गृहशोभा विशेष

ये तो यह साफ हो चुका है कि सोशल मीडिया या ट्वीटर पर फिल्म के प्रमोशन का फिल्म के बाक्स आफिस के आंकड़ों पर कोई असर नहीं होता है. इसके बावजूद भेड़चाल का शिकार बॉलीवुड, हर फिल्म के प्रदर्शन से पहले उस फिल्म को लेकर बॉलीवुड के बड़े बड़े कलाकार अपनी प्रतिक्रियाओं से ट्वीटर व सोशल मीडिया को भर देते हैं. इसके बावजूद फिल्में असफल हो जाती हैं.

यह एक कटु सत्य है. कुछ माह पहले राखी सावंत की फिल्म ‘‘कहानी एक जूली की’’ के प्रदर्शन से पहले शाहरुख खान व गोविंदा सहित कई दिग्गज फिल्म व टीवी कलाकारों ने राखी सावंत और उनकी फिल्म को प्रमोट करने के लिए काफी कुछ सोशल मीडिया पर कहा था. राखी सावंत ने अपनी फिल्म के समर्थन में इन हस्तियों के समर्थन वाले वीडियो भी सोशल मीडिया पर डाले थे. इसके बावजूद राखी सावंत की फिल्म ‘‘कहानी एक जूली की’’ ने बाक्स आफिस पर पानी तक नहीं मांगा. मगर इस बात से कोई भी सबक लेने को तैयार नहीं है.

अब बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक अब्बास मस्तान जोड़ी के, अब्बास बर्मावाला अपने बेटे मुस्तफा को अपनी फिल्म ‘‘मशीन’’ से लौंच कर रहे हैं. मुस्तफा की फिल्म ‘‘मशीन’’ आगामी 24 मार्च को प्रदर्शित होनी है. इसके लिए अब्बास मस्तान के निर्देशन में काम कर चुके शाहरुख खान, सलमान खान और अक्षय कुमार ने सोशल मीडिया पर मुस्तफा को प्रमोट करने की जिम्मेदारी संभाल ली है. मजेदार बात यह है कि कुछ दिन पहले शाहरुख खान और सलमान खान ने एक अवार्ड समारोह के स्टेज पर मुस्तफा का स्वागत करते हुए गाना गाया था ‘‘मुस्तफा मुस्तफा हम हैं तुम्हारे मुस्तफा..’’ इससे आम दशर्क के मन में मुस्तफा और उनकी फिल्म ‘‘मशीन’’के प्रति कितनी उत्सुकता जगी है यह तो अभी तक पता नहीं चल सका है.

मगर अब यह तीनों कलाकार सोशल मीडिया पर मुस्तफा को प्रमोट करने में लगे हुए हैं. कुछ दिन पहले ही सलमान खान ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट में मुस्तफा की फिल्म ‘‘मशीन’’ का पोस्टर भी डाला था. सूत्रों का दावा है कि यह तीनों स्टार आगे भी मुस्तफा को प्रमोट करते हुए नजर आने वाले हैं. सूत्र तो यहां तक बता रहे हैं कि अक्षय कुमार ने तो फिल्म ‘‘मशीन’’ में एक कैमियो भी किया है.

अब देखना है कि इन तीनों दिग्गज कलाकारों द्वारा ‘मशीन’ को प्रमोट किए जाने का बाक्स आफिस पर क्या असर निकलकर आता है. वैसे इन सभी को चंद दिन पहले फिल्म ‘दंगल’ की सफलता की पार्टी में विधु विनोद चोपड़ा के दिए गए बयान पर गौर फरमाना चाहिए. विधु विनोद चोपड़ा ने फिल्म ‘‘दंगल’’ की सफलता का श्रेय आमिर खान को देने की बजाय फिल्म के कथानक को देते हुए कहा है ‘‘हर फिल्म अपने कथानक व प्रस्तुतिकरण से सफल होती है, कलाकारों के नाम सें नहीं.’’ यानि कि यदि मुस्तफा की फिल्म ‘‘मशीन’’ की कहानी अच्छी होने के अलावा फिल्म बनी भी अच्छी होगी और मुस्तफा ने अच्छा अभिनय किया होगा, तब ही इसे सफलता मिलेगी.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं