ऐक्ट्रैस रेखा की रहस्यमयी खूबसूरती, श्रीदेवी की मासूमियत, माधुरी की मादकता, बिपाशा का जादू और करिश्मा व मलाइका का ग्लैमरस लुक देख कर यही एहसास होता है कि उम्र बढ़ने पर भी इन की खूबसूरती और भी निखरती जा रही है. ‘हुंह, यह तो सर्जरी का कमाल है.’ यह बात सच होते हुए भी पूरी तरह सच नहीं है, क्योंकि तसवीर का एक पहलू सर्जरी है तो दूसरा सही मेकअप, हेयरस्टाइल और ड्रैस सैंस.

आप सर्जरी के बिना भी सही मेकअप तकनीक अपना कर फ्रैश, यंग और ब्यूटीफुल नजर आ सकती हैं. आइए, जानिए कि इस के लिए आप को किन बातों पर ध्यान देना होगा-

रौंग मेकअप हैबिट

मेकअप चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ही किया जाता है. लेकिन हैवी मेकअप और गलत हेयर कट व हेयरस्टाइल से आप अपनी उम्र से ज्यादा नजर आती हैं. जबकि सही हेयर कट व हेयरस्टाइल और हलके व सही मेकअप से आप अपनी उम्र से कम, फ्रैश, यंग और गौर्जियस नजर आती हैं.

यूज करें टिंटेड मौइश्चराइजर

मेकअप करने से पहले आमतौर पर अपना चेहरा साफ तो हर कोई कर लेता है, लेकिन चेहरे को मौइश्चराइज करना नजरअंदाज कर देता है. जबकि क्लींजिंग व टोनिंग के बाद मौइश्चराइजिंग बेहद जरूरी है ताकि मेकअप पैची नजर न आए. इस के लिए थोड़े से टिंटेड मौइश्चराइजर को हलके हाथों से चेहरे पर नीचे से ऊपर की तरफ ब्लैंड करें.

कंसील डार्क सर्कल्स विद राइट शेड

उम्र के साथसाथ मानसिक तनाव, नींद की कमी, खाना खाने की आदत सही न होना यानी फास्ट फूड वगैरह में दिलचस्पी और काम का तनाव आंखों के आसपास काले घेरे बनने का कारण बनता है, जो आप को अपनी उम्र से बड़ा दिखाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

ज्यादा गहरे ब्लू टोन डार्क सर्कल्स को यलो और पीच टिंटेड कंसीलर से और लाइट सर्कल्स को स्किन टोन से लाइट शेड से ब्रश या उंगली के पोरों की मदद से कंसील करें और ज्यादा कवरेज के लिए और लंबे समय तक उस का प्रभाव बनाए रखने के लिए उसे पाउडर से लौक करें.

प्लंपिंग लिप्स

पतले लिप्स और उन के आसपास की लूज स्किन आप की बढ़ती उम्र की चुगली करती है. अकसर महिलाएं डार्क कलर की लिपस्टिक या डार्क लिप पैंसिल से अपने होंठों को शेप दे कर जवां दिखाने की कोशिश करती हैं जबकि डार्क कलर के इस्तेमाल से आप उम्र से और ज्यादा बड़ी नजर आ सकती हैं, क्योंकि उस शेड के इस्तेमाल से पतले होंठ और ज्यादा पतले नजर आते हैं और पार्टी वगैरह में खानेपीने के बाद लिपस्टिक के स्मज हो जाने के कारण आसपास की स्किन भद्दी नजर आने लगती है.

लिप्स को प्लंपिंग इफैक्ट देने के लिए आउटर लाइनिंग से भर कर खूबसूरत आकार दें और होंठों के बीच में लिपग्लौस का डौट लगाएं.

क्रीमी ब्लशर

उम्र को कैद करने के लिए क्रीमी ब्लशर का इस्तेमाल करें, क्योंकि पाउडर ब्लशर के इस्तेमाल से फाइन लाइंस और रिंकल्स ज्यादा नजर आते हैं और स्किन टोन भी डल लगता है. इसलिए अपनी स्किन टोन (लाइट, मीडियम और डार्क) के अनुसार क्रीमी ब्लशर का इस्तेमाल करें. यह आप को ज्यादा नैचुरल ग्लोइंग चीक्स इफैक्ट देने में मदद करेगा, वह भी बिना हैवी लुक के.

ऐंटीऐजिंग आई मेकअप

बढ़ती उम्र का सब से ज्यादा असर आंखों और उस के आसपास की त्वचा पर दिखाई पड़ता है. जैसे हारमोंस असंतुलन के कारण लैशेज का हलका होना, रिंकल्स के कारण आईब्रोज का ढलकाव और डार्क सर्कल्स व आंखों की सिकुड़न आदि. इस के लिए आप यह करें:

आईब्रोज शेप: आई मेकअप से पहले आईब्रोज को पौइंट आर्च शेप में बनवाएं और ध्यान रखें कि जितना हो सके आईब्रोज की शेप मोटी ही रहे ताकि आप उम्र से कम नजर आएं.

आईब्रोज मेकअप: इस के लिए ब्राउन कलर के आईशेड या पैंसिल से आईब्रोज को शेप देते हुए ट्रासपैरेंट मसकारा से आईब्रोज को सैट जरूर करें.

लैशेज कर्ल: आंखों को उठा हुआ व जवां दिखाने के लिए आईलैशेज को कर्ल करना बेहद जरूरी है, क्योंकि एक अंतराल के बाद आईलिड ढलकी व लैशेज फ्लैट नजर आने लगती हैं. इसीलिए हंसीं व जवां नजर आने के लिए मसकारे के 2 कोट (एक के सूखने के बाद दूसरा लगाएं) के साथ लैशेज को कर्ल करना न भूलें. ध्यान रखें. मार्केट में वाल्यूमाइजिंग मसकारा उपलब्ध है. उसे बेहतर रिजल्ट के लिए अप्लाई करें.

लाइट आईशेड: आईलिड के इनर कौर्नर में लाइट शिमर आईशेड का इस्तेमाल कर के आप आंखों को बड़ा व उठा हुआ दिखा सकती हैं. आउटर कौर्नर में आप मीडियम डार्क शेड का इस्तेमाल करें और ब्रो बोन को लाइट शिमर से हाईलाइट करें. ध्यान रखें कि हैवी ग्लिटर आप के लिए उपयुक्त नहीं, इसलिए इस से बचें. लोअरलिड पर लाइट ब्राउन शेड या पैंसिल का इस्तेमाल करें.

परफैक्ट हेयर कट व कलर

आप का हेयर कट भी आप को जवान या बुजुर्गों की श्रेणी में खड़ा कर सकता है. इसलिए ढर्रे वाली चोटी या जूड़े से अलग हट कर कुछ नया ट्राई करें. मसलन, रूटीन हेयरस्टाइल से हट कर एक अच्छा हेयर कट कराएं. यह आप को और ज्यादा निखारने में मदद करेगा.

जरूरी नहीं कि हेयर कट में आप अपने खूबसूरत लंबे केशों को तिलांजलि दे दें. लंबे केशों के साथ भी आप खूबसूरत हेयर कट ले सकती हैं. जैसे, पिरामिड लेयर, फ्यूजन मल्टीपल लेयर्स, इनोवेटिव फैदर्स टच आदि.

इस के अलावा गे्र हेयर मेहंदी लगाने से आप की उम्र को छिपाने की जगह जाहिर करते हैं. इसलिए मेहंदी की जगह हेयर कलर व हाईलाइटर का इस्तेमाल करें, ताकि आप गौर्जियस ब्यूटी लुक पा सकें.