गृहशोभा विशेष

कुछ दिन पहले जब शाहरुख खान के खास मित्र करण जौहर ने सलमान खान के साथ मिलकर एक फिल्म के निर्माण की घोषणा की थी और उस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने के लिए अक्षय कुमार को अनुबंधित किया, तो लगा था कि फिल्म उद्योग में समीकरण तेजी से बदल चुके हैं. मगर अब एक नई कहानी उभर कर आयी है, जो कि समझ से परे है.

जी हां! अब अक्षय कुमार ने बॉक्स ऑफिस पर शाहरुख खान को टक्कर देने का मन बना लिया है. इम्तियाज अली निर्देशित फिल्म ‘‘द रिंग’’, जिसका नाम बदल सकता है, 11 अगस्त 2017 को प्रदर्शित होने वाली है. इस फिल्म में शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा की जोड़ी है. मगर अब अक्षय कुमार ने ऐलान किया है कि उनकी फिल्म ‘‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’’ को वह 11 अगस्त 2017 को ही प्रदर्शित करेंगे यानी कि अब बॉक्स ऑफिस पर शाहरुख खान और अक्षय कुमार की टक्कर होगी. अक्षय कुमार के इस ऐलान के बाद लोगों को शाहरुख खान की ‘रईस’ और रितिक रोशन की फिल्म ‘काबिल’ के टकराव की याद सताने लगी है.

बहरहाल, अक्षय कुमार और शाहरुख खान के बॉक्स ऑफिस पर टकराने की वजहें पता नहीं चल रही है. मगर लोग आश्चर्य चकित जरुर हैं. लोगों की समझ में नहीं आ रहा है कि अब कौन सा नया समीकरण बन रहा है.

वैसे अक्षय कुमार और शाहरुख खान की फिल्में 2004 में बॉक्स ऑफिस पर टकरा चुकी हैं. 2004 में यश चोपड़ा निर्देशित फिल्म ‘वीरजारा’ जिसमें शाहरुख खान थे, के साथ ही अब्बास मस्तान निर्देशित फिल्म ‘एतराज’, जिसमें अक्षय कुमार थे, एक ही दिन प्रदर्शित हुई थी. उस वक्त ‘वीरजारा’ ने 19 करोड़ और ‘एतराज’ ने सात करोड़ कमाए थे. लेकिन 2004 से 2017 के बीच बहुत कुछ बदल चुका है.

फिलहाल बॉक्स ऑफिस के हालात अक्षय कुमार के पक्ष में नजर आ रहे हैं. लोग कहने लगे हैं कि अक्षय कुमार जिस पर हाथ रख देते हैं, वह सोना बन जाता है. अक्षय कुमार की छोटे बजट की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा खासा धन कमाया है. 2016 में अक्षय कुमार ने कई सफल फिल्में दी.

अब 2017 में भी ‘नाम शबाना’ व ‘ट्वायलेट एक प्रेम कथा’ सहित उनकी कई बेहतरीन फिल्में आने वाली हैं. जबकि शाहरुख खान की कई फिल्में लगातार असफल होकर उन्हे हाशिए पर ढकेल चुकी हैं. मगर 2016 में उनकी फिल्म ‘‘रईस’’ से उन्हें थोड़ी सी राहत मिली.

ऐसे में अब यदि अक्षय कुमार और शाहरुख खान की फिल्में 11 अगस्त को आपस में टकराएंगी, तो कितना-कितना नुकसान होगा, यह कहना अभी जल्दबाजी होगी. मगर जिस तरह के हालात अभी हैं, उनसे तो लगता है कि अक्षय कुमार ने किसी खुन्नस के ही चलते शाहरुख खान को झटका देने के मकसद से ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’ को 11 अगस्त को प्रदर्शित करने का ऐलान किया है. 11 अगस्त को समय है, देखना पड़ेगा कि इस बीच दोनों में से कोई पीछे हटता है या…

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं