अंततः अनिल कपूर और उनकी बेटी रिया कपूर कुंभकर्णी नींद से जाग गयी हैं. सर्वविदित है कि अनिल कपूर व रिया कपूर ने सोनम कपूर के करियर को गति देने के लिए जनवरी 2016 में फिल्म ‘‘वीरे दी वेडिंग’’ की घोषणा की थी.

सोनम कपूर के अलावा करीना कपूर व स्वरा भास्कर इस फिल्म में अभिनय करने वाली थीं. पहले इसकी शूटिंग अप्रैल 2016 में शुरू होने वाली थी. पर अचानक पता चला कि करीना कपूर गर्भवती हैं. पर रिया कपूर ने घोषणा की कि करीना कपूर अक्टूबर 2016 माह तक इस फिल्म की आधे से ज्यादा शूटिंग कर लेंगी. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ.

इस बीच हमने पाठकों को सूचना दी थी फरवरी माह में निर्माता रजत बक्शी, राजेश बक्शी, चंदन बक्शी और प्रमोद गोंबर ने जिम्मी शेरगिल और पंजाब की मशहूर अदाकारा दिलजोत की जोड़ी को लेकर फिल्म ‘‘वीरे की वेडिंग’’ की शुरूआत कर दी है. फिल्म ‘‘वीरे की वेडिंग’’ की पचास प्रतिशत शूटिंग मनाली में की जा चुकी है. लेकिन पिछले डेढ़ माह से चुप बैठे अनिल कपूर और रिया कपूर की नींद अब खुली है.

सूत्रों के अनुसार अनिल कपूर ने ‘फिल्म मेकर्स कंबाइन’ को पत्र लिखकर मांग की है कि फिल्म ‘वीरे की वेडिंग’ की शूटिंग रूकवाई जाए और उन्हें यह नाम उपयोग करने से रोका जाए. अनिल कपूर की दलील है कि उन्होंने सबसे पहले ‘वीरे दी वेडिंग’ की घोषणा करते हुए ‘फिल्म मेकर्स कंबाइन’ में नाम रजिस्टर्ड करवाया था. अनिल कपूर ने फिल्म ‘वीरे की वेडिंग’ के निर्माताओं के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की भी मांग कर दी है.

मगर जानकारों की मानें तो अनिल कपूर और रिया कपूर कानूनी कार्यवाही कर भी फिल्म ‘वीरे की वेडिंग’ को नहीं रूकवा सकते. सूत्रों के अनुसार फिल्म ‘वीरे की वेडिंग’ के निर्माताओं ने फिल्म उद्योग की मूल एसोसिएशन ‘‘इम्पा’’ (इंडियन मोषन पिक्चर्स) में अपनी फिल्म का नाम रजिस्टर्ड करवा रखा है.

उधर फिल्म ‘‘वीरे की वेडिंग’’ के निर्देशक आशु त्रिखा ने दावा किया है कि उन्होंने कानूनन इस नाम का कॉपीराइट हासिल करने के अलवा इसका ट्रेड मार्क भी हासिल कर रखा है. हमने शीर्शक गीत के अलावा कई गाने फिल्मा लिए हैं. और अगले शिड्यूल में हमारी फिल्म अस्सी प्रतिशत पूरी हो जाएगी.

उधर ‘इम्पा’ से जुड़े सूत्र कहते हैं कि अब अनिल कपूर के सामने एकमात्र विकल्प यही बचा है कि वह अपनी फिल्म के लिए नया नाम चुन लें. क्योंकि ट्रेड मार्क रजिस्टर्ड होने के बाद कोई संस्था कुछ नहीं कर सकती.

इस सारे विवाद के बीच एक सच यह है कि फिल्म ‘‘नीरजा’’ को मिली अपार सफलता के बावजूद सोनम कपूर को अभी तक एक भी फिल्म नहीं मिली है. अब देखना है कि यह विवाद आगे क्या रूप लेता है.

COMMENT