इन दिनों बौलीवुड में जो हालात नजर आ रहे हैं, उससे यह बत साफ तौर पर लग रही है कि कंगना रनौत की अपनी जिद, अड़ियल स्वभाव और बिंदासपना ने उन्हें हर तरफ से मुसीबत में डाल दिया है. यूं तो कंगना पर मुसीबतों का पहाड़ टूटना शुरू हो चुका है. मगर 13 अक्टूबर को उनके खिलाफ अदालती कार्यवाही भी शुरू होने वाली है. आदित्य पंचाली और जरीना वहाब के वकीलों जमीर खान और श्रेया श्रीवास्तव द्वारा कंगना रनौत के खिलाफ आपराधिक यानी कि क्रिमिनल और सिविल डिफेमेशन नोटिस भेजी गयी थी. इन दो कानूनी नोटिस के जवाब में कंगना रनौत ने अपने वकील रिजवान की तरफ से जिस तरह का जवाब भिजवाया, उसने आग में घी का काम कर दिया है. अब आदित्य पंचोली और जरीना वहाब ने बिना देर किए कंगना रनौत के खिलाफ अदालती कार्यवाही शुरू करने के लिए अपने वकीलों से कह दिया है. आदित्य पंचोली की वकील श्रेया श्रीवास्तव ने कह दिया है कि 13 अक्टूबर को वह अपने मुवक्किल की तरफ से कंगना रनौत के खिलाफ अदालत में क्रिमिनल और सिविल डिफेमेशन के मुकदमें दायर करने जा रही हैं.

मजेदार बात यह कि कंगना रनौत के वकील रिजवान सिद्दिकी ने आदित्य पंचोली व जरीना वहाब के वकीलों द्वारा भेजी गयी नोटिस का जवाब देते हुए कुछ पुराने अखबारों की कतरने भेजते हुए कहा है कि उनकी मुवक्किल ने टीवी इंटरव्यू में ऐसा कुछ नहीं कहा, जो कि पहले अखबारों में न छपा हो. रिजवान सिद्दिकी के अनुसार कंगना ने आदित्य पंचोली के साथ अपने अनुभवों का ही जिक्र किया है और वह प्रताड़ित हुई हैं. यह सब 2007 में मीडिया में आ चुका है.

उधर आदित्य पंचोली कहते हैं कि कंगना रनौत ने उनकी नोटिस का जवाब नहीं दिया है. वह कहते हैं, ‘‘कंगना को कोई हक नहीं बनता कि वह राष्ट्रीय टीवी पर मुझे अपमानित करें. मैंने उन्हें उनकी बात कहने का अवसर दिया था, जिसे अब वह खो चुकी हैं. अब मैंने अपने वकीलों से कह दिया है कि कंगना रनौत के खिलाफ अदालती कार्यवाही शुरू की जाए.

बहरहाल, इस पर अभी तक कंगना रनौत की तरफ से कोई बात नहीं कही गयी है. उनकी बहन रंगोली भी अदालती कार्यवाही के मसले पर चुप हैं.

जबकि कंगना रनौत बुरी तरह से चारों तरफ से घिरती जा रही हैं. पिछले कुछ दिनों के अंदर रितिक रोशन ने न सिर्फ इंटरव्यू देकर कंगना रनौत के खिलाफ आग उगला है, बल्कि उन्होंने पुलिस के अपराध शाखा में भी कंगना रनौत के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी है. तो वहीं रितिक की पूर्व पत्नी के अलावा रितिक रोशन के पिता राकेश रोशन भी अब अपने बेटे के बचाव में खुलकर आ गए हैं. उन्होंने भी कई तरह के बयान दे दिए हैं. इतना ही नहीं बौलीवुड भी दो खेमों में बंट चुका है. बौलीवुड से जुड़े ज्यादातर लोग रितिक रोशन के पक्ष में खड़े नजर आ रहे हैं. यह सभी कंगना पर हमला बोल रहे हैं. कुछ कलाकारों ने बाकायदा सोशल मीडिया पर कंगना के खिलाफ खुला पत्र तक लिख दिया है. महिला कलाकार यामी गौतम ने तो यहां तक फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि, ‘‘समाज ने आमतौर पर मान लिया है कि जो पुरूष है, गलती उसी की है. यह बहुत खतरनाक है. लोगों ने रितिक रोशन व कंगना के मसले को लिंगभेद का मसला बना दिया है…..’’ उधर करण जोहर, सोनम कपूर, ट्विंकल खन्ना, दिया मिर्जा, सोनाली बेंद्रे सहित कई कलाकार बाकायदा रितिक रोशन के पक्ष में ट्वीट कर रहे हैं.

इतना ही नहीं अब इस विवाद का असर कंगना रनौत के करियर पर भी होने लगा है. कल तक कंगना का साथ दे रहे फिल्मकार भी अब कंगना रनौत से दूरी बनाने लगे हैं. अब हंसल मेहता सहित कई फिल्मकार चुप हो गए हैं. आनंद एल राय ने ‘तनु वेड्स मनु’ का तीसरा सिक्वअल कंगना के बिना बनाने का निर्णय सुना दिया है. तो वहीं कंगना रनौत की अतिमहत्वाकांक्षी फिल्म ‘‘मणिकर्णिका’’ पर संकट के बादल छा गए हैं. पिछले दिनों इस फिल्म की शूटिंग हैदराबाद में चल रही थी. सूत्रों का दावा है कि कंगना रनौत के साथ ही अंकिता लोखंडे भी शूटिंग करने पहुंची थी, लेकिन दूसरे ही दिन इस फिल्म की शूटिंग रूक गयी. पता चला कि इस फिल्म को फायनेसं कर रहे एक निर्माता ने फिल्म के निर्माण में अपना पैसा देने से इंकार कर दिया. इतना ही नहीं सूत्रों की मानें तो नौ अक्टूबर से ‘मणिकर्णिका’ की शूटिंग राजस्थान में शुरू होने वाली थी, पर नहीं हो पायी. क्योंकि अब धन लगाने वाले लोग इस फिल्म के लिए धन मुहैय्या करने में आनाकानी कर रहे हैं. यानी कि ‘‘मणिकर्णिका’’ के पूरी होने पर सवालिया निशान लग चुका है. मगर कंगना रनौत के अति नजदीकी लोगों के अनुसार इससे कंगना रनौत पर फर्क नहीं पड़ेगा. क्योंकि कंगना रनौत ने अपने करीबियों को बता दिया है कि यदि बौलीवुड में उनका करियर खत्म हो गया, तो भी उन्हें चिंता नही है. वह आराम से अपने मनाली वाले बंगले में रहते हुए बाकी की जिंदगी गुजार देंगी. बौलीवुड से जुड़े सूत्र दावा कर रहे हैं कि कंगना रनौत के इस निर्णय के बारे में जैसे जैसे लोगों को पता चल रहा है, वैसे वैसे बौलीवुड के लोग उनसे दूरी बनाते जा रहे हैं. अब लोगों को लगने लगा है कि कंगना रनौत ने खुद को मजबूत कर लिया है. यह बौलीवुड छोड़ सकती है, पर जिन्हें बौलीवुड में रहकर काम करना है, वह कंगना रनौत के इस रवैए से नाराज नजर आ रहे हैं.

बौलीवुड का एक तबका मानता है कि कंगना के साथ उनकी बहन रंगोली ने बेवजह ट्विटर पर के आर के, रितिक रोशन, आदित्य पंचोली के खिलाफ अपने बयानों से इस लड़ाई को अति घटिया स्तर पर पहुंचा दिया है. कुछ लोग मानते हैं रंगोली अपनी बहन कंगना रनौत के करियर में कील गाड़ने का काम कर रही हैं. पर कंगना या रंगोली क्या समझती हैं, यह तो वही जानें.

सूत्रों की मानें तो आदित्य पंचोली व जरीना वहाब की इस अदालती कार्यवाही, रितिक रोशन द्वारा पुलिस को सौंपी गयी शिकायत आदि के चलते अब कंगना रनौत पर कई अन्य तरह की मुसीबतें आने वाली हैं. सूत्रों की मानें तो अब अदालत के चक्कर में कंगना इस कदर उलझने वाली हैं कि उनका अभिनय व अपने करियर से ध्यान भंग होगा, जिसका असर उनकी निर्माणाधीन फिल्म ‘मणिकर्णिका’ पर पड़ने वाला है. इसके अलावा अब बौलीवुड भी दो तबकों में बंट गया है. सूत्र बताते हैं कि कई बड़े कलाकार व फिल्मकारों ने हमेशा के लिए कंगना रनौत से दूरी बनाने का निर्णय ले लिया है. देखना यह है कि अब कंगना रनौत किस तरह अपने करियर को आगे ले जाना चाहेंगी? क्या एक बार फिर वह पुराने ढर्रे पर चलते हुए बौलीवुड के कुछ दूसरे लोगों पर तीर छोड़ेंगी या..

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं