फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ से शाहरुख खान के साथ अभिनय कैरियर की शुरुआत करने वाली अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की एक तरफ उन के रोमांस की चर्चा होती रही तो दूसरी तरफ वे आदित्य चोपड़ा, विशाल भारद्वाज, राजकुमार हिरानी जैसे नामीगिरामी निर्देशकों के साथ फिल्में करते हुए आगे बढ़ती रहीं.

हाल ही में उन की फिल्म ‘पीके’ रिलीज हुई है. इसी को ले कर उन से हुई गुफ्तगू के कुछ अंश प्रस्तुत हैं:

शाहरुख खान के साथ पहली फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ के बाद अब आमिर खान के साथ ‘पीके’ की है. दोनों कलाकारों में क्या अंतर पाया?

शाहरुख खान के साथ मैं ‘रब ने बना दी जोड़ी’ और ‘जब तक है जान’ 2 फिल्में कर चुकी हूं. वे काफी स्पोंटेनियस कलाकार हैं, जबकि आमिर खान मैथड कलाकार हैं. अभिनय करने का उन का अपना मैथड है. आमिर खान बहुत रिजर्व रहते हैं. शाहरुख खान विनम्र इंसान हैं. उन का सैंस औफ ह्यूमर बहुत अच्छा है. उन में बनावटीपन नहीं है, इसीलिए लोग उन्हें गलत समझ लेते हैं.

मैथड कलाकार के साथ काम करना आसान है या कठिन?

जो मैथड कलाकार होते हैं, उन का अपना मैथड होता है. उन का वह मैथड खुद को चरित्र में ढालने का होता है. उस से दूसरों का कोई लेनादेना नहीं होता, क्योंकि यह हर कलाकार का अपना निजी मसला है. हर कलाकार चरित्र को आत्मसात करने के लिए अपने हिसाब से काम करता है. चरित्र में ढलने का मेरा भी अपना एक मैथड है.

जब आप को पता चला कि आमिर खान के साथ फिल्म ‘पीके’ में अभिनय करना है, तो आप की पहली प्रतिक्रिया क्या थी?

मैं ने अब तक के अपने कैरियर में कभी यह नहीं सोचा कि मैं किस कलाकार के साथ काम करने जा रही हूं. मुझे खुशी है कि मैं ने आमिर खान, शाहरुख खान, रणबीर कपूर, शाहिद कपूर के साथ काम कर लिया और इस के लिए मुझे प्रयास करने की जरूरत नहीं पड़ी.

फिल्म ‘पीके’ की शुरुआत के वक्त आप की सुशांत सिंह राजपूत के साथ काफी नोकझोंक की खबरें आई थीं?

यह सब कनफ्यूजन का मसला था. जब 2 इंसानों के बीच कम्युनिकेशन साफ नहीं होता है, तब इस तरह की चीजें पैदा होती हैं. वास्तव में मैं ने एक इंटरव्यू दिया था. उस में मैं ने जिस संदर्भ में बातें की थीं उन को पत्रकार ने दूसरे संदर्भ में लिखा. उस वक्त मुझे लग रहा था कि सुशांत ने इसे बहुत गंभीरता से नहीं लिया है. फिर भी मैं ने सुशांत को एक एसएमएस भेजा कि इंटरव्यू में जो कुछ छपा है, वह मैं ने आप का अपमान करने के इरादे से नहीं कहा था, बात किसी अन्य संदर्भ में थी.

उस के बाद जब हम ने एकसाथ काम किया, तो एकदूसरे के प्रशंसक बन गए. जब हम एक अच्छे कलाकार के साथ काम करते हैं, तो ऐक्साइटमैंट होता है. काम करने में मजा आता है. हम दोनों ने ही काम के दौरान खूब ऐंजौय किया.

इन दिनों आप कुछ खास तरह की फिल्में कर रही हैं. उन में से किस फिल्म के किरदार के लिए ज्यादा मेहनत की?

मैं ने अपनी आने वाली चारों फिल्मों में बहुत अलगअलग तरह के किरदार निभाए हैं. इन में से फिल्म ‘एनएच 10’ का मैं ने निर्माण भी किया है. मैं ने ‘एनएच 10’ और ‘बौंबे वेलवेट’ के लिए ज्यादा मेहनत की. वैसे ‘दिल धड़कने दो’ में भी अलग तरह का किरदार है. ‘एनएच 10’ फिल्म का नाम ‘नैशनल हाईवे 10’ से प्रेरित है. यह कंटैंट प्रधान फिल्म है.

‘बौंबे वेलवेट’ पीरियड फिल्म है. मैं ने इस में अलग तरह का किरदार निभाया है. इस फिल्म में तमाम ऐसे सीन हैं, जिन के लिए मुझे अनुराग कश्यप से कहना पड़ा कि मैं इस तरह के सीन नहीं निभा पाऊंगी. पर वे मुझ से कहते कि चिंता न करो. सब हो जाएगा, क्योंकि उन्हें मुझ पर कौन्फिडैंस था.

इन दिनों तमाम कलाकार निर्माता बन रहे हैं. क्या आप ने भी इसी के चलते निर्माता बनने का निर्णय लिया?

माफ करना, मैं किसी की नकल नहीं करती.

तो क्या यह कहा जाए कि आप पर आप के परिवार का दबाव था?

नहीं. ऐसा कुछ नहीं था. यदि आप मेरे कैरियर पर नजर डालें, तो आप को एहसास होगा कि मैं ने हमेशा अलगअलग तरह का काम किया है. मैं ने बहुत छोटी उम्र में अभिनय करना शुरू कर दिया था. 25 साल की उम्र में मैं ने निर्माता बनने का निर्णय लिया. जब मैं फिल्में देखती थी, तो कुछ फिल्मों को देख कर मुझे भी लगता था कि मुझे भी ऐसी फिल्में बनानी चाहिए. मैं सिनेमा को ले कर पैशिनेट हूूं.

आज आप छोटे बालों में नजर आ रही हैं. मगर फिल्म ‘पीके’ में बाल छोटे करने के बजाय विग पहनने का निर्णय लिया था?

यहां पर लोग हर बात को गलत अंदाज में पेश करते हैं. फिल्म ‘पीके’ में मेरा जो किरदार है, उस के लिए बाल छोटे चाहिए थे. मैं अपने बाल कटवाने वाली थी और मेरे इस निर्णय से फिल्म के निर्देशक राजकुमार हिरानी उत्साहित थे. पर अचानक मेरे मैनेजर ने मुझे बताया कि आप अपने बाल नहीं कटवा सकतीं, क्योंकि इसी फिल्म के साथ आप ‘बौंबे वेलवेट’ की शूटिंग भी कर रही हैं. मैं बड़े बालों के साथ ‘बौंबे वेलवेट’ की कुछ शूटिंग कर चुकी थी, इसलिए मुझे ‘पीके’ में विग पहनना पड़ा.

सुना है, आप यशराज फिल्म्स के साथ एक फिल्म कर रही हैं, जिस में विराट कोहली आप के साथ हैं?

गलत. आए दिन ऐसी कहानियां छपती रहती हैं. कई बार तो मैं परेशान हो जाती हूं. मुझे लगता है कि जब लोगों को किसी के बारे में चर्चा करनी होती है, तो वे कुछ भी बोलने के लिए तैयार रहते हैं.

विराट के साथ आप का रिश्ता काफी चर्चा में है?

मैं निजी जीवन से जुड़ी बातों पर बात करना पसंद नहीं करती. सच एक दिन सभी के सामने होगा.