हर मौसम में खूबसूरत दिखना महिलाओं की पहली तमन्ना होती है. इसीलिए वे मौसम के हिसाब से और खुद पर सूट करता हुआ मेकअप करना पसंद करती हैं. लेकिन जब बात गरमी के मौसम की हो तो चिलचिलाती धूप में टपकते पसीने की वजह से मेकअप को बचाए रखना सचमुच महिलाओं के लिए एक चुनौती होती है.

इस बाबत दिल्ली के ग्रेस ऐंड ग्लैमर सैलून की मेकअप आर्टिस्ट प्रिया कालरा कहती हैं, ‘‘जिस तरह मौसम के अनुसार फैशन ट्रैंड बदलता रहता है, ठीक उसी तरह हर सीजन में मेकअप भी बदल जाता है. अच्छा होगा आप गरमियों में सिंपल और हलका मेकअप ही करें. इस से मेकअप बारबार ठीक करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. मेकअप त्वचा पर लंबे समय तक टिका रहे, इस के लिए कुछ खास मेकअप टिप्स फौलो करने होंगे.’’

तो आइए जानते हैं प्रिया से कुछ आसान व खास टिप्स जिन पर अमल कर आप इस हौट सीजन में भी कूलकूल नजर आएंगी.

मेकअप बेस

किसी भी तरह के मेकअप की शुरुआत मेकअप बेस से होती है इसलिए समर मेकअप के लिए भी पहले मेकअप बेस तैयार किया जाता है. गरमी के मौसम में फाउंडेशन लगाने से चेहरा थोड़ा हैवी दिख सकता है. अत: फाउंडेशन की जगह कंसीलर का प्रयोग करें. यह चेहरे के दागधब्बों को मिटाता है और बेदाग खूबसूरती को सामने लाता है. अगर सिंपल दिखना है, तो लिक्विड कंसीलर का प्रयोग करें. ध्यान रहे चेहरे पर कंसीलर किसी ठंडी जगह ही लगाएं. इस से मेकअप करते समय पसीना नहीं आएगा और कंसीलर सही तरह लग जाएगा.

कौंपैक्ट पाउडर

कंसीलर लगाने के बाद नाक, चिन और जौ लाइंस के आसपास की त्वचा पर डस्ट वाला कौंपैक्ट पाउडर लगाएं. कौंपैक्ट पाउडर लगाते समय त्वचा को हलका सा स्ट्रैच कर लें. इस से कौंपैक्ट पाउडर पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लग जाएगा. ज्यादा कौंपैक्ट पाउडर के इस्तेमाल से बचें क्योंकि यह चेहरे के पोर्स को बंद कर देता है.

ब्लशऔन

गरमी के मौसम में पाउडरयुक्त ब्लशर का प्रयोग करें. ब्लशर लगाते समय अपनी स्किनटोन का ध्यान रखें. अपनी स्किनटोन के अनुसार गुलाबी या लाइट ब्राउन कलर का ब्लशर लगाएं. लाइट समर लुक के लिए मेकअप को बिलकुल सिंपल रखें. सिर्फ ऊपर के गालों पर ब्लशर लगाएं. चेहरे पर पाउडर वाला ब्लशर लगाएं. क्रीमयुक्त ब्लशर के प्रयोग से बचें, क्योंकि इसे लगाने से चेहरे पर जल्दी पसीना आता है.

लिपस्टिक

होंठों को लिपलाइनर से आकार दे कर मैट लिपस्टिक लगाएं. फिर इस के ऊपर लिप सीलर लगाएं. हलके और खिले हुए रंग इन दिनों काफी अच्छे लगेंगे, इसलिए न्यूड कलर ही पसंद करें. वैसे इस समर में नियौन कलर्स भी ट्रैंड में हैं. अत: आप अपनी ड्रैस से मैच करता हुआ कलर भी चुन सकती हैं. गरमी में होंठों से लिपस्टिक बहुत जल्दी उतर जाती है. अत: इसे देर तक टिकाए रखने के लिए आप होंठों पर प्राइमर प्रयोग कर सकती हैं. इस मौसम में लिपग्लौस न लगाएं, क्योंकि यह टिकाऊ नहीं होती है और फैल जाती हैं.

काजल

अगर आप मेकअप हलका कर रही हैं तो डार्क काजल के प्रयोग से बचें. खासकर दिन के समय हलका काजल ही लगाएं. अगर रात में किसी पार्टी या फंक्शन में जा रही हैं तो डार्क काजल लगा सकती हैं. अगर आप चाहती हैं कि आप का आईलाइनर व आईशैडो लंबे समय तक आंखों पर टिका रहे, तो इस के लिए आप वैक्सयुक्त आईशैडो प्राइमर यूज कर सकती हैं.

ध्यान रखें काजल लगाने से पहले आंखों के नीचे कौंपैक्ट पाउडर लगाएं, फिर काजल लगाएं, इस से काजल फैलेगा नहीं. आंखों में लिक्विड आईलाइनर का प्रयोग न करें. इस की जगह पैंसिल वाला आईलाइनर लगाएं.

यह भी रहे ध्यान

1. गरमी में मेकअप के लिए कौस्मैटिक लेते समय आप औयलबेस्ड मेकअप की जगह वाटरप्रूफ मेकअप का चयन करें.

2. इस सीजन में ब्राइट मेकअप की जगह लाइट मेकअप करें.

3. यदि आप की त्वचा बेदाग है तो बेवजह उस पर फाउंडेशन का प्रयोग न करें.

4. मेकअप की शुरुआत चेहरे व गले पर ऐस्ट्रिजैंट लोशन लगा कर करें. यह लोशन आप के चेहरे का अतिरिक्त तेल सोख लेगा.

5. इस मौसम में चेहरे पर अधिक मात्रा में पाउडर न लगाएं, क्योंकि ऐसा करने से चेहरे के रोमछिद्र पसीने के बहाव को ब्लौक कर सकते हैं.

6. पाउडर लगाने के बाद गीले स्पंज या पफ को हलके हाथ से चेहरे पर थपथपाएं. ऐसा करने से पाउडर लंबे समय तक चेहरे पर टिका रहेगा.

7. आंखों के आसपास अधिक मात्रा में पाउडर न लगाएं.

8. आईशैडो पैंसिल आई मेकअप का एक महत्त्वपूर्ण औजार है. ब्राउन या ग्रे कलर की आईशैडो पैंसिल आंखों के मेकअप को सौफ्ट और स्मोकी लुक देती हैं.

9. चिलचिलाती गरमी के इस मौसम में प्लेन लिपग्लौस ही लिप मेकअप के लिए काफी है या फिर लाइट कलर की लिपस्टिक लगा कर उस पर लिपग्लौस लगा सकती हैं.

10. इस मौसम में लिपस्टिक के डार्क शेड अवाइड करें.

11. गरमी में टी जोन में सब से ज्यादा पसीना आता है, इसलिए जरूरी है कि आप औयल सोखने वाले पैड यूज करें. इन्हें औयल औबर्र्ज्व पैड कहते हैं. इन के इस्तेमाल से चेहरा फ्रैश दिखेगा.

12. मेकअप उतारने के लिए अलकोहलफ्री मेकअप रिमूवर का प्रयोग करें.