गृहशोभा विशेष

किसी भी महिला की आधी खूबसूरती मेकअप से और आधी परफैक्ट हेयरस्टाइल से पूरी होती है. मेकअप कितना भी अच्छा हो, अगर हेयरस्टाइल सही नहीं है, तो मेकअप भी फीका लगने लगता है. लेकिन कम समय में किसी भी हेयरस्टाइल को बेहतर बनाना काफी मुश्किल हो जाता है.

इन मुश्किलों को आसान बना रही हैं मेकअप आर्टिस्ट और हेयर डिजाइनर उषा गांधी, जिन्होंने दिल्ली प्रैस भवन में आयोजित फेब मीटिंग के दौरान कूल मेकअप के साथ डिफरैंट तरह के कूल हेयरस्टाइल बना कर दिखाए.

कूल मेकअप: सब से पहले चेहरे को अच्छी तरह से क्लीन करें. फिर प्राइमर लगाएं. अब बेस लगाने से पहले चेहरे के व्हाइट जोन एरिया को देखें. फिर बेस स्किन के अनुसार ही लगाएं. इस के लिए पहले व्हाइट जोन एरिया, जैसे फोरहैड, नोज का सैंटर पार्ट, चीक्स का बोन एरिया और चिन का साइड एरिया में पैन स्टिक लगाएं. फिर इसे ब्रश या स्पौंज से अच्छी तरह से मर्ज करें. फिर ब्रश से पैनकेक लगाएं और क्राइलौन का 626 बी व सी मिक्स कर के उसे स्पौंज से बेस के साथ मर्ज करें. फिर चेहरे की कंटोरिंग करें यानी नोज के दोनों साइड में डार्क शेड लगा कर नोज को शार्प करें. चेहरे को उभारने के लिए चीक्स बोन एरिया व जौ लाइन एरिया की कटिंग करें. फिर ट्रांसलूशन पाउडर लगाएं और पौलिशिंग ब्रश से गोलगोल घुमा कर चेहरे की पौलिश करें. बेस तैयार होने के बाद आईज मेकअप करें.

आईज मेकअप: आईज मेकअप के लिए पूरे पलकों पर गोल्डन शैडो अंदर की तरफ लगाएं. आउटसाइड में ब्लैक शैडो लगाएं और मर्ज कर दें. फिर आईलाइनर लगाएं और पलकों के सैंटर में हाईलाइटर लगाएं. आंखों के वाटरलाइन एरिया के बाहर हलका आईलाइनर लगाएं और वाटरलाइन एरिया में काजल लगाएं, फिर आईलैशेज व मसकारा लगाएं.

लिप मेकअप: सब से पहले लिप्स पर नमी के लिए कोई मौइश्चराइजर लगाएं. फिर लिप्स की आउटलाइन बना कर लिपस्टिक फिलअप करें. लिपस्टिक ज्यादा डार्क न हो. फिर चाहें तो उस पर ग्लौस लगाएं.

ब्लशर: चीक्स बोन पर ब्राउन या पीच कलर का ही प्रयोग करें और उसे ब्रश से अच्छी तरह से मर्ज करें.

हेयरस्टाइल

पफ जूड़ा स्टाइल: इयर टु इयर मांग निकालें फिर पीछे बीच में पूरे बालों की एक पोनी बना लें. फिर पोनी के ऊपर एक लंबी स्टफिंग लगाएं और उसे पिन से सैट करें. फिर आगे के बालों की 1-1 लट ले कर बैक कौंबिंग करें और उसे स्टफिंग के ऊपर से पीछे ले जा कर पिन से सैट कर दें.

अब इयर टु इयर के बचे बालों में साइड से मांग निकाल कर दोनों तरफ के बालों के दोनों साइड पिन से सैट करें. अब पोनी के बालों को रोल कर के जूड़ा बनाएं और स्प्रे डालें. फिर साइड में फ्लौवर ऐक्सैसरीज लगा कर सजाएं.

फ्रैंच जूड़ा: बालों की अच्छी तरह से कौंबिंग कर के इयर टु इयर बालों का एक सैक्शन बनाएं. पीछे बीच की मांग निकाल कर एक लंबा स्टफिंग लगा कर पिन से सैट करें. फिर एक साइड के बालों को स्टफिंग के ऊपर पूरा ले जाएं जिस से स्टफिंग कवर हो जाए. अब बालों को अच्छी तरह से दूसरी साइड में ले जा कर पिन से सैट कर दें. अब दूसरी साइड के खुले बालों का रोल बना कर साइड रोल ही छोड़ दें. अब स्प्रे डालती जाएं और आगे के बालों को साइड में मांग निकाल कर पिन से दोनों तरफ सैट करें. फिर एक साइड में ऐक्सैसरीज लगाएं.

चोटीजूड़ा: अगर रफ या कर्ली बाल हैं तो सब से पहले उन की प्रैसिंग करें और उस के बाद ही कोई हेयरस्टाइल बनाएं. चोटीजूड़ा के लिए आगे से मांग निकाल कर इयर टु इयर बालों का एक सैक्शन बना लें. पीछे के पूरे बालों की टौप पर ऊंची पोनी बना लें. फिर पोनी पर स्टफिंग लगाएं. अब इयर टु इयर बालों की बैक कौंबिंग करें और उसे स्टफिंग कवर करते हुए सैट करें. ऐसा ही आगे के बालों का 1-1 सैक्शन बना कर करें. आगे के बचे हुए बालों की चोटी गूंथ लें. फिर उस में आर्टिफिशियल चोटी लगा कर गूंथें. फिर पफ में उस चोटी को लपेट दें. साइड में फ्लौवर ऐक्सैसरीज लगा कर सजाएं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं