गृहशोभा विशेष

बौलीवुड में कुछ लोकप्रिय गीतों की बात की जाए तो पिछले एक साल से अब तक बहुत तेजी से विकास हुआ है, खासकर के पुराने गानों को नये समय में, नये ढंग से पेश करना. हांलाकि रीमिक्स हमेशा से बौलीवुड में मौजूद रहे हैं.

पिछले एक साल में आपने भी देखा होगा कि पिछली फिल्मों के क्लासिक गानों को फिर से नयी कल्पना और उनमें नया काम करके के दिखाया गया है. उनमें से कुछ हिट भी हुए हैं. इनमें से ज्यादातर याद करने योग्य भी थे.

यहां हम सात ऐसे क्लासिक गाने लेकर आएं हैं, जिन्हें पिछले साल से लेकर अब तक नई बौलीवुड फिल्मों के जरिए, इन्हीं फिल्मों के लिए फिर से बूट करके दिखाया गया है.

पल पल दिल के पास

साल 1973 में आई फिल्म ‘ब्लैकमेल’ से किशोर कुमार का गीत ‘पल पल दिल के पास’ को दोबारा से साल 2016 में फिल्म ‘वजह तुम हो’ के लिए बनाया गया. पर अरिजीत सिंह की जैसे गायक की सुंदर आवाज भी, लोगों को इस नये संस्करण को नापसंद करने से नहीं रोक सकी.

ऐ जिन्दगी गले लागा ले

साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म ‘ऐ जिन्दगी’ का गाना ‘ऐ जिन्दगी गले लगा ले’, साल 1983 में आई फिल्म ‘सदमा’ का एक भावनात्मक गीत है. साल 2016 में ये गाना गायक अरिजित सिंह और फिल्म की अभिनेत्री आलिया भट्ट द्वारा गाया गया है. दर्शक दोनों ही संस्करणों को उतने ही उत्साह के साथ पसंद करते हैं, लेकिन इसका मूल गीत हमेशा हमारे दिल में एक विशेष स्थान पर ही रहेगा.

हम्मा हम्मा

फिल्म ‘बौम्बे’ से लिया गया एक गीत, 2017 में आई फिल्म ‘ओके जानू’ में दर्शकों को एक रीमेक की तरह मिला, जो इस बार पूरा रैप सेक्शन से भरा हुआ था.

लैला मैं लैला

यह गाना मूल रूप से साल 1980 की फिल्म ‘कुर्बानी’ में था, और इसे अभिनेत्री जीनत अमान पर फिल्माया गया था. वे स्वयं इस बात से खुश हैं कि नई पीढ़ी उनके इस गीत को सुन पा रही है.

सारा जमाना

अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म याराना का सबसे यादगार गीत ‘सारा जमाना’, वाकई अविस्मरणीय है. अब आप चाहे जिस भी पीढ़ी के हो उस वक्त भी इसे बहुत पसंद किया गया और आज भी इस गीत के नए संस्करण को उर्वशी रौतेला के साथ बहुत पसंद किया जा रहा है.

तम्मा तम्मा लोगे

माधुरी दीक्षित और संजय दत्त के इस गीत को इस साल आई फिल्म ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ के लिए दोबारा, नये ढंग से बनाया गया, जिसमें वरुण धवन और आलिया भट्ट थिरकते नजर आते हैं. पहले भी और आज भी जब भी हम इस तम्मा तम्मा गीत का आनंद लेते थे, तो वास्तव में पागल और ऊर्जावान महसूस करते हैं.

तू चीज बड़ी है मस्त मस्त

एक बेहद ऊर्जावान कहा जाने वाला गीत, साल 1994 में रवीना टंडन और अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म ‘मोहारा’ से लिया गया है जिसका हाल ही में फिल्म मशीन के लिए रिमिक्स बनाया गया है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं