2009 में ‘बंदनी’ टीवी शो से अपने कैरियर की शुरुआत करने वाले रित्विक ने ऐक्टिंग से ज्यादा ऐंकरिंग की. ऐसा नहीं है कि उन्होंने सिर्फ छोटे परदे पर ही काम किया है, उन्होंने फिल्मों में भी हाथ आजमाया, लेकिन पहली ही फिल्म बौक्सऔफिस पर मुंह के बल गिरते देख कर रित्विक ने खुद को पूरी तरह से छोटे परदे के लिए समर्पित कर दिया.

पापा आप के खिलाफ थे क्या?

पापा मेरे खिलाफ नहीं, बल्कि मेरे शौक के खिलाफ थे. ऐक्टिंग मेरा सपना था, मैं घर पर रह कर कुछ न कुछ करता रहता था जो पापा को परेशान करता था. उन्होंने मुझे नकारा साबित कर दिया था. उन्होंने कहा था कि मैं जिंदगी में कभी कुछ नहीं कर पाऊंगा. मुझे पापा की उसी गलतफहमी को दूर करना था.

छोटे से शहर से मुंबई कैसे पहुंचे?

यहां तक पहुंचने के लिए मैं ने जीतोड़ मेहनत की. मेरी बिजनैस फैमिली थी मेरे पेरैंट्स ने सोचा था कि मैं भी बड़ा हो कर बिजनैस करूंगा. जब मैं ने ऐक्टिंग के लिए मुंबई वाली बात उन्हें बताई तो वे मुझ पर भड़क गए. तभी मैं ने निश्चय किया कि मुझे पैसे कमाने हैं. इस के लिए मैं दुबई गया. वहां रैस्तरां में काम किया, मोबाइल शौप पर काम किया. हर छोटे से छोटे काम से पैसे कमाए और फिर अपनी जमापूंजी ले कर मुंबई आ गया. पहले तो छोटा मोटा काम किया, फिर ‘नच बलिए’ रिऐलिटी शो के  सीजन 6 व 7 में आया. इस के बाद टीवी सीरियल ‘बंदनी’, ‘पवित्र रिश्ता’ में काम मिल गया.

ऐक्टिंग से ज्यादा आप ने शो होस्ट किए हैं क्या कहेंगे?

मैं तो ऐक्टिंग के लिए ही यहां आया था लेकिन शो होस्ट करने का मौका मिला और लोगों की तारीफ मिली तो शो होस्ट करने लगा. मैं ने दुबई और मुंबई से ऐक्टिंग का कोर्स किया, लेकिन होस्टिंग, डांस कहीं से नहीं सीखा. जो औफर सामने आया उस को एक चैलेंज मान कर स्वीकार किया.

bollywood

आशा के साथ लव स्टोरी कैसे शुरू हुई?

एकता कपूर के शो ‘पवित्र रिश्ता’ के सैट पर हम दोनों की मुलाकात हुई थी. शुरुआत में हम दोनों दोस्त थे. लेकिन जैसे जैसे हम एक दूसरे के साथ रहे. हमें एक दूसरे को जानने का मौका मिला और अब जल्दी ही शादी करने वाले हैं. हमें 5 साल से भी अधिक समय साथ रहते हो गया है. हम दोनों के परिवार भी इस रिश्ते को नाम देने की जल्दी में हैं.

113 किलोग्राम से आधा वजन किया

एक दौर में रित्विक का वजन 113 किलोग्राम था, लेकिन अपने काम के प्रति उन के लगाव और मेहनत की वजह से वे आज टीवी के सब से फिट ऐक्टर में गिने जाते हैं. मुंबई में अपने संघर्ष के दिनों में रित्विक हर रोज लगभग 12 औडिशंस देते थे. मौडलिंग और थिएटर के अलावा उन्होंने 2 शौर्ट फिल्में ‘आफ्टरमैथ’ और ‘जो हम चाहें’ में भी काम किया है. रित्विक ने एकता कपूर के लोकप्रिय धारावाहिक ‘प्यार की ये एक कहानी’ में जय खुराना का किरदार निभा कर लोकप्रियता हासिल की थी.

जब नागिन ने जड़ा थप्पड़

रित्विक धनजानी और नागिन फेम मौनी राय ‘शो यू थिंक यू कैन डांस’ को होस्ट कर रहे थे और इस शो की शूटिंग के दौरान ही चल रहे मस्तीमजाक के बीच मौनी ने रित्विक को तमाचा जड़ा. इस थप्पड़ की गूंज ही नहीं, असर भी काफी था. तभी तो रित्विक का गाल कुछ इस कदर सूजा कि उन्हें शूटिंग भी इसी हालत में करनी पड़ी. हालांकि यह वाकेआ हंसीमजाक में ही हुआ, लेकिन रित्विक को यह मजाक भारी पड़ गया, क्योंकि इसी सूजे गाल के साथ रित्विक को पूरे एपिसोड की शूटिंग करनी पड़ी. इस शो के आने वाले एपिसोड में कंटेस्टैंट अपनी डांसिंग स्किल को दिखाते नजर आएंगे.

पसंदीदा जगह

रित्विक को देश से ज्यादा विदेश में घूमना पसंद है और येरूशलम उन की पसंदीदा जगह है. वे कहते हैं जब मैं डेड सी गया तो वहां घंटों तक पानी में लेटा रहा, क्योंकि वहां का प्राकृतिक वातावरण ऐसा है कि आप का मन वहां से जल्दी लौटने का नहीं होता. इस का डेड सी नाम पड़ने का एक कारण है. यहां के आसपास की सभी चीजें मृत हैं. यहां न तो पेड़पौधे हैं और न ही कोई घास. यहां तक कि इस में कोई मछली भी नहीं है. इस सागर का पानी औसत से 8 गुना ज्यादा खारा है,  इसलिए इसे खारे पानी का समुद्र या झील भी कहा जाता है. यह पूर्व में जौर्डन की सीमा को छूता है, वहीं पश्चिम से इसराईल की सीमा के पास है.