गृहशोभा विशेष

VIDEO : ये नया हेयरस्टाइल ट्राई किया आपने 

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

धारावाहिक ‘भाभीजी घर पर हैं’ में अंगूरी भाभी की भूमिका निभा कर चर्चित हुईं अभिनेत्री शिल्पा शिंदे हाल ही में रिएलिटी शो ‘बिग बौस 11’ की विजेता बनीं. अपनी इस कामयाबी का श्रेय वे अपने दर्शकों को देती हैं. ‘बिग बौस’ की विनर बनने के बाद उनकी लाइफ बदल चुकी है. शिल्पा कहती हैं, ‘‘मुझे पहले भी इस शो का औफर आया था पर मैं इस में जाना नहीं चाहती थी, लेकिन ‘भाभी जी घर पर हैं’ शो को छोड़ने के बाद जो मेरे साथ हुआ, उस से मेरी इमेज बहुत खराब हो गई थी.

ऐसे में जब मुझे दोबारा बिग बौस में आने का औफर मिला, तो मैं ने स्वीकार कर लिया. मुझे लगा अपने बारे में लोगों को बताने का यह बेहतरीन माध्यम है.’’ खुद को साबित किया महाराष्ट्र के मध्यवर्गीय परिवार में जन्मीं शिल्पा के पिता हाईकोर्ट में जज थे और उनकी मां हाउसवाइफ हैं.

उनकी 2 बड़ी बहनें और एक छोटा भाई है. उनके पिता चाहते थे कि शिल्पा कानून की पढ़ाई करें, पर शिल्पा को ऐक्ट्रेस बनना था. उन्होंने पिता से एक साल का समय मांगा और ऐक्टिंग में कामयाब हुईं. शिल्पा स्पष्टभाषी हैं और यह उन्होंने अपने परिवार से सीखा है.

bollywood

उनके मातापिता ने उन्हें हर काम की आजादी दी है. वे कहती हैं कि रियल लाइफ में मैं हमेशा शांत रहना पसंद करती हूं और अगर कभी किसी बात पर गुस्सा आए भी तो वह असल होता है, दिखावा नहीं. विवादों से डरती नहीं अपना हिट शो छोड़ने के बाद कई तरह की बातें शिल्पा के बारे में कही गईं. शिल्पा बताती हैं, ‘‘यदि मैंने हिट शो को छोड़ने का फैसला किया, तो लोगों को सोचना चाहिए कि इस के पीछे जरूर कोई बड़ी वजह रही होगी. मैंने सच के साथ खड़े रहना सीखा है. गलत बात कभी सुन नहीं सकती. मेरे पिता ने हमेशा मुझे अच्छा इंसान बनने की सीख दी है.’’

कला में राजनीति होने पर कला कितनी प्रभावित होती है पूछे जाने पर शिल्पा कहती हैं, ‘‘आज लगभग हर क्षेत्र में राजनीति होती है. इस का नुकसान यह होता है कि टैलेंट आगे नहीं आ पाता. मगर फिर भी मैं यही कहूंगी कि कुछ पाने की चाह रखने वालों को कभी हार नहीं माननी चाहिए.’’ समझौता नहीं किया.

रूपहली दुनिया में कास्टिंग काउच की समस्या पर शिल्पा का कहना है कि उन्हें भी इसका सामना करना पड़ा. वे यह भी कहती हैं कि यदि आप में प्रतिभा है तो उसे साबित करने के लिए सही समय का इंतजार करें न कि शौर्टकर्ट अपनाएं. शिल्पा अब लाइफ और कैरियर में काफी आगे बढ़ चुकी हैं. कुछ फिल्मों के औफर भी उनके पास आ रहे हैं. वे कहती हैं कि मैं रियल लाइफ में कैसी हूं यह तो लोगों ने बिग बौस में देख लिया, अब कुछ अलग भूमिकाएं कर रील लाइफ में भी खुद को साबित करना है. तनाव होने पर शिल्पा किसी से नहीं मिलती और न ही बात करती हैं. उस समय वे पेंटिंग करती हैं, कपड़े डिजाइन करती हैं या शांत बैठ कर मैडिटेशन करती हैं.

महिलाओं के लिए शिल्पा संदेश देती हैं कि महिलाएं जब तक कंधे से कंधा मिला कर काम करें, तब तक सभी खुश रहते हैं, लेकिन एक कदम आगे बढ़ जाएं तो समस्या होती है. लोगों को यही कहना चाहती हूं कि ऐसी परिस्थिति में भी महिला का साथ दें और उन्हें आगे बढ़ने से न रोकें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं