गृहशोभा विशेष

सवाल
मैं 15 वर्षीय छात्रा हूं. मेरी समस्या यह है कि मेरे चेहरे पर बहुत पिंपल्स हो गए हैं और चेहरे की रंगत भी काली पड़ गई है. आप ऐसा कोई उपाय बताएं, जिस से चेहरा साफ हो जाए और चेहरे पर ग्लो आ जाए?

जवाब
चेहरे पर पिंपल्स होने का कारण धूलमिट्टी व प्रदूषण के संपर्क में आने के अलावा खानपान में बदपरहेजी व हारमोनल बदलाव होता है. चेहरे से पिंपल्स हटाने के लिए चेहरे पर मेथी के पत्तों का फेसपैक लगाएं. अगर मेथी के पत्ते उपलब्ध न हों तो मेथी के बीजों को भिगो कर पीस कर भी उस का फेस पैक बना कर चेहरे पर लगा सकती हैं. पैक को 15-20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें व सूखने पर ठंडे पानी से धो लें. इस के अतिरिक्त पिंपल्स वाले स्थान पर नीबू का रस लगाएं.

चेहरे की रंगत निखारने के लिए कच्चा दूध चेहरे पर लगाएं. इस के अलावा दूध में हलदी मिला कर चेहरे पर लगाने से भी चेहरे पर निखार आता है. नारियल पानी भी चेहरे की रंगत निखारने में मदद करता है. नारियल पानी को चेहरे पर लगाएं व सूखने पर ठंडे पानी से धो लें. इस के अलावा चेहरे की रंगत निखारने के लिए धूप में निकलने से पहले चेहरे पर एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन लगाना न भूलें.

ये भी पढ़ें…

एक रात में ऐसे पाएं पिंपल से छुटकारा

आज के समय में इतना प्रदूषण है जिसके कारण हमारे चेहरे में कई तरह की समस्या हो जाती है. इन्ही में एक समस्या है कि चेहरे में पिपंल्स का होना. युवा अवस्था में पिपंल्स होना आम बात होती है. कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें किसी पार्टी में जाना होता है, लेकिन यह पिंपल्स हमारा मूड ऑफ कर देते है. जिसके कारण हम किसी पार्टी में नहीं जाते है.

कई बार होता है कि यह पिपंल आपको किसी पार्टी या फिर किसी भी फंक्शन में जाने नहीं देते है. जिसके कारण आपका मूड खराब होने के साथ-साथ पूरा दिन खराब हो जाता है.  अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे है. जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से रातभर में पिपंल से निजात पा सकते है. जानिए इन उपायों के बारें में.

शहद

शहद में इतने औषधिय गुण पाएं जाते है जो आपकी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा एंटी-बैक्टीरियल गुण पाएं जाते है. जो कि बैक्टीरिया को फैलने से रोकता है. इसके इस्तेमाल से आप रातभर में पिपंल से निजात पा सकते है. इसके लिए प्रभावित जगह पर शहद लगाएं और इसे बैन्डेड से कवर कर दें. रात भर इसे ऐसे ही लगा रहने दें और दूसरे दिन सुबह इसे हटाकर अपना चेहरा धो लें. आप देखेगे कि आपके चेहरे के पिंपल गायब हो गए.

बर्फ

बर्फ में ऐसे गुण पाएं जाते है जो कि आपके चेहरे में पड़ी सूजन, रैशेज को खत्म करता है. इसके लिए एक पतले कपड़े में एक आइस क्यूब लें और इसे पिंपल्स पर रखें. ऐसा दिन में कम से कम 4 बार करें. आपको आराम मिल जाएगा.

ऐस्प्रिन

ऐस्प्रिन के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता है. यह सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है. इसमें अधिक मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेंटरी के तत्व, सैलिसाइलिक एसिड पाया जाता है. जो कि पिपंल के साथ-साथ एक्ने को खत्म करने में मदद करता है. इसके लिए इसकी 6-7 गोली ले और थोड़े से पानी में डालकर पेस्ट बना लें. इसके बाद प्रभावित जगह पर लगाएं. और 10 मिनट इसी तरह लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें. इससे आपको पिपंल से निजात मिल जाएगी.

लहसुन

वैसे तो आप जानते है कि लहसुन का इस्तेमाल सब्जी का टेस्ट बढाने में किा जाता है. यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन यह पिपंल से भी आपको निजात दिला सकता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक प्रोपर्टीज़ मौजूद होती है. जो कि आपके चेहरे से पिंपल को खत्म कर सकता है. इसके लिए लहसुन की एक कली लेकर इसे दो भागों में काट लें. फिर इसे पिपंल में धीरे से रगड़े. और रात भर चेहरे में ऐसे ही लगा रहने दे. इसके बाद सुबह अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें.

 

 

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं