सुंदरता भला किसकी आंखों को नहीं भाती और कौन है जो भला सुन्दर नहीं दिखना चाहता. हम सब जानते हैं कि सौंदर्य की पहली शर्त है- स्वस्थ और चमकदार त्वचा.

सुंदर, मखमली, पारदर्शी त्वचा अनचाहे ही हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच लेती है. लेकिन ठण्ड के मौसम में हमारी कोमल त्वचा और उसकी रंगत कहीं खो जाती है.

त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगती है. इस मौसम में त्वचा को खास नमी देने की आवश्यकता होती है. इसलिए इस मौसम में हमें त्वचा को स्निग्ध और खूबसूरत बनाए रखने के लिए उसकी उचित देखभाल करनी पड़ती है.

किसी पार्टी में जाने के लिए तो आप खूब मेकअप करके चमक उठती है. दिन में कही भी जाना हो तो आप अच्छी तरह बन-संवर जाती है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रात में जब आप आराम कर रही होती है, तब आपकी त्वचा का ख्याल कौन रखता है? रात के समय सोने से पूरे शरीर को ही नहीं, त्वचा को भी आराम मिलता है. यह वह समय होता है जब उसे दिन भर के प्रदूषण से छुटकारा मिलता है, इसलिए त्वचा को पोषण देने के लिए सही मायने में यही उपयुक्त समय होता है.

सोते समय त्वचा कि उचित देखभाल करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती है और नई कोशिकाओं का निर्माण तेजी से होता है. त्वचा के निखार, रूखेपन और उसे असमय झुर्रियों से बचाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि रात में इसकी उचित देखभाल की जाए, क्योकि जितनी तेजी से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है, उतनी ही तेजी से त्वचा की रंगत में निखार आता है.

दिन में इस्तेमाल की जानेवाली क्रीम त्वचा का आवरण बनकर बाहरी प्रभावों से उसे बचाती है, जबकि नाइट क्रीम त्वचा को पुनर्जीवन देती है. चूंकि रात में त्वचा को नमी, ताप या हवा का सामना नहीं करना पड़ता, इसलिए यह एकसमान अवस्था में रहती है. ऐसी स्थिति में यह पोषक तत्वो को आसानी से ग्रहण कर पाती है. नाइट क्रीम मूल रूप से नरिशिंग क्रीम है  जो सामान्य व शुष्क त्वचा के लिए बेहद उपयोगी होती है और इससे त्वचा की कोमलता बरकरार रहती है.

कैसे लगाए नाइट क्रीम

रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर फेशवाश करें, फिर इस पर नाइट क्रीम लगाए.

थोड़ा-सा पानी लेकर क्रीम से चेहरे पर मसाज करे. मसाज हमेशा सर्कुलर मोशन और नीचे से ऊपर की ओर करे. उंगलियों को हल्के-हल्के घुमाएं, जल्दबाजी में मसाज न करे.

3-4 मिनट मसाज करने के बाद भीगे हुए रुई से क्रीम हटा ले. आंखो के आसपास मसाज न करे. आंखो के लिए आई क्रीम का इस्तेमाल करें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं