बौलीवुड यानी ग्लैमर की दुनिया. जहां नाम, पैसा, शानो शौकत जैसी तमाम चीजे आपको मिलती है सिर्फ आपके कला के बदले में. हर साल लगभग हजारों लोग एक्टिंग की दुनिया में अपनी किस्मत आजमाने और बौलीवुड का दामन थामने के लिए मुंबई आते हैं. लेकिन बहुत ही कम लोग यहां पर हुनर के बल पर खुद की पहचान बनाने में कामयाब हो पाते हैं. कई कलाकारों की पूरी जिन्दगी निकल जाती है अपनी अलग पहचान बनाने में, इसके बावजूद वे सफल नहीं हो पाते. वहीं दूसरी ओर इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में कुछ ऐसी अभिनेत्रियां भी हैं जिन्होंने बौलीवुड की दुनिया में अच्छा नाम तो कमाया पर शादी के बाद इससे दूरी बना ली.

आज हम ऐसी ही कुछ अभिनेत्रियों के बारें में आपको बताएंगे, जिन्होंने अपने करियर को उस समय छोड़ा, जब बौलीवुड में उनके नाम के सिक्के चलते थे. आइए जानें पूरी खबर-

ट्विंकल खन्ना

शादी से पहले अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना ने मेला, बरसात, इंटरनेशनल खिलाड़ी और जान जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया था. उनका फिल्मी सफर काफी उतार-चढाव भरा रहा है. जब उनका करियर परवान चढ़ रहा था तह ही उन्होंने 2001 में बौलीवुड के खिलाड़ी यानी अक्षय कुमार से शादी कर ली. शादी के बाद ट्विंकल ने फिल्मों से दूरी बना ली. ट्विंकल आज एक फेमस लेखक हैं. उन्होंने फिल्मों से भले ही दूरी बना ली हो लेकिन आज वह पर्दे के पीछे से एक बार फिर डायरेक्टर के रूप में अपने करियर की शुरुआत कर रही हैं.

शिल्पा शेट्टी

बौलीवुड की सबसे फिट अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी पिछले कई सालों से बड़े पर्दे से दूर हैं. शिल्पा शेट्टी ने अपने करियर में कई हिट फिल्में दी हैं, लेकिन 2009 में राज कुंद्रा से शादी के बाद से शिल्पा किसी फिल्म में नजर नहीं आई. लेकिन हां वह छोटे पर्दे पर जरूर दिखाई देती हैं. इस समय वह कुछ रियेलिटी शोज में जज की भूमिका निभाती नजर आ रही हैं.

ईशा कोप्पिकर

ईशा ने 2009 में एक बिजनेसमैन से शादी रचाई और उसके बाद से ही फिल्मों से दूरी बना ली. उनकी कुछ फिल्में हैं- कांटे, डरना मना है और कूल हैं हम.

असिन

शादी के बाद फिल्म इंडस्ट्री को बाय बाय कह देने वाली आदाकाराओं असिन का नाम भी शामिल है. इसी साल मां बनी असिन की दो साल पहले तक बौलीवुड में काफी डिमांड थी. उन्होंने बोल बच्चन, गजनी, रेडी और हाउसफुल 2 जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. लेकिन 2016 में माइक्रोमैक्स के को-फाउंडर राहुल शर्मा से शादी के बाद वह फिर कभी बड़े पर्दे पर नजर नहीं आई.

गायत्री जोशी

गायत्री जोशी ने 2004 में आई शाहरुख खान की फिल्म स्वदेश से बौलीवुड में डेब्यू किया था. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू का अवार्ड भी मिला था. दर्शक उन्हें पसंद करने लगे थे, लेकिन उन्होंने 2005 में बिल्डर विकास ओबेरॉय से शादी करने का फैसला कर लिया. शादी के बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया.

मन्दाकिनी

1985 में आई फिल्म राम तेरी गंगा मैली की लीड अदाकारा मन्दाकिनी ने अपनी डेब्यू फिल्म से ही अलग पहचान बना ली थी. इसके बाद उन्होंने डांस-डांस, कहां है कानून और प्यार करके देख लो जैसी कई फिल्मों में काम किया. 1990 में अपनी शादी के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया को बाय बाय कह दिया. 6 साल बाद वह कुछ म्यूजिक एल्बम में नजर जरूर आई, लेकिन उनकी किस्मत का jaad यहां ना चल सका और उनके सभी एल्बम फ्लॉप हो गए.

मीनाक्षी शेषाद्रि

1990 के दशक की मशहूर अदाकारा मीनाक्षी शेषाद्रि को भी अपनी शादी के बाद फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बनानी पड़ी. इंवैस्टर बैंकर पति हरीश मैसूर और अपने बच्चों के साथ मीनाक्षी फिलहाल प्लानो टेक्सस में रह रही हैं. वहां पर वह भरतनाट्यम और कत्थक जैसे भारत के पांपरिक नृत्य बच्चों को सीखाती हैं.