गृहशोभा विशेष

बरसात के मौसम में नम वातावरण के कारण बालों के रूखे और बेजान होने का खतरा रहता है. ऐसे में बालों में झड़ने, गिरने, खुजली तथा डैंड्रफ जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इन सबसे बचने के लिए जरूरी है कि आप बालों की सेहत पर खास ध्यान दें. बालों में नियमित रूप से मसाज करें. सोने से पहले नारियल तेल या बादाम के तेल से बालों में मालिश करने से वे नम बने रहते हैं. ऐसे में बालों के टूटने गिरने की समस्याएं कम होती हैं. इसके अलावा मानसून में बालों को रूखेपन से बचाने के लिए आप इन नुस्खों को अपना सकती हैं.

शहद: शहद और जैतून के तेल से भी बालों के रूखेपन से छुटाकारा पाया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले शहद और जैतून तेल को समान मात्रा में एक कटोरी में मिला लें. इसे बालों में लगाएं और फिर तीस मिनट तक सिर को ढंक लें. इसे शैंपू और कंडीशनर से धो लें. महीने में कम से कम एक बार ऐसा जरूर करें. और अगर आप हर सप्‍ताह ऐसा कर सकें तो और बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे.

मेथी: मेथी के इस्तेमाल से आप मानसूम नें बालों के रूखेपन से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए रात भर मेथी को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह पानी को छानकर अलग कर लें. इस पानी से बाल और स्कैल्प को धोएं. यह नुस्खा बालों को पोषण तो देता ही है साथ ही बालों में चमक लाता है तथा रूखापन दूर करता है.

बेसन: ड्राई बालों को सही करने का यह तरीका सबसे अच्‍छा है. इसके लिए सबसे पहले एक कप कच्‍चा दूध या नारियल दूध लें. इसमें दो-तीन चम्‍मच बेसन मिलाएं. इसका अच्‍छा सा पेस्‍ट तैयार कर लें और बालों पर अच्‍छी तरह लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें. उसके बाद पानी से और बाद में शैम्‍पू से धो लें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं