कमल हासन और सारिका की बेटी तथा अभिनेत्री व संगीतकार श्रुति हासन के नए कदम से हर कोई सकते में है. श्रुति हासन ने लगातार चार दिन तक ‘कान्स इंटरनैशनल फिल्म फेस्टिवल’ में मौजूद रहकर बहुत बड़े बजट की अपनी शीर्ष भूमिका वाली फिल्म ‘‘संघमित्रा’’ को प्रमोट करती रहीं जहां उनकी इस फिल्म की काफी चर्चा हुई.

फ्रांस की मीडिया ने तो इस पीरियड फिल्म की काफी चर्चा की. मगर 28 मई को ‘कान्स इंटरनैशनल फिल्म फेस्टिवल’ का अंतिम दिन था और 29 मई को खबर आ गयी कि श्रुति हासन ने फिल्म ‘‘संघमित्रा’’ करने से साफ इंकार कर दिया है.

वास्तव में श्रुति हासन दक्षिण के चर्चित फिल्मकार सुंदर सी की 150 करोड़ की लागत से तमिल, तेलगू व हिंदी में एक साथ बन रही फिल्म ‘‘संघमित्रा’’ को लेकर काफी उत्साहित रही हैं. इस फिल्म में वह एक वीर योद्धा राजकुमारी का किरदार निभा रही हैं. इस फिल्म का पहला पोस्टर 18 मई को ‘‘कान्स इंटरनैशनल फिल्म फेस्टिवल’’ में जारी किया गया.

पिछले दो वर्ष से फिल्म ‘‘संघमित्रा’’ पर इसके निर्माता निर्देशक सुंदर सी, संगीतकार ए आर रहमान और श्रुति हासन काम करती आयी हैं. इस फिल्म के लिए श्रुति हासन खासतौर पर ट्रेनिंग भी हासिल कर रही थीं. फिल्म ‘‘संघमित्रा’’ के लिए श्रुति हासन ने तलवारी बाजी चलाना सीखा. पिछले माह बड़े जोश खरोश के साथ श्रुति हासन ने अपनी तलवार बाजी के प्रशिक्षण का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर डाला था.

उस वक्त श्रुति हासन ने कहा था, ‘‘मेरे लिए खुशी की बात है कि मुझे शारीरिक व्यायाम के इस नए फार्म को सीखने का अवसर मिला. पहले मैंने अपनी जिंदगी में मार्शल आर्ट सीखा और अब तलवार बाजी सीखी. इसे सीखना पूरी तरह से शारीरिक और मानसिक व्यस्तता का अनुभव रहा.’’      

अब जून माह से फिल्म की शूटिंग जोर शोर से होने वाली थी, लेकिन उससे पहले ही इस फिल्म से श्रुति के अलग होने की खबरे आ गयी है.

श्रुति हासन के नजदीकी सूत्रों के अनुसार, ‘‘श्रुति हासन को दुर्भाग से फिल्म ‘संघमित्रा’ से खुद को अलग करना पड़ा. जबकि वह इस फिल्म के लिए पूरे दो वर्ष देने को तैयार थीं. वह पिछले दो माह से इस फिल्म के किरदार की जरुरत को ध्यान में रखकर प्रशिक्षण भी ले रही थीं. लेकिन निर्माता निर्देशक ने उन्हें फिल्म की पूरी पटकथा नहीं दी और न ही उन्हें इस बात की सूचना दी कि किस किस तारीख को कहां पर शूटिंग होगी. इसलिए उन्होंने फिल्म छोड़ी है. अब वह अपनी फिल्म ‘बहन होगी तेरी’ को प्रमोट करने के अलावा दूसरी फिल्मों को समय देंगी.’’

पर बॉलीवुड ही नहीं बल्कि दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग से जुड़े लोग सवाल कर रहे हैं कि कान्स फिल्म फेस्टिवल’ में फिल्म ‘संघमित्रा’ को प्रमोट करने से पहले श्रुति हासन ने यह सब क्यों नहीं सोचा. वहां पर पूरे विश्व की निगाहें अपनी तरफ खींचने व विश्व के सामने इस फिल्म से जुड़े होने का प्रचार करने के बाद श्रुति ने इस तरह का कदम क्यों उठाया?

फिलहाल फिल्म ‘‘संघमित्रा’’ के निर्माता व निर्देशक की तरफ से चुप्पी साध रखी गयी है. देखना कुछ दिनों में इस संबंध में क्या कोई नया विस्फोट होता है या…