गृहशोभा विशेष

बौलीवुड की महान अदाकारा श्रीदेवी का गत शनिवार की देर रात दुबई के होटल जुमैरा के कमरा नंबर 2201 में अचानक निधन हो गया था. उसके बाद दुबई पुलिस प्रशासन ने श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को श्रीदेवी के परिजनों को सौंपने से पहले अपने देश के नियमों के मुताबिक गहन छानबीन की, जिसके चलते श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को भारत लाने में काफी देर होती रही.

श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को भारत में लाने में होती देर के बीच उनकी मौत को लेकर कई तरह के सवाल उठ खड़े हुए. सूत्रों के अनुसार दुबई पुलिस ने श्रीदेवी के पति बोनी कपूर से करीबन तीन बार पूछताछ की. इस खबर के साथ ही अटकलों का बाजार गर्म हो गया कि बोनी कपूर और श्रीदेवी के बीच मनमुटाव हो गया था. कुछ लोगों ने कहा कि श्रीदेवी और बोनी कपूर के बीच जमकर झगड़ा हुआ था. उसके बाद बोनी कपूर उन्हे दुबई में अकेले ही छोड़कर मुंबई आ गए थे. और दो दिन बाद पुनः श्रीदेवी को मनाने के लिए दुबई पहुंचे थे..वगैरह वगैरह.

कुछ लोगों ने कहा कि श्रीदेवी की बहन श्रीलता भी दुबई में थी और श्रीदेवी व उनकी बहन श्रीलता के बीच भी झगड़े हुए. इस झगड़े में बोनी कपूर ने मध्यस्थता कराने की कोशिश की, जिसके चलते श्रीदेवी अपने पति बोनी कपूर से नाराज थी. यानी कि हर कोई अपने अपने हिसाब से एक नई कहानी सुना रहा था.

लेकिन मंगलवार, 27 फरवरी को भारतीय समय के अनुसार शाम तीन बजे दुबई के पब्लिक प्रोसीक्यूएशन विभाग ने सारी जांच करने के बाद श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को मुंबई, भारत ले जाने की हरी झंडी दे दी. उसके बाद पुलिस ने भारतीय दूतावास और श्रीदेवी के परिजनों को श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को भारत ले जाने का पत्र सौंपा.

embalming_CERTIFICATE

सूत्रों के अनुसार इस पत्र में पुलिस प्रशासन ने श्रीदेवी की मौत का केस पूरी तरह से बंद करने की बात कही गयी है, क्योंकि उन्हें कोई आपराधिक साजिश नजर नहीं आयी. बहरहाल, दुबई में पार्थिव शरीर पर रासायनिक लेपन की क्रिया शुरू की जा चुकी है और आज देर रात तक श्रीदेवी का पार्थिव शरीर मुंबई प्रायवेट जेट विमान से पहुंच जाएगा.

इससे बोनी कपूर और श्रीदेवी के बीच झगड़े की जो कहानियां प्रसारित हो रही थीं, वह गलत साबित हुई. आज भले ही श्रीदेवी इस संसार में नहीं हैं, मगर अंततः एक बार फिर श्रीदेवी का अपना यकीन जीता.

जी हां! लगभग आठ माह पहले श्रीदेवी ने बोनी कपूर के संग अपनी शादी की सफलता की चर्चा करते हुए हमसे एक्सक्लूसिव बात करते हुए बोनी कपूर पर अपने यकीन की बात कही थी. श्रीदेवी ने कहा था-‘‘मैरिड लाइफ में एक दूसरे पर यकीन करना बहुत महत्व रखता है. हमारे बीच यह यकीन कभी नहीं टूटा. इसके अलावा एक शादीशुदा जिंदगी को सफल बनाने में बच्चे अहम किरदार निभाते हैं. यह बच्चे पति व पत्नी के बीच रिश्ते को मजबूती देते हैं. प्यार को बढ़ाते हैं. इसके अलावा जरूरत यह होती हैं कि हम परिवार में अच्छे दोस्त बनकर रहें.’’

इतना नहीं पति बोनी कपूर की चर्चा करते हुए श्रीदेवी ने हमसे कहा था-‘‘बोनी कपूर एक अच्छे पति और एक अच्छे पिता हैं. वह मेरे लिए सब कुछ हैं. मैं बहुत खुशनसीब हूं कि मुझे ऐसे पति मिले. बोनी कपूर ऐसे पति हैं, जो कि मुझे अच्छी तरह से समझते हैं. मुझे प्यार देते हैं. हमारे बीच दिन प्रतिदिन प्यार बढ़ता चला गया. मैं ईश्वर की बहुत शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मेरी जिंदगी में पति के रूप में बोनी कपूर को भेजा.’’

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं