गृहशोभा विशेष

वैस्टर्न थीम पार्टी में जाने के लिए आप ने ड्रैस तो सीजन व पार्टी के हिसाब से परफैक्ट खरीदी, लेकिन क्या आप ने मेकअप व हेयरस्टाइल पर ध्यान दिया, क्योंकि भले ही आप की ड्रैस कितनी भी खूबसूरत हो, लेकिन पहली नजर चेहरे पर और उस के बाद हेयरस्टाइल पर ही जाती है. ऐसे में अगर आप पार्टी में हिट दिखना चाहती हैं, तो दिल्ली प्रैस में आयोजित फेब वर्कशौप में आईं मेकअप ऐंड हेयर स्किन स्पैशलिस्ट व एजुकेटर पूनम चुग के इन उपयोगी टिप्स पर गौर फरमाना न भूलें:

वैस्टर्न मेकअप

भले ही स्किन कितनी भी पिंपल्स वाली या फिर अनईवन टोन वाली हो, उस पर भी अगर परफैक्टली मेकअप किया जाए तो काफी अच्छा लुक उभर कर आता है. इस के लिए सब से पहले फेस पर प्राइमर अप्लाई करना जरूरी है. यह मेकअप बेस होता है, जिसे लगाने के 4-5 मिनट बाद वैट टिशू से स्किन को साफ करें. फिर कंसीलिंग करें, क्योंकि इस की मदद से जो दागधब्बे व अनईवन टोन होती है उसे एक टोन करने में मदद मिलती है.

कंसीलर के तुरंत बाद यलो पिगमैंट यूज करें और फिर पिंपल्स पर ग्रीन कलर का कंसीलर अप्लाई करें. अगर स्किन प्रौब्लमैटिक है, तो डर्मा बेस यूज करें. इस के बाद फिक्सर लगाएं ताकि मेकअप अच्छी तरह फिक्स हो जाए. फिर जौ लाइन, नाक, चीक्स पर कंट्रोलिंग करने के लिए मिग्रो कलर यूज करें. इस के बाद पीच कलर का ब्लशर इस्तेमाल करें. ध्यान रखें कि जब भी कंट्रोलिंग करते हैं तो डार्क कलर का ब्लशर मैरून कलर में बदल जाता है, इसलिए कंट्रोलिंग के साथ पीच या पिंक कलर ही यूज करें.

आईब्रोज मेकअप

आईब्रोज को नैचुरल तरीके से डिफाइन करें और फिर उन के नीचे हाईलाइटिंग करें. ब्राउन कलर से क्रीज लाइन बनाएं. ध्यान रखें कि आईबौल एरिया या ड्रैस से मिलताजुलता कलर ही यूज करें. फिर 1-2 मिनट रुक कर जैल लाइनर अप्लाई करने के साथसाथ आर्टिफिशियल आईलैशेज यूज करें.

आईलैशेज लगाने से पहले ग्लू लगा कर उसे 40 सैकंड्स लगा रहने दें. ऐसा करने से लैशेज बहुत जल्दी फिक्स हो जाती हैं. फिर लैशेज लगाने के बाद नैचुरल व आर्टिफिशियल लैशेज मसकारा ब्रश से फिक्स करें. इस बात का ध्यान रखें कि अगर नैचुरल लैशेज पहले से ही घनी हैं, तो उन्हें मसकारा से ही ग्रूम करें.

करें चेहरा हाईलाइट

चेहरे के जिन हिस्सों को उठाना होता है उन  के लिए हाईलाइटर यूज करना होता है और इंडियन स्किन के हिसाब से व्हाइट ग्लो कलर अच्छा रहता है. इसे आमतौर पर चीकबोंस, नोज टिट, फोरहैड व थोड़ा सा चिन एरिया पर यूज करते हैं.

अगर वैस्टर्न मेकअप के हिसाब से आंखें ज्यादा उभारी गई हैं, तो लिप्स न्यूड ही रखें यानी लाइट ग्लौस अप्लाई करें. आखिर में फेस पर मेकअप फिक्सर लगाएं. यह मेकअप को 15-20 घंटे तक फिक्स रखता है.

अच्छे मेकअप के लिए अच्छी स्किन होनी चाहिए और अच्छी स्किन के लिए अच्छी डाइट, अच्छा लाइफस्टाइल, पौजिटिव सोच, खूब सारा पानी पीना और नैचुरल चीजें लेते रहना जरूरी होता है.

हेयरस्टाइल

अब बारी आती है हेयरस्टाइल की और जब हम वैस्टर्न मेकअप करते हैं, तो बालों को क्रिंप किया जाता है, क्योंकि क्रिंप करने से बाल मैनेजेबल हो जाते हैं और ऐसे बालों पर कोई भी हेयरस्टाइलिंग की जा सकती है. अच्छी हेयरस्टाइलिंग के लिए बालों का साफ होना बहुत जरूरी है. अगर बालों में शैंपू के साथ कंडीशनिंग की है, तो बालों में गांठें नहीं पड़ती हैं.

हेयरस्टाइल बनाते हुए हमेशा फीचर्स को ध्यान में रखना जरूरी है. लंबे चेहरे पर पफ नहीं बनाना चाहिए, छोटी गरदन पर लो बन नहीं और हैवी फेस पर कर्ली बाल नहीं. इसी तरह पतले चेहरे पर स्ट्रेट बाल नहीं रखते. हमेशा हेयरस्टाइल करते हुए उम्र और अवसर का ध्यान रखना चाहिए.

जिस हेयरस्टाइल की हम बात कर रहे हैं वह वैस्टर्न हेयरस्टाइल है, जिस के लिए पहले इयर टू इयर पार्टिंग करें और फिर सैंटर के बालों में पोनी. पोनी के ऊपर डोनट फिक्स करें और बचे सारे बालों में कर्ल्स बनाएं. इस के बाद बालों के छोटेछोटे सैक्शन ले कर रूट के पास बैक कौंबिंग कर के रोल बनाएं. बालों को एस और सी शेप में डिजाइन करें यानी चेहरे के हिसाब से सैट करें.

यह हेयरस्टाइल ईवनिंग गाउन और वैस्टर्न ड्रैसेज पर बहुत खूबसूरत लगता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं