गृहशोभा विशेष

ऋतु की फिजिक तो परफैक्ट थी, लेकिन स्किन उतनी चार्मिंग नहीं थी. वह सोचती मैं मार्केट में आने वाला हर महंगा प्रोडक्ट अपनी स्किन पर अप्लाई करती हूं, फिर भी मेरी स्किन यंग व ग्लोइंग क्यों नहीं दिखती. फिर जब उस ने इस बारे में अपनी फ्रैंड शिखा से बात की तो उस ने बताया कि अकसर हम स्किन की खूबसूरती को सिर्फ महंगी क्रीम्स के इस्तेमाल से जोड़ते हैं, जबकि स्किन खूबसूरत बनती है रोज उस की देखभाल करने से.

अगर आप भी अपनी स्किन को आकर्षक बनाना चाहती हैं तो इन टिप्स पर गौर फरमाएं:

स्किन टाइप व क्लींजिंग

विज्ञापन देख कर स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदने का क्रेज महिलाओं में बहुत ज्यादा होता है, जबकि इन्हें खरीदने से पहले हमें अपनी स्किन टाइप पर गौर जरूर करना चाहिए, क्योंकि बिना स्किन टाइप जाने प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने से सही रिजल्ट नहीं मिल पाता. इसलिए स्किन टाइप जानना जरूरी है.

अगर आप की स्किन रफ है तो इस का मतलब आप की स्किन ड्राई है और ऐसी स्किन पर खुशबू वाले क्लींजर का भूल कर भी इस्तेमाल न करें. सौफ्ट क्लींजर ही प्रयोग करें. वहीं औयली स्किन में बड़ेबड़े रोमछिद्रों के साथसाथ त्वचा पर औयल भी नजर आता है. इस के लिए औयलफ्री फेस वाश प्रयोग करें.

सैंसिटिव स्किन की प्रौब्लम यह होती है कि कुछ भी ट्राई करने पर जलन व रैडनैस नजर आने लगती है. इस के लिए माइल्ड क्लींजर यूज करने करें व त्वचा को टौवेल से न रगड़ें वरना स्किन रैड हो सकती है. नौर्मल स्किन क्लीयर होती है, जिस पर आमतौर पर हर तरह का ब्रैंडेड प्रोडक्ट ट्राई किया जा सकता है. यानी क्लींजिंग के प्रयोग से पसीना, औयल व गंदगी को दूर किया जा सकता है.

टोनिंग

कभीकभी क्लींजिंग के बाद भी स्किन में थोड़ीबहुत गंदगी रह जाती है, जिसे टोनर की मदद से दूर किया जा सकता है. इस के लिए कौटन बौल को टोनर में डुबो कर फेस पर लगाएं. यह ऐक्स्ट्रा क्लींजिंग इफैक्ट आप की स्किन में मौइश्चर बनाए रखने का काम करता है. इसलिए क्लींजिंग के बाद टोनिंग करना न भूलें.

ऐक्सफौलिऐशन से करें डैड सैल्स रिमूव

रोजाना लाखों स्किन सैल्स बनते हैं, लेकिन कभीकभी ये सैल्स त्वचा की परत पर बन जाते हैं जिन्हें हटाने की जरूरत पड़ती है. ऐक्सफौलिएट प्रक्रिया से डैड स्किन सैल्स को रिमूव किया जा सकता है. इस से ऐक्ने, ब्लैकहैड्स की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है. इस के बैस्ट रिजल्ट के लिए इस प्रक्रिया को टोनिंग के बाद और मौइश्चराइजिंग से पहले करना चाहिए.

पौष्टिक भोजन व पर्याप्त नींद

आप अपनी डाइट में फ्रूट्स, दालें व सब्जियां ज्यादा से ज्यादा शामिल करें. चिकन, अंडे, मछली आदि का भी सेवन करें. पूरी नींद ले कर डल स्किन, डार्क सर्कल्स जैसी परेशानियों से छुटकारा पाएं. इस तरह डेली अपनी स्किन की केयर कर खुद को और खूबसूरत बना पाएंगी.

मौइश्चराइजिंग

हर स्किन को स्वस्थ रहने के लिए नमी की जरूरत होती है. बदलते मौसम के साथ त्वचा की जरूरतें भी बदलती रहती हैं. ऐसे में त्वचा को हर मौसम में अलगअलग तरह के मौइश्चराइजर से मौइश्चराइज करने की जरूरत होती है, क्योंकि रूखी त्वचा खुजली जैसी समस्याएं पैदा करती है. बस ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप की स्किन औयली है, तो आप सिर्फ औयल फ्री मौइश्चराइजर ही अप्लाई करें. इस से रोमछिद्र ब्लौक न होने से ऐक्ने वगैरह की परेशानी भी नहीं पैदा होगी.

सनस्क्रीन से ऐक्स्ट्रा केयर

सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें हमारी स्किन को डैमेज करने लगती है. ऐसे में सनस्क्रीन से स्किन को प्रोटैक्शन दें. इस के लिए 25-30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन अप्लाई करें. यह न सोचें कि इसे सिर्फ गरमी के मौसम में ही प्रयोग करना चाहिए, बल्कि इसे सर्दी के मौसम में भी यूज करें क्योंकि त्वचा की देखभाल हर मौसम में जरूरी है.

फीट केयर

यदि आप की एडि़यां फटी हैं या पैर के नाखून साफ नहीं हैं तो कितना भी खूबसूरत फुटवियर हो, आप के ऊपर फबेगा नहीं. महीने में कम से कम 2 बार मैनीक्योर व पैडीक्योर जरूर कराएं. अगर पार्लर जाने का समय नहीं है?तो फीट केयर किट घर पर ला कर खुद भी यह काम कर सकती हैं. इस के अलावा जब भी समय मिले तो नीबू से पैर के पंजों व नाखूनों को साफ करें और रात को सोने से पहले फीट केयर क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें.

हेयर रिमूव कर पाएं निखरी त्वचा

पार्टी में जाना हो, दोस्तों के साथ आउटिंग का प्लान हो या फिर किसी शादी में जाने की तैयारी सब से ज्यादा समय आप परफैक्ट ड्रैस चुनने में बिताती हैं. मगर कई बार अनचाहे बालों की वजह से आप को अपनी मनपसंद ड्रैस के साथ समझौता करना पड़ता है.

तैयारी के इन आखिरी पलों में आप के पास इतना समय भी नहीं होता कि आप किसी पार्लर में जा कर अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकें. इस के अलावा यह भी जरूरी नहीं कि जब आप पार्लर पहुंचें तो वह खाली हो और आप का काम फटाफट हो जाए.

इस टैंशन से बचने के लिए सब से आसान तरीका है घर पर वैक्सिंग करना. आजकल बाजार में ऐसी हेयर रिमूवल क्रीम उपलब्ध हैं जिन का इस्तेमाल कर आप प्रोफैशनल रिजल्ट पा सकती हैं, वह भी बेहद कम समय में. हेयर रिमूवल क्रीम न सिर्फ अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाती है, बल्कि त्वचा की नमी को भी बरकरार रखती है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं