गृहशोभा विशेष

बारिश के मौसम यानी मौनसून में दिल का मयूर रहरह कर नाच उठता है. इस मौसम में कुछ अलग अंदाज के फैशनेबल कपड़े पहनने का मजा ही कुछ और होता है.

आशिमा एस कुटोर की संस्थापक और फैशन डिजाइनर आशिमा शर्मा बता रही हैं कि मौनसून के अनुरूप आप के वार्डरोब में किस तरह की ड्रैसेज होनी चाहिए. ये ड्रैसेज स्टाइलिश लुक देने के साथसाथ कंफर्टेबल भी रहेंगी:

बैल स्लीव ड्रैस: बैल स्लीव ड्रैस फेमिनिन और सैक्सी लुक प्रदान करती है. आप शौर्ट्स या रफ्ड जींस के साथ इसे आराम से पहन सकती हैं. इस मौनसून आप ढीले व सिल्हूट कपड़े पहनें, क्योंकि ये बारिश के मौसम के लिए सब से ज्यादा आरामदायक होते हैं.

बौडीकोन ड्रैस: बौडीकोन ड्रैस पहन कर आप सैक्सी और गुडि़या सी नजर आएंगी. महिलाएं आमतौर पर इसे पार्टी और रात की डेट पर पहनना पसंद करती हैं. आप बौडीकोन पहन कर उस पर कमर के चारों तरफ शर्ट को बांध लें. यह पहनावा आप को 90 के दशक का लुक देगा. आप इस के साथ स्नीकर्स पहन कर लुक पूरा कर सकती हैं. ग्राफिक बौडीकोन के ऊपर टीशर्ट भी आजमा सकती हैं. बस टीशर्ट के एक तरफ से गांठ बांध लें ताकि यह ढीला व अजीब लुक न दे. आप इसे सफेद स्नीकर्स के साथ भी लंबे समय तक पहन सकती हैं.

वनपीस शर्ट ड्रैस: ओवर साइज ड्रैस मौनसून के लिए बिलकुल सही विकल्प है. यह काफी ढीलीढाली व लचीली होती है और आप को आकर्षक व फंकी लुक देती है. कौटन शर्ट के साथ सफेद स्नीकर्स पहनें.

कुलोट्स: यह आजकल काफी ट्रैंड में है. यह कंफर्टेबल होने के साथसाथ प्रोफैशल लुक भी देता है. आप इसे पहन आराम से मीटिंग में जा सकती हैं. कुलोट्स में बहुत वैराइटीज उपलब्ध हैं. आप इसे लिनेन क्रौप टौप के साथसाथ डैनिम जैकेट के साथ भी पहन सकती हैं. यह आप को गरमी से भी बचाएगा.

टैसल व फ्रिंज वाले कपड़े: 60 के दशक में फ्रिंज काफी चलन में था. लेकिन यह ट्रैंड कुछ बदलाव के साथ अब वापस आ गया है. आजकल बाजुओं में और कपड़े के नीचे फ्रिंज ड्रैस पहन कर आप पार्टी में भी जा सकती हैं. इसे लंबे बूटों व मैचिंग ज्वैलरी के साथ पहनें.

मौनसून के मौसम में आप अपनी पर्सनैलिटी में किस तरह फैशनेबल ट्विस्ट ला सकते हैं, यह बता रहे हैं रंगरीति के एमडी, सिद्धार्थ बिंद्रा:

गोल्ड फौयल प्रिंट: मौनसून में हलके मैटीरियल और पेस्टल शेड्स खूब जंचते हैं. अगर आप अपनी पेस्टल कुरती को गोल्ड फौयल प्रिंट के साथ हलका सा शिमर टच दे दें तो इस मौसम में आप की खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे. यह इस मौसम में खूबसूरत दिखने का सब से अच्छा तरीका है. हलके चंदेरी कौटन जैसे मैटीरियल पर गोल्ड फौयल प्रिंट्स इस मौसम में बहुत अच्छे लगते हैं. आप टर्क्वाइश डस्ट पिंक, टील ब्लू और ब्राइट पिंक जैसे रंगों का चुनाव भी कर सकती हैं.

चमकदार रंग: जब आप का वार्डरोब बेसिक ब्लैक जैसे रंगों से भरा होगा तो आप को तैयार होने में मजा नहीं आएगा. चमकदार रंगों से अपने वार्डरोब को फैशनेबल बनाएं. मौनसून में मैटेलिक और लैदर से बचना चाहिए.

लेयरिंग: मौनसून में लेयर्स के लिए श्रग्स जैसे कई विकल्प हैं, जो आप की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं. मौनसून में लेयरिंग का एक अच्छा तरीका है ऐथनिक क्विल्टेड जैकेट. बाजार में इन के बहुत से विकल्प उपलब्ध हैं. यह क्विल्टेड ऐथनिक जैकेट जहां आप को चिक लुक देती है, वहीं हवा से भी सुरक्षित रखती है.

कोलाज/मिक्स ऐंड मैच प्रिंट: थोड़ा सा मिक्स ऐंड मैच आप की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देता है. मौनसून में अलगअलग रंगों एवं प्रिंट्स को मिक्स ऐंड मैच करें. मौनसून स्लिम पैंट को ब्लैक इंडी टौप के साथ मैच करें और साथ में ऐथनिक प्रिंट क्विल्टेड जैकेट पहन दिखाएं अपना स्टाइल.

फुटवियर भी हो खास

लिबर्टी के अनुपम बंसल के मुताबिक, मौनसून के लिए आप के फुटवियर का कलैक्शन आकर्षक होने के साथसाथ ऐसा होना चाहिए जो बारिश के लिए भी अनुकूल हो-

बूट: बूट मौनसून सीन में फैशनेबल और कंफर्टेबल रहते हैं. बूटों की कई तरह की वैराइटी बाजार में उपलब्ध है जैसे प्रिंटेड, लेस्ड या बकल्ड. रबड़ सोल के बूट मौनसून में अच्छे रहते हैं.

फ्लिपफ्लौप: इस मौसम में सड़कें कीचड़ और धूलमिट्टी से भरी रहती हैं. ऐसे में फ्लिपफ्लौप बेहद आरामदायक होते हैं. आजकल सभी रंगों में फैंसी फ्लिपफ्लौप उपलब्ध हैं. ये डैनिम के साथ भी बहुत जंचते हैं और टिकाऊ भी होते हैं.

फ्लोटर सैंडल: फ्लोटर सैंडल मौनसून में बेहद आरामदायक होते हैं खासतौर पर तब जब आप को परिवहन के सार्वजनिक साधनों का इस्तेमाल करना हो. इन्हें आप जींस या सेमीफौर्मल परिधान के साथ पहन कर स्मार्ट दिख सकती हैं.

क्लोग: इस मौनसून अपने पैरों को दीजिए क्लोग का आराम. यह मौनसून के लिए सब से कूल फुटवियर है. इस की सब से अच्छी बात यह है कि बारिश के मौसम में इस में किसी तरह की दुर्गंध नहीं आती. इस मौसम का लुत्फ उठाने के लिए क्लोग्स सब से आरामदायक फुटवियर है.

लोफर्स: इस मौसम में शर्ट और शौर्ट्स सब से कैजुअल परिधान हैं. इन के साथ लोफर्स मैच कर बारिश के मौसम में भी कूल और स्मार्ट दिखें.

हील: मौनसून में भी आप हील पहन कर स्मार्ट और खूबसूरत दिख सकती हैं. अगर आप को पार्टी में जाना है तो टिकाऊ पीवीसी सोल या जैली स्ट्रैप्स के साथ हील पहनें.

वैज: हील हमेशा आरामदायक नहीं होती. ऐसे में अगर आप आरामदायक हील पहनना चाहती हैं तो वैज हील चुनें. यह जींस टाइट्स, जैगिंग्स आदि सभी परिधानों के साथ जंचती है.

गम बूट: इस मौसम में चारों ओर पानी भरा रहता है. ऐसे में गम बूट आप के पैरों को सुरक्षित रखते हैं. इन का रबड़ पानी को भीतर नहीं आने देता और इन्हें आसानी से पोंछ कर साफ किया जा सकता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं