गृहशोभा विशेष

अनुराग कश्यप और विवादों का चोली दामन का साथ हो गया है. बॉलीवुड का एक तबका मानता है कि अनुराग कश्यप स्वयं विवादों को जन्म देते रहते हैं. तभी तो ‘‘उड़ता पंजाब’’ के बाद अब वह फिल्म ‘‘अंदाज अपना अपना 2’’ को लेकर विवादों में आ गए हैं. अनुराग कश्यप ने चार दिन पहले ही घोषणा की थी कि ‘‘फैंटम फिल्मस’’ ने 11 अप्रैल 1994 को प्रदर्षित कॉमेडी फिल्म ‘‘अंदाज अपना अपना’’ के रीमेक के अधिकार खरीद लिए हैं और अब वह इस फिल्म का रीमेक ‘‘अंदाज अपना अपना 2’’ के नाम से करने जा रहे हैं. गौरतलब है कि ‘‘फैंटम फिल्मस’’ में अनुराग कश्यप के अलावा विकास बहल, मधु मेंटेना व विक्रमादित्य मोटावणे भागीदार हैं.

1994 की चर्चित फिल्म ‘‘अंदाज अपना अपना’’ का निर्देशन राज कुमार संतोषी ने किया था, जिसमें आमीर खान, सलमान खान, करिश्मा कपूर, रवीना टंडन, परेष रावल, शक्ति कपूर, शहजाद खान, विजू खोटे जैसे कलाकारों ने अभिनय किया था.

‘‘अंदाज अपना अपना’’ का रीमेक ‘‘अंदाज अपना अपन 2’’ के बनने की खबर आते ही सबसे पहले अमीर खान ने कहा कि यदि स्क्रिप्ट अच्छी हुई, तो वह इस रीमेक फिल्म में सलमान खान के साथ अभिनय करना चाहेंगे. उसके बाद सलमान खान ने भी इस रीमेक फिल्म में आमीर खान के साथ काम करने की इच्छा जाहिर कर दी. आमीर खान व सलमान खान के साथ साथ ‘‘अंदाज अपा अपना’’ के प्रशंसक खुश थे, पर इस पर अब सवालिया निशान लग गया है.

पर अब मूल फिल्म ‘‘अंदाज अपना अपना’’ के निर्माता विनय सिन्हा की बेटी प्रीति सिन्हा ने बयान जारी कर कहा है कि फिल्म ‘‘अंदाज अपना अपना’’ के रीमेक या किसी भी प्रकार के अधिकार ‘‘फैंटम फिल्मस’’ को नहीं बेचे गए हैं. प्रीति सिन्हा, जो कि ‘रील लाइफ इंटरटेनमेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड’ की निदेशक भी हैं, ने बयान जारी कर कहा है ‘‘यह याद रखना चाहिए कि फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ के सभी अधिकार अभी भी ‘विनय पिक्चर्स’ के पास हैं. इसके अधिकार ‘फैंटम फिल्मस’ को नहीं बेचे गए हैं.’’

फिल्म ‘‘अंदाज अपना अपना’’ के मूल निर्माता विनय सिन्हा की बेटी प्रीति सिन्हा के इस बयान के बाद एक नया विवाद पैदा हो गया है और फिलहाल अनुराग कश्यप या ‘फैंटम फिल्मस’ ने चुप्पी साध रखी है.