गृहशोभा विशेष

सर्दियों के मौसम में त्वचा को नम रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि सर्द हवाएं त्वचा की नमी को चुराकर उसे रूखा और बेजान बना देती है. रूखेपन की वजह से त्वचा के फटने की समस्या सामने आती है जिससे काफी तकलीफ होती है. हम इस रूखेपन से बचने के लिए हम तरह-तरह के उपाय आजमाते रहते हैं.

इससे बचने के लिए तमाम तरह के केमिकलयुक्त मौइश्चराइजर्स, बाजारू क्रीम्स और कास्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं, पर नतीजा इनमें मौजूद केमिकल्स त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम त्वचा के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं क्योंकि ये घरेलू नुस्खे प्राकृतिक रूप से त्वचा की सेहत सही रखते हैं.

घरेलू नुस्खों से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता साथ ही साथ ये त्वचा को लंबे समय तक मौश्चराइज रखते हैं.

तो चलिए आज हम आपको सर्दियों के मौसम में त्वचा को नम बनाए रखने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिन्हें बनाना बेहद आसान है.

दूध, चीनी और बादाम का पेस्ट

एक कटोरी में थोड़ा दूध लें. इसमें एक चम्मच चीनी एक चम्मच बादाम का पाउडर डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को त्वचा पर हल्के हाथों से लगाकर बीस मिनट तक रहने दें. उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से त्वचा धो लें. कुछ दिनों तक ऐसा करने से त्वचा का रूखापन बिल्कुल ठीक हो जाएगा और त्वचा मुलायम और चमकदार बन जाएगी.

खीरे का रस और ग्लिसरीन

दो चम्मच खीरे के रस में आधा चम्मच ग्लिसरीन और आधा चम्मच गुलाबजल डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये. अब इसे अपनी त्वचा पर या चाहे तो पूरे शरीर पर लगाकर 10-15 मिनट तक के लिए छोड़ दीजिये. बाद में गुनगुने पानी से नहा लीजिये. ऐसा करने से पूरे शरीर में नमी आती है और त्वचा का रूखापन ठीक हो जाता है.

दही, दूध की मलाई, केला और शहद का पेस्ट

आधे कप दही में एक चम्मच दूध की मलाई डालें. अब इसमें एक चम्मच मैश किया हुआ केला और एक चम्मच शहद के अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को पानी से धोकर साफ कर लें. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से त्वचा के रूखेपन के साथ त्वचा से कालापन भी खत्म होता है.