बौलीवुड में स्कूल और कालेज फिल्मों का अहम हिस्सा रहे हैं. यहां पर किसी ने रोमांस का पाठ पढ़ाया है तो किसी ने फैशन की सीख दी. टीचर और स्टूडेंट्स के रिश्तों को लेकर कई फिल्में बन चुकी हैं. फिल्मों में अक्सर कभी हीरो-हीरोइन को लाइब्रेरी या क्लासरूम में रोमांस करते दिखाया जाता हैं, तो कभी कैंटीन की लड़ाई को फिल्मों में उतारा जाता है. बौलीवुड में कई विषयों पर फिल्में बनती हैं, रोमांस, कामेडी, एक्शन का तड़का लगाकर फिल्ममेकर नई कहानी दर्शकों के सामने परोस देते हैं. बौलीवुड के सितारे हम सभी को स्कूल, कालेज लाइफ से लेकर प्यार-मोहब्बत तक के पाठ फिल्मों के जरिए पढा चुके हैं. टीचर और स्टूडेंट्स के भी रिश्तो पर भी कई फिल्में बन चुकी है. टीचर्स डे के इस खास मौके पर एक नजर डालते हैं उन एक्ट्रेसेस पर जिन्होंने पर्दे पर टीचर के किरदार को न कि केवल निभाया बल्कि उन्हें यादगार भी बनाया.

सुष्मिता सेन

आन स्क्रीन टीचर के किरदारों की बात हो तो सबसे पहले एक्ट्रेस सुष्मिता सेन का नाम याद आता है. शाहरुख खान स्टारर फिल्म मैं हूं न 2004 में रिलीज हुई जिसमें सुष्मिता ने टीचर का किरदार निभाया था. वह कैमिस्ट्री की टीचर बनी वहीं शाहरुख उनके स्टूडेंट बने थे. इसमें सुष्मिता द्वारा पहनी गई साड़ी तो उस वक्त फैशन स्टेटमेंट बन गई थी. कैमिस्ट्री की टीचर के किरदार में सुष्मिता इतनी ग्लैमरस लगी कि उनकी खूबसूरती पर शाहरुख सहित सभी दर्शक कायल हो गए. ये फिल्म उनके करियर की बेस्ट फिल्म साबित हुई.

चित्रांगदा सिंह

फिल्म ‘देसी ब्वायज’ में एक्ट्रेस चित्रांगदा सिंह की एंट्री को भूल पाना मुश्किल है. फिल्म में अक्षय कुमार और जान अब्राहिम के साथ चित्रांगदा भी नजर आईं. इस फिल्म में चित्रांगदा का किरदार इतना ग्लैमरस था कि क्लासरूम में बैठे सभी स्टूडेंट्स पढ़ाई को छोड़कर केवल उनपर ही फोकस करते थे. फिल्म में उन्होंने एक सुपर हाट मैक्रो इकोनोमिक्स प्रोफेसर का किरदार निभाया. ऐसे में अक्षय कुमार भी उनकी अदाओं के दीवाने हो गए. रील लाइफ की तरह रियल लाइफ में भी हमारे स्कूल या कालेज में एक न एक ऐसी टीचर जरूर होती हैं, जिनकी क्लास में स्टूडेंट्स (खासकर लड़कों) की अटेंडेंस फुल होती है.

विद्या बालन

फिल्म में बोल्डनेस का तड़का लगाने वाली विद्या, ऊ लाला ऊ लाला… गाने में एक सेक्सी टीचर के तौर पर नजर आईं थी. 2011 में आई विद्या बालन की फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ भला कौन भूल सकता है.

रानी मुखर्जी

2006 में रिलीज फिल्म ‘कभी अलविदा न कहना’ आई थी, जिसमें  रानी मुखर्जी ने एक प्राइमरी टीचर का किरदार निभाया था. हालांकि, फिल्म में वे क्लासरूम से कहीं ज्यादा वक्त शाहरुख खान के साथ बिताती दिखीं, लेकिन दर्शकों ने उनके इस फैशन स्टेटमेंट को नोटिस ही नहीं बल्कि फौलो भी किया.

करीना कपूर

टीचर्स की बात हो तो करीना का जिक्र होंना लाजमी है. करीना कपूर ने कुर्बान जो कि 2009 में रिलीज हुई थी, में एक दिल्ली यूनिवर्सटी की प्रोफेसर का किरदार निभाया. उनका यह लुक ग्लैमरस न होकर काफी देसी था, जिसे दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया.

Tags:
COMMENT