‘‘समर वैडिंग्स और पार्टीज में अलग दिखने के लिए मेकअप का अंदाज भी अलग होना चाहिए. मेकअप शुरू करने से पहले अपने चेहरे को देखें कि उस की स्किनटोन कैसी है. स्किन औयली है या ड्राई, फिर उसी के अनुसार मेकअप करना शुरू करें. मेकअप किट में कंज्यूमर प्रोडक्ट न रखें. चेहरे के उभारों पर काम करें और यह देखें कि फेस करैक्शन कहां करनी है,’’ मेकअप आर्टिस्ट और हेयर डिजाइनर अवलीन खोखर ने दिल्ली में गृहशोभा फेब मीटिंग के दौरान ऐसी ही मेकअप से जुड़ी और भी कई महत्त्वपूर्ण बातें बताईं.

फेस मेकअप

मेकअप शुरू करने से पहले चेहरे को किसी अच्छे क्लींजर से साफ करें. फिर चेहरे की टोन के अनुसार ही कलर का चुनाव करें. जैसे यलो टोन में यलो कलर ही लगाएं. अब क्राइलौन का एफएस सीरीज फाउंडेशन व अल्ट्रा बेस कलर को मिक्स कर के ब्रश की सहायता से चेहरे पर लगाएं. फिर बिना प्रोडक्ट लिए ब्रश से चेहरे की अच्छी तरह पौलिशिंग करें. अब आई सर्कल के डार्क एरिया में थोड़ा डार्क बेस लगाएं. वीओवी के लिप पैलेट से लिपकलर ले कर उंगलियों से चीकबोंस पर लगाएं. फिर ब्रश से अच्छी तरह मर्ज करें. अब ट्रांसलूशन पाउडर यलो और नैचुरल कलर का लें और उसे स्पंज से प्रैशर दे कर अंडर आई से लगाना शुरू करते पूरे चेहरे पर लगाएं. फिर बिना प्रोडक्ट लिए फैन ब्रश से बफिंग करें.

आईज मेकअप

आंखों के मेकअप के लिए क्रीम पैलेट का ही प्रयोग करें. क्रीम बेस आईशैडो सिमरी सिल्वर कलर ले कर आधी आईबौल पर लगाएं. फिर इसे अच्छी तरह मर्ज करें. अब आधी आईबौल पर गहरे पिंक कलर का शैडो लगाएं. फिर लाइट क्रीम कलर का पाउडर ले कर अच्छी तरह मर्ज करें. ब्लैक आईशैडो से ही ब्रश की सहायता से आईलाइनर लगाएं. फिर पलकों पर मसकारा लगाएं. आईब्रोज पर ब्लैक शैडो से ही अच्छी शेप दें.

ब्लशर

चीकबोंस पर ब्रश की सहायता से ब्लशर पिंक कलर का लगाएं. इसी ब्लशर ब्रश से फेस की कटिंग भी करें. फिर फैन ब्रश से बफिंग करें. चेहरे पर कोई लाइन नहीं दिखनी चाहिए. अब फैन ब्रश से ही सिल्वर ग्लिटर ले कर पूरे फेस पर लगाएं. इस से चेहरे पर चमक रहती है.

लिप्स मेकअप

होंठों के मेकअप के लिए पहले लिप्स पर एक बेस का कोड दें. फिर डार्क कलर से आउट लाइन बना कर ड्रैस से मिलती हुई लिपस्टिक ब्रश की सहायता से लिप्स पर लगाएं. इस पर थोड़ा ग्लौस और लगाएं.

हेयरस्टाइल

पूरे बालों में अच्छी तरह कंघी कर के स्प्रे करें. आगे के बालों को छोड़ कर टौप पर आर्टिफिशियल बन लगा कर पिन से सैट करें. अब आगे के बालों में कंघी कर के स्प्रे करें और उन्हें बन के ऊपर से नीचे ले जा कर पिन से सैट करें. बचे बालों को उसी बन जूड़े में लपेट दें. अब पीछे के बालों में बैककौंबिंग कर के स्प्रे करें. पीछे बालों के कई भाग बना कर उन को ट्विस्ट करते हुए फोल्ड कर के जूड़े के नीचे पिन से सैट कर दें. अब पूरे बालों पर हेयरस्प्रे करें. अब इसे फर या ऐक्सैसरीज से सजाएं.