हौलीवुड बहुत बड़े बजट की फिल्में बनाकर उन्हें विश्व की कई भाषाओं में डब करके प्रदर्शित कर, हर जगह अपनी धाक जमा रहा है. अब हौलीवुड को उसी के लहजे में जवाब देने के लिए भारतीय फिल्म इंडस्ट्री ने भी कमर कस ली है. इसी के चलते मूलतः भारतीय मगर यूएई में बसे उद्योगपति बी.आर. शेट्टी ने नया कदम उठाते हुए हजार करोड़ की लागत की फिल्म ‘‘महाभारत’’ बनाने की घोषणा की है, जो कि एशिया की दूसरी सबसे बड़े बजट की फिल्म होगी. कम से कम भारत में अब तक इतने बड़े बजट की फिल्म का निर्माण नहीं हुआ है.

बी.आर. शेट्टी यह फिल्म मशहूर भारतीय फिल्मकार व लेखक एम.टी. वासुदेवन नायर के साथ मिलकर बनाएंगे, जो कि एम.टी. वासुदेवन नायर की अतिमहत्वाकांक्षी फिल्म होगी. एम.टी. वासुदेवन नायर की ही किताब ‘‘रन्दामूजाम’’ पर आधारित फिल्म ‘‘महाभारत’’ में मोहनलाल भीम का किरदार निभाएंगे.

फिल्म ‘‘महाभारत’’ से जुड़ने वाले अभिनेता मोहन लाल ने एम.टी. वासुदेवन की किताब ‘‘रन्दामुजाम’’ को कई बार पढ़ा है. वह खुद कहते हैं – ‘‘मुझे याद ही नहीं है कि मैंने ‘रन्दामुजाम’ को कितनी बार पढ़ा है. मैं हमेशा इस महाकाव्य को सिनेमा के बड़े परदे पर लाना चाहता था. अब यह फिल्म फिल्मकार वी.ए. श्रीकुमार मेनन के अथक प्रयासों से बहुत जल्द शुरू होगी. मैं तो ‘महाभारत’ की कहानियां सुनते हुए बड़ा हुआ हूं. मैं अपने आपको भाग्यशाली समझता हूं कि मुझे इस फिल्म में भीम का किरदार निभाने के लिए चुना गया. मैं एम.टी. वासुदेवन सर का आभारी हूं कि उन्होने मुझ पर इतना भरोसा किया.’’

फिल्म ‘‘महाभारत’’ का निर्माण दो भागों में किया जाएगा. फिल्म की शूटिंग सितंबर 2018 में शुरू होगी और 2020 की शुरूआत में यह फिल्म प्रदर्शित होगी. पहले भाग के प्रदर्शन के ठीक नब्बे दिन बाद दूसरा भाग प्रदर्शित किया जाएगा. हौलीवुड फिल्मों की ही तर्ज पर ‘महाभारत’ को शुरूआत में अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलगू, कन्नड़ और मलयालम भाषा में फिल्माया जाएगा. उसके बाद इसे हर विदेशी भाषा में डब किया जाएगा. इस फिल्म में सभी महारथी कलाकार अभिनय करेंगे, जबकि तकनीकी टीम में भारतीय व विदेशी हस्तियों का समावेष होगा. इनमें कुछ ऑस्कर अवार्ड विजेता हस्तियां भी हैं. मजेदार बात यह है कि इस फिल्म में कुछ हौलीवुड कलाकार भी भारतीय कलाकारों के साथ कंधे से कंधा मिलाने वाले हैं. इसके लिए एक अंतरराष्ट्रीय कास्टिंग ऐजेंसी की सेवाएं ली गयी हैं.