गृहशोभा विशेष

हर महिला चाहती है कि वह सब से खूबसूरत लगे. महिलाओं की इस चाहत को पूरा करने के मकसद से वीना कुमारावेल ने भारत के नंबर वन हेयर ऐंड ब्यूटी सैलून, नैचुरल्स की नींव रखी थी. आज इस की शाखाएं न सिर्फ भारत वरन विदेशों में भी हैं. यही नहीं, उन्होंने महिला व्यवसायियों की भी मदद की. उन्हें नई राह दिखाई है.

पेश हैं, गंभीरतापूर्वक अपनी जिम्मेदारियां निभाने वाली नैचुरल्स सैलून की संस्थापिका, वीना कुमारावेल से हुई बातचीत के कुछ अहम अंश:

सब से पहले अपने बारे में बताएं?

करीब 14 साल पहले मैं ने एक बिजनैस शुरू करने का फैसला लिया. उस वक्त मेरे बच्चों ने स्कूल जाना शुरू कर दिया था. मैं किसी भी क्षेत्र में अपना अलग मुकाम पाना चाहती थी. 2000 में, चैन्नई के नुंगम व बाक्कम कादर नवाज के खान रोड में मैं ने नैचुरल्स सैलून की स्थापना की. उस वक्त मध्यवर्गीय परिवारों के लिए अलग ब्यूटीपार्लर्स, स्पा वगैरह न होना भी इसे शुरू करने की खास वजह रही. फिलहाल इस समय हमारे 350 आउटलैट्स हैं.

वूमन ऐंटरप्रेन्योर्स एवं नैचुरल्स के बारे में बताएं?

अब तक करीब 185 महिला व्यवसायियों ने हमारी फ्रैंचाइजी ली है. इस के लिए हम इंडियन ओवरसीज बैंक के साथ जुड़ कर उन्हें आसानी से लोन दिलाने में मदद कर रहे हैं.

चैन्नई, कोट्टुरपुरम के आईएसटीई प्रोफैशनल सैंटर के बारे में बताएं?

यहां भारत के कई राज्यों के स्त्रीपुरुषों को कौस्मैटोलौजी, हेयर कटिंग आदि की टे्रनिंग दी जाती है. इस के बाद या तो हम स्वयं ही उन्हें जौब दे देते हैं या फिर वे जहां चाहें काम कर सकते हैं.

आप अपने परिवार और बिजनैस दोनों को एकसाथ कैसे संभालती हैं?

वक्त को सही ढंग से मैनेज किया जाए तो सब कुछ संभव है. मैं भी इसे ही फौलो कर रही हैं. मेरे पति कुमारावेल मेरा साथ दे रहे हैं. परिवार के बाकी लोग भी मेरी मदद करते हैं. यही मेरी सफलता का राज है.

नैचुरल्स डब्ल्यू के बारे में बताएं?

यह ब्राइडल स्टूडियो है. इस में भारत के हर क्षेत्र की ब्राइडल का मेकअप किया जाता है. इस में कई तरह की सिटिंग्स होती हैं जैसे 6 माह की या फिर शौर्ट टर्म की भी.

अपने आउटलैट्स के बारे में बताएं.

अब तक भारत में हमारे 350 आउटलेट्स हैं. हाल ही में कोलंबो में भी एक आउटलैट की शुरुआत की है. जल्द ही यूके, दुबई जैसे देशों में भी इस की शुरुआत करने वाले हैं. इस वर्ष के अंत तक कुल 650 आउटलैट्स खोलने और 2017 तक 3,000 आउटलैट्स खोलने, 1,000 वूमन ऐंटरप्रेन्योर और 5,000 लोगों को नौकरी मुहैया कराने का हमारा लक्ष्य है. हाल ही में हम ने बौलीवुड ब्यूटी करीना कपूर को नैचुरल्स का ब्रैंड ऐंबैसेडर बनाया है.

आजकल युवतियों के बीच कौन सा हेयरस्टाइल फैशन में है?

पहले स्ट्रेटनिंग बहुत फेमस था. ट्रैडिशनल टच हेयरस्टाइल भी मशहूर रहा. अब यंग गर्ल्स, कर्ल्स को बहुत पसंद कर रही हैं.

गरमी के मौसम के लिए क्या ब्यूटी टिप्स देना चाहेंगी?

गरमी में हलका मेकअप ही सही रहता है. इस के अलावा वाटरबेस्ड प्रोडक्ट्स और पेस्टल शेड्स का प्रयोग अधिक करना चाहिए. सनस्क्रीन का प्रयोग भी अनिवार्य है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं