डिप्रेशन, प्रदूषण और हार्मोनल असंतुलन की वजह से समय से पहले एजिंग की समस्या होने लगती है. ऐसे में बाजार में मिलने वाले महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट आपके चेहरे से झुर्रियां ठीक करने के वादे तो बहुत करते हैं पर इनका आपकी त्वचा पर गहरा साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है. ऐसे में आपकी किचन में मौजूद ये कुछ खास चीजें आपके चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियों को महीने भर में बिना किसी साइड इफेक्ट के कम कर देगी.

नारियल

नारियल का दूध एंटीआक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो झुर्रियों को दूर रखता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए करीब आधा कप नारियल का दूध ले लें. इसके बाद अब इसे कौटन की मदद से अपने चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखें. सूखने पर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इस उपाय को हफ्ते में तीन बार जरूर करें.

केला

केला स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण और विटामिन ए और बी त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं. इसके लिए एक पके केले को लेकर उसमें एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद मिलाएं. पेस्ट बनाने के लिए इसमें दही मिला दें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रख दें. पेस्ट के सूखने पर उसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे की झुर्रियां कम होने लगी है.

आलू

आलू में मौजूद विटामिन सी त्वचा में कसाव बनाए रखने में मदद करता है. इसके लिए आधा आलू लेकर उसे कद्दूकस कर उसका जूस निकाल लें. फिर इसे कौटन की मदद से धीरे-धीरे अपने चेहरे पर लगा लें. इस उपाय को रेगुलर करें. हफ्ते में 3 बार इस उपाय को करने से आप 1 महीने में ही खुद में बदलाव महसूस करने लगेंगी.

शहद

शहद एक नेचुरल स्वीटनर होने के साथ मौइश्चचराइजर का भी काम करता है. शहद ना केवल झुर्रियों को दूर रखता है बल्कि इसके एंटीआक्सीडेंट गुणों के कारण स्किन हेल्दी भी बनती है. इसके लिए कौटन की मदद से शहद को अपने चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगाएं. सूखने पर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

Tags: