गृहशोभा विशेष

ओड़िया फिल्म से हिंदी धारावाहिकों में काम करने वाली प्रकृति मिश्रा भुवनेश्वर की हैं. बचपन से ही उन्होंने कला का माहौल देखा है, उनके पिता मनमथ मिश्रा 30 साल से म्यूजिक डाइरेक्टर हैं और उनकी मां कृष्णप्रिया मिश्रा प्ले बैक सिंगर हैं. यही वजह है कि प्रकृति ने बाल कलाकार के रूप में ओड़िया फिल्मों में काम शुरू किया. उन्हें काम की सराहना मिली और उन्होंने कई कमर्शियल फिल्में भी की और साल 2018 में उन्हें ओड़िया फिल्म ‘हेलो आरसी’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवार्ड भी मिला. वह अपने काम से बहुत संतुष्ट हैं, लेकिन उन्हें नेशनल लेवल पर कुछ करने की इच्छा हमेशा रही और इसी वजह से वह मुंबई पढ़ने आईं और पढ़ाई के साथ-साथ अभिनय के लिए आडिशन देती रहीं. इस दौरान उन्होंने कई छोटी-छोटी भूमिका निभाई और अब & टीवी की धरावाहिक ‘बिट्टी बिजनेस वाली’ में मुख्य भूमिका निभा रही हैं, उनसे बातचीत हुई पेश है अंश.

अपने बारें में बताएं  

बचपन से मैंने एक चाइल्ड आर्टिस्ट की तरह काम किया मुझे मन था कि नेशनल लेवल पर बाहर आकर कुछ काम करू. उसी समय 2015 में मैं स्नातक के लिए मुंबई शिफ्ट हुई. उस समय ‘सिने स्टार की खोज’ जी टीवी पर आया था. उसमें मैं टौप 8 तक गयी. इस दौरान मैं ओड़िया फिल्में भी करती रही और बीच-बीच में मुंबई आकर आडिशन भी देती रही. ऐसा करते-करते मुझे ये धारावाहिक मिला. इसमें मैं मुख्य भूमिका निभा रही हूं, लेकिन मेरी ओड़िया फिल्म को जब नेशनल अवार्ड मिला और मैंने राष्ट्रपति से अवार्ड लिया तो वह पल मेरे लिए बहुत खुशनुमा था, क्योंकि काफी मेहनत और रिजेक्शन के बाद मुझे ये सम्मान मिला और आगे इससे भी अच्छा करने की प्रेरणा जगी है.

आपमें और इस चरित्र में कितनी एकरूपता है?

ये शो लड़कियों की आर्थिक स्वाधीनता के बारें में है और बचपन से मैं ऐसी ही लड़की हूं, जिसने खुद की कमाई खुद से की. ये मुझे आत्म संतुष्टि देती है. बिट्टी भी वैसी ही चरित्र है और मुझसे बहुत मेल खाती है, इसलिए इसे करना मेरे लिए मुश्किल नहीं है.

यहां तक पहुंचने में परिवार का सहयोग कितना रहा है?

मेरे पिता ओड़िसा के एक नामचीन निर्देशक रह चुके हैं और मेरी मां वहां की एक प्लेबैक सिंगर हैं. ऐसे में मैंने बचपन से कला को देखा और अभिनय किया है. ऐसे में मैं इस इंडस्ट्री को कुछ हद तक जानती हूं, काम भी मैंने बहुत किया है. इसलिए माता-पिता ने कभी मना नहीं किया, उनका सहयोग बहुत है.

इंडस्ट्री की किस एक्ट्रेस से आप अधिक प्रभावित हैं?

मैंने बचपन से करीना कपूर और प्रियंका चोपड़ा की फिल्में देखी है और बहुत मन है कि कभी मैं उनके साथ भी काम करूं.

क्या आगे ओड़िया फिल्म करने की इच्छा है?

वह तो है, अगर समय और अच्छी कहानी मिलेगी, तो मैं अवश्य करुंगी,लेकिन अभी यह धारावाहिक मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट है.

आप कितनी फैशनेबल और फूडी हैं?

मुझे फैशन पसंद है और समय के हिसाब से करती हूं. इसके अलावा मैं फूडी हूं. वर्कआउट भी करती हूं. इतना ही नहीं मैं एक क्लासिकल डांसर और सिंगर भी हूं. सब कुछ करना मैं पसंद करती हूं.

तनाव होने पर क्या करती हैं?

मैं तनाव नहीं लेती, जो जैसे आता है वैसे ही अपना लेती हूं.

आज की यूथ के लिए क्या मेसेज देना चाहती हैं?

मेरे हिसाब से आज की महिलाओं का वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर होना बहुत जरुरी है. ये अपने आप में एक शक्ति है और इसे अपनाना चाहिए. जितना भी आगे वे बढे, लेकिन आर्थिक आजादी से ही वे अपनी बात सबके सामने रख सकती हैं और खुश रह सकती हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं