आम तौर पर कहा जाता है कि सफलता और असफलता दोनों को पचाना हर इंसान के लिए आसान नहीं होता है. फिर बॉलीवुड, बॉलीवुड तो यूं भी ‘‘शो बाजी’’ पर ही टिका हुआ है. यूं तो यहां हर शुक्रवार इंसान की तकदीर बदलती रहती है, इस कटु सत्य को दोहराते हुए तो सभी मिल जाएंगें, मगर इस कटु सत्य को स्वीकार करने को कोई तैयार नहीं होता.

हर इंसान सफल होने पर ‘अहम ब्रम्हास्मि’ की तरह अहम में इस कदर डूबता है कि फिर वह धीरे धीरे पतन की ओर अग्रसर होने लगता है. अहम में चूर इंसान को जब असफलता हाथ लगती है, तो वह अपनी कमियों का विश्लेषण करने की बनिस्पत उस असफलता को छिपाने के लिए ढेरों गलत कदम उठाता है. ऐसा ही कुछ इन दिनों अनुष्का शर्मा कर रही हैं.

गैर फिल्मी परिवार की अनुष्का शर्मा ने शाहरुख खान के साथ ‘यशराज फिल्मस’ की फिल्म ‘‘रब ने बना दी जोड़ी’’ से बॉलीवुड में कदम रखा था. तब से इक्का दुक्का फिल्मों को नजरंदाज कर दें, तो अनुष्का शर्मा लगातार सफलता की ओर अग्रसर चल रही थी. निरंतर सफलता ने उनके अंदर आत्म विश्वास पैदा किया. जिसके चलते वह बॉलीवुड की सबसे कम उम्र की फिल्म निर्माता बन बैठी.

अनुष्का शर्मा ने पहली फिल्म ‘‘एन एच 10’’ का निर्माण करने के साथ ही इसमें अभिनय किया. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता दर्ज कराते हुए अनुष्का को शोहरत दिलायी. इस सफलता ने अनुष्का शर्मा के अंदर अहम और ‘अहम ब्रम्हास्मि’ की ऐसी भावना भरी कि बतौर निर्माता उनकी दूसरी फिल्म ‘‘फिल्लौरी’’ ने बॉक्स ऑफिस पर दम तोड़ दिया. हालात ऐसे हैं कि अब बॉलीवुड के बिचौलिए उन्हें असफल अभिनेत्री करार दे रहे हैं. आखिर ‘फिल्लौरी’ में दिलजीत दोषांज के साथ अनुष्का शर्मा की ही मुख्य भूमिका है.

‘‘फिल्लौरी’’ की असफलता के चलते अनुष्का शर्मा को बतौर निर्माता अपनी तीसरी फिल्म ‘कनेडा’ का निर्माण भी स्थगित करना पड़ा है. वैसे अनुष्का शर्मा की तरफ से दावा किया गया है कि फिल्म ‘फिल्लौरी’ ने उन्हें कमा कर दिया है. पर फिल्म ‘कनेडा’ को लेकर चुप्पी साधी हुई है.

मगर अनुष्का शर्मा अपनी इस असफलता को पचा नहीं पा रही हैं. वह निरंतर अपनी पीआर टीम के माध्यम से खबरें फैला रही हैं कि वह निरंतर व्यस्त हैं और बॉलीवुड में उनकी मांग बढ़ती ही जा रही है. जबकि हककीत इसके विपरीत है.

बहरहाल, ‘फिल्लौरी’ की असफलता और ‘कनेडा’ का निर्माण स्थगित होने की खबरें गर्म होते ही अनुष्का शर्मा ने खबर दी कि वह अपनी तीसरी फिल्म ‘‘किराज इंटरटेनमेंट’’ के साथ मिलकर बनाने वाली हैं. पर वह यह बताना भूल गयीं अब फॉक्स स्टार स्टूडियो उनके साथ क्यों नहीं है?

मजेदार बात यह है कि अनुष्का शर्मा की पीआर टीम यहीं पर नहीं रूकी है. बल्कि जिस दिन दीपिका पादुकोण की तरफ से आनंद एल राय की शाहरुख खान के साथ वाली फिल्म छोड़ने की खबर आयी, उसके दो दिन बाद ही खबर आ गई कि अनुष्का शर्मा फिल्मकार आनंद एल राय की फिल्म में शाहरुख खान की हीरोईन बनने वाली हैं.

इस खबर के आते ही पहले तो सभी ने यकीन कर लिया. क्योंकि अनुष्का शर्मा व शाहरुख खान के बीच अच्छे संबंध हैं. अनुष्का शर्मा ने ‘रब ने बना दी जोड़ी’ और ‘जब तक है जान’ के बाद अब तीसरी फिल्म ‘द रिंग’ कर ली है. (ज्ञातब्य है कि अनुष्का शर्मा ने इम्तियाज अली के निर्देशन में बनी फिल्म ‘द रिंग’ की शूटिंग ‘फिल्लौरी’ के प्रदर्शन से पहले ही पूरी कर दी थी. ‘द रिंग’ अभी तक प्रदर्शित नहीं हुई है. और ‘फिल्लौरी’ के असफल होने के बाद से अनुष्का शर्मा को कोई दूसरी फिल्म नहीं मिली है). इसलिए हर किसी ने मान लिया कि अनुष्का शर्मा अब शाहरुख खान के साथ चौथी फिल्म करने जा रही हैं. जबकि इस संबंध में आनंद एल राय चुप हैं.

बहरहाल, इस खबर के बाद बॉलीवुड से जुड़े बिचौलिए और सूत्र सक्रिय हो गए. बॉलीवुड के बिचौलिए कोई सच सामने लाते, उससे पहले ही अनुष्का शर्मा के प्रवक्ता ने इस खबर को झुठलाते हुए कहा है कि इस फिल्म के लिए अनुष्का शर्मा को कोई प्रस्ताव नहीं मिला है.

ऐसे में सवाल उठता है कि इस तरह की तथ्यहीन खबर किसने, किसके इशारे पर मीडिया में फैलायी और इस खबर के पीछे का मकसद क्या है? कहीं यह भी अनुष्का शर्मा का खुद को खबरों में बनाए रखने का अति घटिया पब्लिसिटी स्टंट तो नहीं.