आपने आजतक अंडे का इस्तेमाल अपनी सेहत और त्वचा के लिए किया होगा. लेकिन क्या आप जानती हैं कि न सिर्फ अंडा बल्कि इसका छिलका भी हमारे स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. जी हां, ये बिल्कुल सच है, अंडे के छिलकों के इस्तेमाल से आप निखरी और गोरी त्वचा पा सकती हैं. इसका इस्तेमाल करने से कई तरह की सौंदर्य समस्याओं से निजात पाया जा सकता है. आइए जानते हैं खूबसूरत त्वचा पाने के लिए अंडे के छिलकों का किन किन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है.

ड्राईनेस करे दूर

त्वचा की ड्राईनेस यानी की आपकी त्वचा का रूखापन खत्म करने के साथ नमी बनाए रखने के लिए अंडे के छिलको का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए अंडे के छिलके के पाउडर में ऐलोवेरा जैल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. इससे त्वचा में नमी बरकरार रहेगी और चेहरे पर निखार भी आएगा.

शहद के साथ

अंडे के छिलकों का पाउडर बनाकर उसमें दो चम्मच शहद मिला लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं फिर चेहरा धो लें. ऐसा करने मात्र से ही एक सप्ताह के भीतर आप अपनी त्वचा में काफी फर्क देखेंगी.

स्किन इंफेक्शन से बचे

स्किन इंफेक्शन से बचने के लिए अंडे के छिलकों से बने पाउडर में नींबू का रस या सिरका मिलाकर लगाएं. ऐसा करने से त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे भी साफ होते हैं. इसके अलावा त्वचा में संक्रमण का खतरा भी कम होता है.

बेदाग त्वचा

त्वचा में निखार के साथ चेहरे के दाग-धब्बों से निजात पाने के लिए अंडे के छिलके से बने पाउडर में सिरका मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा दमकती हुई नजर आएगी.

Tags: