गृहशोभा विशेष

बौलीवुड में बेहद कम ऐसे एक्टर हैं जो लोगों के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब हो पाते हैं. ऐसे ही अभिनेता हैं जितेंद्र. जितेंद्र का असली नाम रवि कपूर था, लेकिन फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर जितेंद्र रख लिया था.

बौलीवुड में जितेंद्र को ‘जंपिंग जैक’ के नाम से बुलाया जाता है. अपने करियर में कई हिट फिल्में देने वाले जितेंद्र एक समय नशे की लत से काफी परेशान थे. रिपोर्ट्स की मानें तो जितेंद्र एक दिन में 80-80 सिगरेट पी जाया करते थे. इसके अलावा वह शराब भी खूब पीया करते थे.

अक्सर फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद दोस्तों की महफिल जमती थी. इसमें कई बौलीवुड एक्टर भी आया करते थे जिनमें एक नाम बौलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का भी हुआ करता था. जितेंद्र की इस आदत से उनकी पत्नी शोभा कपूर काफी परेशान रहा करती थीं.

शोभा ने गुस्से में आकर एक दिन जितेंद्र से कह दिया कि तुम जो हर समय नशे में डूबे रहते हो, देखना ये नशा ही एक दिन तुम्हें ले डूबेगी. जितेंद्र अक्सर शोभा की बातों को सुनकर टाल दिया करते थे लेकिन अपनी बेटी एकता के जन्म के बाद वो शोभा की बातों को सीरियसली लेने लगे.

किसी भी तरह से वह सिगरेट छोड़ना चाहते थे, लेकिन बहुत कोशिश करने के बाद भी वो ऐसा नहीं कर पा रहे थे. ऐसे में एक दिन उनकी मुलाकात अमिताभ बच्चन से हुई तो उन्होंने बिग बी को  बताया कि यार मैं सिगरेट छोड़ना चाह रहा हूं लेकिन ऐसा हो नहीं पा रहा है. बिग बी ने जितेंद्र की बातों को सीरियसली लेते हुए उन्हें कहा ‘इस सिगरेट को फेंक दो और खाओ अपनी बेटी की कसम की आज के बाद तुम कभी फिर सिगरेट को हाथ नहीं लगाओगे’. अमिताभ की ये बात काम कर गई और जितेंद्र ने इस दिन के बाद से सिगरेट पीना बंद कर दिया.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं