गृहशोभा विशेष

लगभग दस फिल्मों में अभिनय करने के बाद 2011 में प्रदर्शित एकता कपूर की फिल्म ‘शोर इन द सिटी’ से पहली बार राधिका आप्टे चर्चा में आई थीं. पर इस फिल्म में उनके अभिनय से कहीं ज्यादा चर्चा तुषार कपूर के साथ उनके संबंधों को लेकर हुई थी. यहां तक कि इसी के चलते एकता कपूर व उनके भाई तुषार कपूर के बीच कुछ अनबन भी हुई थी.

इसके बाद वह संगीत की शिक्षा लेने ब्रिटेन चली गयीं. पर फिल्मों में अभिनय करना जारी रखा. इस बीच उन्होंने कुछ मराठी भाषा के अलावा दक्षिण भारत की कुछ फिल्में की. ‘बदलापुर’ और ‘हंटर’ व लघु फिल्म ‘आहिल्या’ में अति बोल्ड किरदार निभाकर उन्होंने हर किसी को चौंका दिया. उसके बाद उन्होंने ‘मांझीः द माउंटेनमैन’, ‘कौन कितने पानी में’ जैसी फिल्में की, मगर उनकी पहचान न बन पायी. तब उन्होंने सुजॉय घोष निर्देषित लघु फिल्म ‘आहिल्या’ में एक बोल्ड किरदार निभाकर हंगामा मचा दिया.

‘आहिल्या’ से रातों रात सूर्खियों में छा जाने वाली राधिका आप्टे फिल्मों में बोल्ड दृश्य निभाना शुरू किया. उसके बाद अनुराग कश्यप की फिल्म ‘मैडली’ के वह दृश्य इंटरनेट व सोशल मीडिया में लीक हुए जिनमें राधिका आप्टे अर्धनग्न नजर आ रही थीं. इसके बाद राधिका आप्टे ने लीना यादव निर्देशित फिल्म ‘पार्च्ड’ में भी अति बोल्ड व अति सेक्सी किरदार निभाया. मजेदार बात यह रही कि इस फिल्म के वही दृश्य इंटरनेट व सोशल मीडिया पर लीक हुए जिसमें राधिका आप्टे हैं.

इन दिनों राधिका आप्टे एक बार अपनी एक फिल्म ‘बाम्बेरिया’ की हॉट व सेक्सी वीडियो क्लिप लीक होने के कारण चर्चा में हैं. इस फिल्म में राधिका आप्टे ने एक प्रचारक मेघना का किरदार निभाया है, जो कि बॉलीवुड कलाकारों की प्रचारक है. वह खुद को बहुत हॉट मानती है. इसलिए मेघना ने खुद ही शॉवर स्नान करते हुए मोबाइल में अपना एमएमएस बनाया. अब यह फोन चोरी हो गया है. यानी कि शॉवर स्नान वाले दृश्य का ही वीडियो लीक हुआ है. पर इस बार भी राधिका आप्टे परेशान नहीं है.

वह ऐलान कर चुकी हैं कि उन्हें सेक्स एडिक्ट का किरदार निभाना है. एक अंग्रेजी फिल्म में ‘न्यूड’ सीन दिया है. उन्होंने ‘न्यूडिटी’ पर एक लंबा सा लेख भी लिखा है. इतना ही नहीं राधिका आप्टे तो ‘सेक्स को हौव्वा’ बनाकर रखने वालों पर जबरदस्त हमला भी बोल रही हैं. वह कहती हैं, ‘‘भारत में लोगों ने बेवजह सेक्स को हौव्वा बना रखा है. सेक्स को टैबू बनाकर रखा हुआ है. इस तरह की फिल्म में अभिनय करने में क्या बुराई है? जो इस तरह की बातें कर रहे हैं, क्या वह सेक्स नहीं करते हैं, हर इंसान सेक्स करता ही है. सेक्स आधारित फिल्म में अभिनय करना हमारी संस्कृति के खिलाफ कैसे हो सकता है? ‘कामसूत्र’ भी हमारे ही देश की संस्कृति का हिस्सा है. अपने घर के अंदर कौन सेक्स नहीं करता? इसमें छिपाने वाली कौन सी बात है? पता नहीं लोगों ने सेक्स को हौव्वा क्यों बना रखा है.’’

राधिका आप्टे ने आगे कहा, ‘‘सेक्स में जितना खुलापन आएगा, उतना ही इससे जुड़ी गंदगी खत्म होगी. हम जिस बात को जितना छिपाते हैं, उसको लेकर उतनी ही अधिक उत्सुकता बढ़ती है. जबकि सेक्स को लेकर उत्सुकता बढ़ाने में मुझे कोई लॉजिक समझ में नहीं आती.’’

बहरहाल, अब राधिका आप्टे के इस हॉट व अति सेक्स व अति बोल्ड ईमेज का पुनः फायदा उठाने के लिए ही सुज्वाय घोष ने ‘आहिल्या’ का भाग दो बनाने जा रहे हैं. सुज्वॉय घोष का दावा है कि उन्होंने राधिका आप्टे को दिमाग में रखते हुए इसकी पटकथा लिखी है. इस फिल्म में वह सौमित्र चटर्जी को हीरो के रूप में पेश करेंगे. यह फिल्म भी 15 मिनट की लघु फिल्म होगी, जो कि वेब फिल्म के रूप में ‘यूट्यूब’ पर रिलीज की जाएगी. सुजॉय घोष का दावा है कि यह फिल्म उनकी पहली फिल्म ‘आहिल्या’ के मुकाबले काफी ज्यादा बोल्ड होगी. राधिका आप्टे भी ‘आहिल्या’ के भाग दो में अभिनय करने के लिए हामी भर चुकी है. सुजॉय घोष की मानें, तो वह इस फिल्म को फरवरी 2017 में फिल्माएंगे और उसी माह वह इसे ‘यूट्यूब’पर रिलीज कर देंगे.

इस तरह यदि राधिका आप्टे के करियर व उनकी सोच पर गौर किया जाए, तो यही बात स्पष्ट होती है कि राधिका आप्टे बोल्ड व अति सेक्सी दृश्यों के सहारे ही अपने अभिनय करियर को संवारना चाहती हैं? पर कुछ जानकार इसे राधिका आप्टे की अभिनय की कमजोरी मानते हैं. पर इससे राधिका आप्टे सहमत नहीं हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं