सुंदर दिखना कौन नहीं चाहता, सुंदर दिखना हर किसी की ख्वाहिश होती है. आज हर किसी में सुंदर दिखने की होड़ लगी है. आप की खूबसूरती की सभी तारीफ करें, आप इस के प्रयास करती रहती हैं. आप की ब्यूटी को निखारने में मेकअप की अहम भूमिका होती है, लेकिन कई बार जानेअनजाने छोटीछोटी मिस्टेक्स हो जाती हैं. ये मेकअप मिस्टेक्स किसी से भी हो सकती हैं, फिर चाहे वह आप हों या आप की सहेली या फिर कोई पसंदीदा अभिनेत्री. यहां छोटीछोटी गलतियों के स्मार्ट सौल्यूशंस बता रहे हैं, मेकअप ऐक्सपर्ट्स कपिल पाठक और ऐना.

मिस्टेक 1

बेमेल रंग

बेमेल रंग जैसी मिस्टेक होना आम बात है, अकसर युवतियां चेहरे पर ध्यान देने की वजह से यह भूल जाती हैं कि गरदन व बांहों का रंग अलग है. यह देखने में बड़ा बेमेल लगता है. यह ब्रौंजर के अधिक इस्तेमाल करने से होता है.

ऐक्सपर्ट एडवाइस

चेहरे के रंग से अगर आप अपनी गरदन व बांहों का मेल कराना चाहती हैं, तो ब्रौंजर को अपने फोरहैड, नोज, चीकबोंस व जौ लाइन से गरदन तक लगाएं. ध्यान रखें कि ब्रौंजर स्किन टोन से 2 शेड गहरा हो.

मिस्टेक 2

मोटा व गाढ़ा आइलाइनर लगाना

गाढ़ा व मोटा आइलाइनर हर किसी पर केकी लुक देता है. यह सिर्फ कैमरा फेस करने के लिए उपयुक्त रहता है.

ऐक्सपर्ट एडवाइस

क्लासिक नैचुरल लुक पाने के लिए आप वाटर बेस्ड नैचुरल कलर वाला लाइनर चुनें. अगर आप की पलकें बड़ी हैं, तो आप थोड़ी मोटी लाइन बना सकती हैं. जिन की पलकें छोटी हों, उन्हें पतली और कोने के बाहर निकलती हुई लाइन बनानी चाहिए.

मिस्टेक 3

आईब्रो सैटिंग्स

सही आकार होने के बावजूद भौं के बाल ठीक से कोंब न होने से खराब लगते हैं.

ऐक्सपर्ट एडवाइस

लैश ब्रश या क्लीन मसकारे से भौं को ऊपर व बाहर की ओर फैलाएं ताकि वे सही शेप में नजर आएं. जो बाल अनईवन दिखें, उन पर हलका सा पानी लगा कर शेप दें. आप चाहें तो ब्रो जैल भी लगा सकती हैं.

मिस्टेक 4

चमकदार चेहरा

युवतियां दूसरों की देखादेखी अपने चेहरे पर भी ऐसा मेकअप कर लेती हैं, जो अत्यधिक चमकदार लगता है.

ऐक्सपर्ट एडवाइस

मेकअप से पहले फेस प्राइमर लगाएं. उस के बाद तेलरहित बेस चुनें. बेस लगाने के बाद ट्रांसलूसैंट पाउडर से मेकअप का टचअप करें व सैट करें. फिर बाद में पाउडर न लगाएं. इस के बाद चेहरे पर ब्लौटिंग पेपर रख कर दबाएं ताकि ऐक्स्ट्रा पाउडर व औयल निकल जाए.

मिस्टेक 5

लिपस्टिक का दांतों पर लगना

लिपस्टिक लगाने के बाद हमेशा आप मिरर में देख कर स्माइल करें, ताकि आप को पता चल जाए.

ऐक्सपर्ट एडवाइस

लिपस्टिक लगाने का सब से अच्छा तरीका यह है कि आप उसे हमेशा ब्रश की सहायता से लगाएं. चैक करने के लिए अपनी उंगली होंठों के अंदर ले जा कर होंठ अच्छी तरह से दबाएं ताकि ऐक्स्ट्रा लिपस्टिक आप की उंगली पर आ जाए.

मिस्टेक 6

फाउंडेशन का यूज

कभीकभार जल्दबाजी में ज्यादा फाउंडेशन लग जाता है. सूखने पर पता चलता है कि अधिक फाउंडेशन की वजह से चेहरा केकी लग रहा है.

ऐक्सपर्ट एडवाइस

फेस ड्राई है तो पाउडर फाउंडेशन का यूज न करें. इस की जगह लिक्विड या क्रीमी फार्मूला यूज करें. मिक्स स्किन के लिए क्रीम टू पाउडर फाउंडेशन का यूज करें. अगर फाउंडेशन ज्यादा लग गया हो, तो गीला स्पौंज ले कर ऊपर से नीचे की ओर चेहरा साफ करें. हाथ बराबर चलाएं. टिश्यू पेपर को चेहरे पर रख कर हलका सा दबाएं. ऐसा करने से ऐक्स्ट्रा फाउंडेशन क्लीन हो जाएगा.

मिस्टेक 7

गाढ़ा आई मेकअप

क्या आप को पता है कि डार्क आई मेकअप आप की आंखों को और छोटा कर देता है. रात की पार्टी के लिए स्मोकी आई लुक सब से ज्यादा पसंद किया जाता है. यह आंखों के आसपास के भाग को काला कर देता है, जिस से आंखों का सफेद हिस्सा दिखाई नहीं देता और यह आंखों को भी छोटा दिखाता है.

ऐक्सपर्ट एडवाइस

आम धारणा है कि स्मोकी आई लुक ब्लैक शैडो से ही मिल पाता है, लेकिन ऐसा नहीं है. इस की जगह ग्रे व ब्लू शेड भी बेहतरीन लुक देते हैं. सब से पहले अपनी निचली और ऊपरी पलकों पर ब्लैक आइलाइनर लगाएं. अब पलकों पर ग्रे शैडो अप्लाई करें और एक पतले आइलाइनर ब्रश से उसे पलकों पर फैलाएं. अच्छी तरह से ब्लेंड करें ताकि लाइन नजर न आए. अब भीतरी कोनों पर व्हाइट सिमरी शैडो लगाएं.

मिस्टेक 8

गलत है वैक्सिंग का तरीका

कभीकभी वैक्सिंग से त्वचा काली पड़ जाती है और शरीर पर दाने उभर आते हैं, वैक्सिंग करने का यह तरीका काफी नुकसानदायक है.

ऐक्सपर्ट एडवाइस

गरम वैक्स से बालों को निकालना दुखदायी तो होता है, पर तब जब वैक्स जरूरत से ज्यादा गरम हो जाए, यह स्किन को बर्न कर दागधब्बे छोड़ देता है इसलिए वैक्स को सही टैंपरेचर पर गरम करें.

मिस्टेक 9

ब्यूटी मास्क

होममेड ब्यूटी मास्क से कभीकभी स्किन पर रैशेज भी आ जाते हैं.

ऐक्सपर्ट एडवाइस

होममेड ब्यूटी मास्क तो होम व नैचुरल चीजों को मिला कर ही तैयार किया जाता है. पर फिर भी स्किन में रैशेज की वजह बन जाता है. ऐसे में साफ कपड़े को दूध में भिगो कर उन जगहों पर लगाएं. इस से स्किन पर होने वाली इरिटेशन कम होगी.

मिस्टेक 10

ग्लौसी लिप्स

इस से बचने के लिए मेगा शाइन लिपग्लौस चुनें.

ऐक्सपर्ट एडवाइस

ज्यादा लिपग्लौस न लगाएं. अगर यह आप के होंठों से बाहर आने लगे तो इसे दोबारा यूज न करें. टिश्यू पेपर को होंठों पर रख कर हलके से दबाने पर यह अपनेआप फैल जाएगा.