साल 1988 में फिल्म बीवी हो तो ऐसी से को-एक्टर के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत करने वाले अभिनेता सलमान खान किसी परिचय के मोहताज नहीं. उन्होंने न केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में अभिनय के बल पर नाम कमाया है. हिंदी फिल्म “मैंने प्यार किया” उनके कैरियर की टर्निंग पौइंट थी.

जिसके बाद से उन्हें पीछे मुडकर देखना नहीं पड़ा. इसमें उनका पर्दे पर प्रेम नाम काफी लोकप्रिय रहा और इसके बाद की कई फिल्मों में उन्होंने अपना नाम प्रेम ही रखा. फिट और हैण्डसम एक्टर के रूप में भी वे काफी चर्चित हैं.

जितना सफल उनका फ़िल्मी कैरियर था उतनी सफल उनकी निजी जिंदगी नहीं रही. उनका प्रेम प्रसंग कई अभिनेत्रियों के साथ जुड़ता रहा जिसमें, संगीता बिजलानी, सोमी अली, ऐश्वर्या राय, कैटरीना कैफ आदि हैं. इन सभी के साथ गहरे रिश्ते होने के बावजूद कुछ कारणों से रिश्ता टूटा और सलमान अभी भी कुंवारे हैं. इतना ही नहीं, वे जितने बड़े स्टार हैं उतना ही वे विवादों से भी घिरे रहे.

नशे की हालत में मुंबई में सड़क किनारे सो रहे लोगों को गाड़ी से कुचलने और राजस्थान के जोधपुर में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान काले हिरन के शिकार के भी वह आरोपी रहे.

सलमान ने बड़े पर्दे पर ही नहीं, छोटे पर्दे पर भी अच्छा काम किया है, वे बिग बौस के लकी होस्ट माने जाते हैं. अभी वे बिग बौस 12 में एक बार फिर से सूत्रधार का काम कर रहे हैं. उनसे मिलकर बात करना रोचक था. पेश है अंश…

हर बार इस शो को करने की ख़ास वजह क्या है ?

मुझे ये शो पसंद है. इसमें हर बार नए नए लोगों से मिलने का अवसर मिलता है. हालांकि कुछ साल पहले इसे शाहरुख खान करने वाले थे, लेकिन वे उस समय शूटिंग कर रहे थे और साथ ही उनके शोल्डर में इंज्यूरी हो गयी थी और ये शो मुझे मिल गया. मैं अपने आप को इस बारे में लकी मानता हूँ कि मुझे इस शो के ज़रिये सबका प्यार मिला.

इस शो में सबसे अधिक मुश्किल क्या होता है और जो जल्दी निकाले जाते हैं उनके लिए आप कैसा महसूस करते हैं

इस शो को रोज एक घंटा देखने के लिए समय निकालना पड़ता है और जिस दिन शूट होती है उस दिन पूरे मैटर को तीन से चार घंटा रिवाईज करना पड़ता है, जो मेरे लिए मुश्किल होता है.
इस शो का पहला सप्ताह बहुत ख़राब होता है इसमें किसी को भी समझने का समय नहीं मिलता और वे निकाले जाते हैं मेरे हिसाब से पहले सप्ताह में ही किसी को निकालना सही नहीं होता. यह काम दूसरे सप्ताह में होना चाहिए ताकि उनको समझने का मौका मिले.

सुपरस्टार होने की वजह से आप कुछ मिस करते हैं?
नहीं, मुझे कुछ अधिक फ़र्क नहीं पड़ता, क्योंकि मैंने सोच समझकर ही इस क्षेत्र में कदम रखा है. यहां रहने पर परिवार के साथ काफी समय बिता लेता हूँ, लेकिन आउटडोर होने पर अधिक मिस करता हूं. अभी फ़ोन के ज़रिये परिवार से बात करता रहता हूं. पिता आजकल अधिक ट्रेवल नहीं करते, उन्हें ही अधिक मिस करता हूं. फ़ोन करने पर ही उनसे बात हो पाती है.

आप अपने आप को फिट कैसे रखते हैं?

कोई भी अगर काम करता है, तो वह अपने आप को फिट रख सकता है. मुझे अभी एक्टिंग और डांस सब करना पड़ता है. इसलिए फिटनेस पर अधिक ध्यान देने की जरुरत पड़ती है और ये मैं नियमित करता रहता हूं.

आप अपनी जर्नी को कैसे देखते हैं?

मैं अपने जर्नी से बहुत खुश हूं मैंने जितना सोचा भी नहीं था उससे कही अधिक मिला. मैंने हर फिल्म के ज़रिये कुछ संदेश देने की कोशिश की है और खुश हूँ कि मैं सफल रहा.

आजकल महिलाएं हर क्षेत्र में आगे आ रही है और हर कोई इनसे प्रभावित है. आप अभिनय के क्षेत्र में किन किन अभिनेत्रियों से प्रभावित है और कैसे ?

ये सही है कि महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं और वे मानसिक और वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर भी हो रही हैं. ये ख़ुशी की बात है. उनका साथ सभी को देना चाहिए. पुरानी अभिनेत्रियों की अगर बात करें तो मधुबाला, वहीदा रहमान, नूतन, आशा पारेख, नंदा, मुमताज, हेमा मालिनी, रेखा आदि सभी हिरोइनों के अभिनय से मैं बहुत प्रभावित रहा हूं उनके अभिनय मुझे आज भी अच्छा लगता है.