गृहशोभा विशेष

बॉलीवुड के किस्से-कहानियां, फिल्म स्टार्स के लव अफेयर्स हर किसी की जुबान पर रहते हैं. बॉलीवुड के अब तक के इतिहास में कई ऐसी बाते हैं जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे. आइए जानते हैं बॉलीवुड के बारे में कुछ रोचक बातें.

1. रिषि कपूर के साथ एक, दो, तीन नहीं पूरी 20 हीरोइनों ने अपने करियर की शुरुआत की.

2. 1990 तक सिर्फ अमिताभ बच्चन ही इकलौते बॉलीवुड स्टार थे, जो करोड़ या उससे ज्यादा फीस लेते थे.

3. बॉलीवुड में किस्मत आजमाने से पहले शाहरुख खान दिल्ली के दरियागंज में रेस्टॉरेंट चलाते थें.

4. ‘शोले’ का फेमस डायलॉग ‘कितने आदमी थे’ 40 रीटेक के बाद फाइनल हुआ था.

5. ‘शोले’ का क्लाइमेक्स सीन में ‘रियल बुलट’ चलाई गई थी, जिससे अमिताभ बच्चन बाल-बाल बच गए थे.

6. रितिक रोशन की फिल्म ‘कहो न प्यार है’ अब तक की सबसे ज्यादा अवार्ड जीतने वाली है. बॉलीवुड में अभी तक ऐसी फिल्म नहीं बनी, जिसे 92 अवार्ड मिले हों.

7. ‘चोली के पीछे क्या है’ गाने के लिए ईला अरुण और अलका यागनिक दोनों को अवार्ड मिला था. बॉलीवुड की हिस्ट्री में दो फीमेल सिंगर्स ने कभी कोई अवार्ड शेयर नहीं किया है.

8. अमिताभ बच्चन समय के इतने पाबंद थे कि कई बार वह वॉचमैन से पहले फिल्मिस्तान स्टूडियो पहुंच जाया करते थे और खुद ही गेट खोलकर उन्हें अंदर जाना पड़ता था.

9. ‘हीरोइन’ में करीना कपूर ने जितने महंगे कॉस्ट्यूम पहने उतने कभी किसी बॉलीवुड में किसी कलाकार को नहीं पहनाए गए. इस फिल्म में करीना जो ड्रेसेज पहनी, उनमें से कुछ की कीमत 1.5 करोड़ तक थी. डायरेक्टर मधुर भंडारकर ने उनके लिए 130 कॉस्ट्यूम बनवाए, जिन्हें दुनिया के टॉप फैशन डिजाइनर्स से तैयार कराया गया था

10. ‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो’ बॉलीवुड का सबसे लंबा गाना है. 20 मिनट के इस गाने को फिल्म में तीन किश्तों में दिखाया गया.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं