गर्मियों के मौसम में त्वचा संबंधित अनेक परेशामनियों का सामना करना पड़ता है. इन परेशानियों से दूर रहने और बचने के लिए आज हम आपको केसर और शहद से बने कुछ प्राकृतिक नुस्‍खों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे अपनाकर आप निखरी और बेदाग त्वचा पा सकती हैं.

निखार के लिए

एक चुटकी केसर, 2 चम्‍मच दूध, एक चम्‍मच चंदन पाउडर लें. केसर और 2 चम्‍मच दूध को मिलाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद इस मिश्रण में चंदन पाउडर मिलाकर इसे अच्‍छी तरह से मिलाए और अपनी त्‍वचा पर हल्के हाथों से लगाएं. 15 मिनट बाद इसे पानी से साफ कर लें.

सनटैन को कम करने के लिए

रातभर एक चम्‍मच मिल्‍क क्रीम में एक चुटकी केसर को भिगोकर रख दें. अगले दिन सुबह इसमें शहद मिलाएं और प्रभावित हिस्‍सो पर लगाएं. 10 मिनट बाद ठंडे पानी से उसे धो लें.

मुहांसों के उपचार के लिए

एक चुटकी केसर, एक चम्‍मच शहद, 4-5 तुलसी की पत्तियां लें. अब तुलसी की पत्तियां के साथ केसर को पीस लें. अब इस पेस्‍ट में शहद मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. सप्‍ताह में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करें.

बारीक रेखाओं को दूर करें

केसर को बारीक पीसकर पाउडर बना लें, इसमें शहद और एलोवेरा जैल मिलाएं. इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से साफ करें. आपको ये नुस्‍खा सप्‍ताह में दो बार करना है. इससे त्‍वचा के बारीक निशान साफ होते हैं और त्‍वचा जवां दिखती है.