 3 भागों में बांटें. दूसरे हिस्से यानी पीछे के केशों में से दोनों साइड से नीचे से थोड़े से केश निकाल लें. इस के बाद पीछे के हिस्से के केशों पर हेयरस्प्रे कर के पोनी बना लें. अब फ्रंट के 3 भागों में से बीच के भाग को 2 भागों में बांटें और इस भाग के दूसरे हिस्से पर कंघी करें और हेयरस्प्रे कर के रिवर्स डाइरैक्शन में छोड़ दें यानी पीछे की तरफ रखें.

अब आगे दाईं ओर थोड़े से केश छोड़ कर बाकी केशों पर अच्छी तरह कंघी कर के हेयरस्प्रे करें. इस के बाद सभी भागों के केशों को मिला कर पोनी के पास पिनअप करें. पिन लगाने पर नीचे केश छूट जाते हैं. अत: उन्हें ऐसे ही न छोड़ें, बल्कि पोनी में राउंड कर के पिन लगा लें.

इस के बाद पोनी से थोड़ेथोड़े केश ले कर स्टफिंग से रोल कर के क्लिप लगाएं. ऐसा पहले पोनी के बीच में करें, फिर लैफ्ट साइड में और उस के बाद राइट साइड में करें. केश ज्यादा लंबे न हों तो हेयर ऐक्सटैंशन लगाएं और इन्हें भी स्टफिंग से रोल कर के पिन करें. रोल करने के बाद केशों पर हेयरस्प्रे करें ताकि छोटेछोटे केश अच्छी तरह चिपक जाएं. अब हेयर ऐक्सैसरीज से केशों को डैकोरेट करें. अंत में आगे की लट को स्ट्रेटनर से सीधा कर के दाईं तरफ खुला छोड़ दें.

मेकअप

औयली त्वचा पर कभी औयल बेस्ड क्लींजर न लगाएं. हमेशा ऐस्ट्रिंजैंट से चेहरे को अच्छी तरह साफ करें. इस के बाद बेस तैयार करने के लिए चेहरे पर कंसीलर लगाएं और ब्रश से अच्छी तरह ब्लैंडिंग करें. ऐक्स्ट्रा कंसीलर को स्पौंज से मिक्स कर के हटा लें. इस के बाद पैन केक गीला कर के लगाएं.

बटरफ्लाई आईज

कौकटेल पार्टी में ग्लौसी लिप्स, स्मोकी आईज, सौफ्ट व ग्लोइंग स्किन जरूरी है. कौकटेल पार्टी में आईशैडो हमेशा ड्रैस के अपोजिट रखें. जैसे यदि आप ब्लैक ड्रैस पहन रही हैं तो व्हाइट आईशैडो लगाएं. आंखों को ग्लैमरस बटरफ्लाई लुक देने के लिए पहले उन पर सिल्वर आईशैडो लगाएं, उस के बाद किनारों पर ब्लैक आईशैडो लगा कर आंखों को ट्विस्ट करें. आंखों को बटरफ्लाई लुक देने के लिए क्रीम और पाउडर मिक्स कर के किनारों पर 2 डौट्स बनाएं और चिमटी की सहायता से आईलैंस लगाएं. आंखों के नीचे व्हाइट काजल पैंसिल भी लगाएं.

डै्रस

कौकटेल पार्टी में डै्रस लाइक्रा, साटन और नैट वाली ही पहनें. वैस्टर्न थीम में गाउन व इंडोवैस्टर्न डै्रस पहनें. इंडियन थीम में अनारकली सूट पहनें और एक साइड चोटी बनाएं.

दिल्ली प्रैस भवन में फेब मीटिंग में मेकओवर आर्टिस्ट विक्की आनंद से एनी अंकिता द्वारा की गई बातचीत पर आधारित.

Tags: