लंबे हेयर को कलर करने का ट्रेंड आज काफी बढ़ गया है. इस के लिए महंगे महंगे सैलून में जा कर कलर करवाने के लिए अपनी जेबें खाली करने से भी महिलाएं नहीं कतरातीं क्योंकि वे किसी भी कीमत पर नहीं चाहतीं कि उन की खूबसूरती में कोई कमी आए. लेकिन सवाल यह है कि खूबसूरती सिर्फ कैमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स का यूज कर के ही कायम की जा सकती है? ऐसा बिलकुल नहीं है. खुद को ग्लैमरस लुक देने के लिए आप घर पर भी खुद के बालों को नए अंदाज में देख सकती हैं.

आप इंडिगो, हीना, चाय, कौफी, फूल और नट पाउडर का बिना टेंशन इस्तेमाल कर के खुद के बालों को नैचुरली ढंग से रंग सकती हैं. इस के लिए हमारे द्वारा बताई जा रही विधियों पर गौर करें.

रैड कलर के लिए हीना बैस्ट: आज से नहीं बल्कि पुराने समय से महिलाएं अपने बालों को रेडीश ब्राउन कलर में रंगने के लिए हीना का ही इस्तेमाल करती आ रही हैं ताकि उन के सफेद बाल कवर हो सकें और यह बहुत ही नैचुरल तरीका है.

कैसे तैयार करें पेस्ट: आधे कप हीना पाउडर में थोड़ा सा गरम पानी और तीन बूंदें केयोकार्पिन लाइट हेयर औयल की डालें. आसानी से पेस्ट बालों से निकल जाए इस के लिए आधा चम्मच नीबू का रस भी मिला सकती हैं. साथ ही बालों में हीना लगाने के बाद भी सौफ्टनेस बरकरार रहे तो इस के लिए उस में अंडा या फिर दही डालें. इस पेस्ट को आप कम से कम एक घंटा अप्लाई करने के बाद वॉश करें.

कैसे अप्लाई करें: बालों के छोटे छोटे सैक्शन ले कर उन में हीना अप्लाई करें. इस से हर बाल में हीना अच्छे से लग जाती है.

रैड/बरगंडी कलर: दो कप पानी ले कर उस में आधा कप केलैन्डयुला की पत्तियां, दो जपाकुसुम (हिबिस्कस के फूल) और आधा चुकुंदर ले कर उसे आधे घंटे के लिए उबालें. फिर उसे निचोड़ कर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें. शैंपू करने के बाद ही इसे बालों में अप्लाई करें. बालों में ड्राइनैस न रहे इस के लिए केयोकार्पिन लाइट हेयर औयल लगाना न भूलें.

ब्लैक हेयर्स: दो चम्मच अखरोट के पाउडर को मलमल के कपड़े में बांध कर उसे दो कप गरम पानी में रातभर के लिए भिगो दें. फिर शैंपू करने के बाद इस पूरे मिक्सचर को बालों में लगा कर धोएं. इस प्रक्रिया को प्रत्येक हफ्ते दोहराने से बाल कालेपन में आने लगते हैं.

इंडिगो: ब्लू ब्लैक हेयर्स: यह नैचुरल हेयर डाई है. अपने बालों की लंबाई और मोटाई के हिसाब से आप इंडिगो पाउडर को गरम पानी में डाल कर योगर्ट की तरह पेस्ट तैयार करें. फिर बालों के सैक्शन ले कर इन्हें 30 मिनट के लिए अप्लाई कर के छोड़ दें. ऐक्चुअल कलर आने में पूरा दिन लग सकता है लेकिन रिजल्ट काफी बेहतर आता है.

ब्राउन हेयर्स: ब्राउन हेयर्स के लिए आप गरम पानी में तीन चम्मच चाय की पत्ती ले कर उस में केयोकार्पिन हेयर औयल की डाल कर एक घंटे के लिए रख दें. फिर हर बार शैंपू करने के बाद इसे बालों में अप्लाई करें.

इसी तरह आप कौफी के पेस्ट में कुछ बूंदें केयोकार्पिन हेयर औयल की भी हर वॉश के बाद लगा सकती हैं.

कैरमल हाईलाइट्स: बालों पर कैमोमाइल चाय के पेस्ट से स्प्रे करें जिसे बनाने के लिए डेढ़ कप चाय को 2 कप गरम पानी में भिगो दें. फिर उसे 3-4 घंटे भिगोने के बाद आप अप्लाई करें. कुछ देर बाद रिजल्ट सामने होगा. और अगर आप हाईलाइट्स को लाइट करना चाहते हैं तो पानी में नीबू का रस मिला कर अप्लाई करें.

लेकिन ध्यान रखें ये दोनों चीजें शैंपू करने के बाद करने से ही फायदा मिलता है.

– हेयर ऐक्सपर्ट प्रिसिला