फिल्म बनने से पहले उस पर काफी मेहनत की जाती है. एक फिल्म की शूटिंग में जितना वक्त लगता है और पैसे खर्च होते हैं उस से कहीं ज्यादा ध्यान, वक्त और पैसे उसकी तैयारियों के लिए खर्च किए जाते हैं.

कई बार फिल्मों की शूटिंग रियल लोकेशन पर होती है तो कई बार इसके लिए भव्य सेट लगवाए जाते हैं. ये तो बात हुई फिल्मों की लेकिन क्या आप जानती हैं कि सिर्फ फिल्म की सीन ही नहीं उसके गानों पर भी करोड़ों खर्च किए जाते हैं.

बॉलीवुड में ऐसे कई गाने हैं जिनके लिए अलग से भव्य सेट लगवाया गया है और करोड़ों रुपये फूंके गए हैं. जानें उन गानों के बारे में जिन्हें फिल्माने में पानी की तरह पैसे बहाए गए हैं.

डोला रे डोला, देवदास

शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय बच्चन की मशहूर फिल्म ‘देवदास’ का गाना ‘डोला रे डोला’ बेहद मशहूर रहा और इसका फिल्मांकन भी काफी पसंद किया गया. इसके लिए फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली ने भव्य सेट लगवाया था.

इस गीत को हिंदी सिनेमा के सबसे महंगे गीतों में से एक माना जाता है. गाने की शूटिंग पर करीब 2.5 करोड़ रुपये खर्च किए गए थें. इस गाने को फिल्माने में 13 दिन लगे थें. इस गाने में बड़े-बड़े डांस ग्रुप थे. कॉस्टयूम, भारी साड़ी और ज्वेलरी पर आंख बंद कर पैसे बहाए गए थें

प्रेम रतन धन पायो, प्रेम रतन धन पायो

फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ के शीशमहल जैसी हूबहू कॉपी फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ के लिये तैयार की गई थी जिसे लगभग 300 कारीगरों ने मिल कर बनाया.

फिल्म के इसी सेट पर फिल्म का टाइटल सॉन्ग भी फिल्माया गया था. इस सेट के लिए निर्माता निर्देशक सूरज बड़जात्या ने करीब ढाई करोड़ रुपये खर्च किए. सेट को बनाने में 5-6 महीने का वक्त लग गया था.

मलंग, धूम 3

फिल्म जानकारों के मुताबिक धूम-3 के गाने ‘मलंग’ पर करीब पांच करोड़ रुपये का खर्च हुआ. आमिर खान और कटरीना कैफ पर फिल्माए इस गाने को फिल्माने के लिए 200 विदेशी जिम्नास्ट बुलाए गए थें.

जब प्यार किया तो डरना क्या, मुगल-ए-आजम

1960 में आई निर्देशक के आसिफ की फिल्म “मुगल-ए-आजम” के गाने जब प्यार किया तो डरना क्या के लिए शीशमहल का सेट लगाया गया. शीशमहल की हूबहू रेप्लिका बनाने में दो साल लगे.

फिल्म इतिहास के जानकारों के मुताबिक 150 फीट लंबे और 80 फीट चौड़े इस महल को बनाने में बाकी फिल्म के बजट से भी ज्यादा पैसा लगा. फिल्म के लिए खास बेल्जियम से मंगाए गए कांच का इस्तेमाल किया गया. दिलचस्प बात ये है कि मुगल-ए-आजम एक ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म थी लेकिन इस गीत को टेक्नी कलर में फिल्माया गया.

ठा करके, गोलमाल रिटर्नस

रोहित शेट्टी की ‘गोलमाल रिटर्नस’ के गाने ‘ठा करके’ में 10 लग्जरी कारों को उड़ाया गया. गाने में 1000 डांसर के साथ-साथ 200 ट्रेंड फाइटर को भी लिया गया. गाने को मुंबई में ही 12 दिनों की लगातार शूटिंग कर फिल्माया गया.

ओ ओ रे राजा, बाहुबली 2

गाना प्रभाष और अनुष्का शेट्टी पर फिल्माया गया जहां हंस के आकार का लकड़ी का सेट तैयार किया गया. इस गाने के लिए सिर्फ हंस के आकार का लकड़ी का सेट और सीढ़ियां ही बनाई गई थीं. बाकी ज्यादातर काम कंप्यूटर ग्राफिक्स की मदद से हुआ था जो रियल सेट की तुलना में ज्यादा महंगा होता है. गाने को फिल्माने में करीब डेढ़ करोड़ रुपए खर्च हुए.