गृहशोभा विशेष

नए साल का स्वागत सनी लियोन अपने पति और परिवार के साथ हमेशा करना चाहती हैं, पर इस साल वह कोलकाता में डांस परफॉर्मेंस करती हुई नए साल का स्वागत करेंगी. नए साल में वह लोगों को खुश और शांति से रहने की सलाह देती हैं. उनके हिसाब से जीवन अनमोल है और इसे भरपूर जी लेनी चाहिए.

‘पॉर्न स्टार’ सनी लियोन बॉलीवुड में काफी नाम कमा चुकी हैं. स्वभाव से हंसमुख सनी बॉलीवुड में जो काम मिला उसे खुशी से करती गईं, फलस्वरूप आज कोई भी निर्माता निर्देशक उन्हें अपनी फिल्मों में लेना पसंद करते हैं. सनी को उनका ‘पॉर्न टैग’ ख़राब नहीं लगता, क्योंकि उन्होंने जब भी कोई काम किया है, सोच समझकर अपनी मर्जी से किया है. उनके हिसाब से जो लोग ‘पॉर्न’ को खराब कहते हैं, वही उसे देखना भी पसंद करते हैं. यही वजह है कि पॉर्न का बाजार पहले से काफी बढ़ा है.

सनी का पॉर्न इंडस्ट्री से निकलकर बॉलीवुड में आना और फिल्मों में अभिनय करना भी उनकी अपनी पसंद है. शुरू से लेकर अब तक उन्हें कभी किसी ने किसी काम के लिए रोका या टोका नहीं है. सनी अपने आपको इंडियन कहती हैं, क्योंकि उनके माता-पिता इंडियन हैं. वह अच्छी हिंदी बोलना भी जानती हैं. इन दिनों ‘रईस’ फिल्म में लैला ओ लैला… गाने पर आईटम डांस कर बहुत खुश हैं

उनसे मिलकर बात करना रोचक था. पेश है अंश.

शाहरुख की पहली फिल्म आपने कब देखी थी?

मेरे मम्मी-पापा शाहरुख के काफी बड़े फैन थे और खूब फिल्में देखते थे, मुझे याद नहीं कि कब मैंने शाहरुख की पहली फिल्म देखी होगी. एक फिल्म जो उनकी मुझे काफी पसंद आई थी, मुझे याद है वह थी ‘कल हो न हो’ जिसे मैंने काफी बार देखी थी. उस फिल्म को देखते हुए मैं हर बार रोई थी, मेरी मां और मैं अधिकतर साथ बैठकर फिल्में देखते थें.

शाहरुख खान के साथ पहली बार अभिनय करने का अनुभव कैसा था?

उनके साथ काम करना मेरा सपना था. ये शायद हर कलाकार की इच्छा होती है कि शाहरुख खान के साथ एक बार काम करे. मैं बहुत खुश हूं कि मैं इस फिल्म का एक हिस्सा बन पाई. मुझे ये फिल्म मिलेगी पता नहीं था, ये मेरे लिए किसी सपने से कम नहीं था. शाहरुख बहुत ही प्रोफेशनल, विनम्र और अच्छे हैं, इतना ही नहीं उनका अपने परिवार से इतना प्रेम करना भी मैंने पहली बार देखा है, जो काम के साथ-साथ अपने परिवार की भी खबर लेते रहते थे. मैं उनसे काफी प्रभावित हूं.

आपने पुराना गाना लैला ओ लैला देखा थी, कितना आप पर प्रेशर है?

हां मैंने देखा थी और उस गाने को पसंद भी किया था. जब मुझे इस गाने पर डांस करने की ऑफर मिला तो मैंने इसे फिर देखा. लेकिन इस गाने में मेरा लुक और गाने की शब्दों में काफी बदलाव है. मैं बहुत खुश हूं कि ये गाना रीमेक नहीं है, इस गाने को ट्रिब्यूट दिया गया है. प्रेशर है, पर उनके साथ मेरी तुलना नहीं हो सकती.

जीनत अमान के साथ मेरे नाम का जुड़ना मेरे लिए बड़ी बात है. कोई मेरे अभिनय की तारीफ न भी करें तो मुझे बुरा नहीं लगेगा, क्योंकि मेरा नाम जीनत अमान के साथ जुड़ रहा है. उस जमाने में भी यह गाना बहुत हिट था और जीनत अमान की इमेज कोई नहीं ले सकता.

इस साल में आपके लाइफ का ‘मैजिकल मोमेंट’ क्या था, जिसे आप याद करना चाहेंगी?

मेरे भाई की शादी. मैं बहुत खुश हूं और चाहती हूं कि वह अपने लाइफ पार्टनर के साथ खुश रहे. उसमें मैंने इंडियन ड्रेस पहनीं थी, क्योंकि मैं पंजाबी हूं. मैंने पहले भी कनाडा और अमेरिका में सलवार कमीज पहनी है. उस शादी में मेरे पूरा परिवार और फ्रेंड्स थे, मुझे बहुत अच्छा लगा था. मुझे मौका मिले तो इंडियन ड्रेस पहनती हूं पर अधिकतर वेस्टर्न कपड़े ही पहनती हूं. इसके अलावा ‘रईस’ में काम करना मेरे लिए मैजिक था. शाहरुख किसी और को भी ले सकते थे पर मुझे लिया. एक पल के लिए तो मुझे यकीन नहीं हो रहा था कि मैं इस फिल्म का हिस्सा हूं. लाइफ कभी भी बदल सकती है.

बॉलीवुड ने आपके जिंदगी को कैसे सवांरा है? कैसे आपने अपने आप को यहां स्थापित किया?

बॉलीवुड ने मेरी लाइफ को पूरी तरह से बदल दिया है. जब मैं पहली बार केवल दो हफ्ते के लिए यहां आई थी, फिर वापस लॉस एंजिलिस चले जाने की बात सोची थी. लेकिन आज मैं कई फिल्में कर चुकी हूं और कई ब्रांड एंडोर्स करती हूं और एक बड़ी फिल्म का हिस्सा बन चुकी हूं.

अपने आप को इंडस्ट्री में जमाना आसान नहीं था. पुराने दिनों को याद करें तो हर दिन सुबह उठकर प्रोफेशनल की तरह होंठों पर स्माइल लिए प्रोडक्शन हाउस के चक्कर लगाना, हमेशा खुश रहने की एक्टिंग करना, जो भी मिले उसी को कर लेना, इसी से मुझे स्थापित करने का मौका मिलता गया. न तो मैं एक अच्छी अभिनेत्री हूं, न ही एक अच्छी डांसर पर मैंने हर काम को दिन-रात मेहनत के द्वारा सिद्ध किया. लैला ओ लैला गाने के लिए मुझे सात से दस दिन का समय लगा. हर दिन 3 से 5 घंटे मैं कोरियोग्राफर ‘सिजर’ के साथ रिहर्सल करती थी. ये मेरे लिए एक चुनौती बन गई थी. बॉलीवुड की कौन सी बात आपको पसंद या नापसंद है?

लोग मेरे बारे में क्या कहते है मुझे पता है और उसका असर मुझपर नहीं पड़ता. पसंद की बात करें तो मैं फिल्में कर रही हूं, इंडस्ट्री का हिस्सा बन चुकी हूं, मेरे फैन्स और दर्शक यहां बहुत हो चुके हैं जिसकी मुझे ख़ुशी है. नापसंद की बात कहे तो जो लोग मेरे बारे में भला-बुरा कहते हैं. इसके अलावा यहां इंडस्ट्री कैसे व्यवसाय करती है इसे जानना आसान नहीं था. अमेरिका में सब अलग हैं. यहां काम के साथ-साथ इमोशन भी होते हैं. जिसमें मुझे एडजस्ट करना पड़ा, क्योंकि बॉलीवुड किसी के साथ एडजस्ट नहीं करती. यहां कोई काम समय पर नहीं होता.

ड्रीम प्रोजेक्ट क्या है?

मेरी इच्छा है कि किसी बड़ी बजट की फिल्म में लीड रोल करने का मौका मिले. इसके अलावा ‘पीरियड’ फिल्में करना चाहती हूं. जहाँ मुझे भारत के इतिहास के बारें में जानने का मौका मिलेगा. बायोपिक अगर इंटरेस्टिंग हो तो अवश्य करना पसंद करुंगी.

आपकी प्रोडक्शन कंपनी इन दिनों क्या कर रही है?

जब मैं यहां आई तो पता चला कि यहां व्यवसाय करने के लिए कंपनी खोलना बहुत जरुरी है. फिर मैंने ‘सनसिटी मीडिया एंटरटेनमेंट’ के नाम से कंपनी खोला. उसमें अगर अच्छी कहानी मिले तो फिल्म बनाउंगी. मुझे कोई जल्दी नहीं है. थ्रिलर फिल्म्स और रोमकोम फिल्में बनाने की इच्छा है.

नए साल में लोगों को क्या संदेश देना चाहती हैं?

वे अच्छा सोचे, अच्छा महकें, अपने जीवन से प्यार करें, वर्तमान में ही जीना सीखें, कल पर भरोसा न करें.

इस साल की रिसोल्यूशन क्या है?

पिछले साल मैंने अधिक सोशल होने का संकल्प लिया था और मैं आज हूं. हालांकि मैं बहुत शाय नेचर की हूं, पर इस साल मैंने इसे बदला है. इस साल कोई संकल्प नहीं लिया है.

आगे कौन सी फिल्म कर रही हैं?

मैं अभी अरबाज खान के साथ ‘तेरा इंतजार’ एक रोमांटिक थ्रिलर फिल्म कर रही हूं. इसके अलावा कुछ और फिल्में भी करने वाली हूं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं