मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता हर साल महिलाओं के लिए आयोजित की जाती है, जो एक अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता है. इस साल मिस वर्ल्ड का खिताब भारत की मानुषी छिल्लर ने अपने नाम किया है. इससे पहले भारत को यह खिताब 17 साल पहले साल 2000 में बौलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने दिलाया था. यह एक ऐसा खिताब है जो हर देश के लिए बहुत मायने रखता है. हर साल दुनियाभर के देशों की लड़कियां इसे पाने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं.

मिस वर्ल्ड का ताज पहने का मतलब है कि उस साल की सबसे खूबसूरत महिला होने का मान मिलना. साथ ही इस ताज को पाने वाली महिला की किस्मत भी बदल जाती है, या यूं कह लें कि मिस वर्ल्ड बनते ही उनकी जिंदगी एक पल में बदल जाती है, मगर कैसे? तो आइए, आज हम आपको बताते हैं कि मिस वर्ल्ड बनने वाली महिला को इनाम के रूप में क्या-क्या दिया जाता है.

मिस वर्ल्ड की सबसे खास चीज होती है उसकी ताज, जी हां, यह ताज बहुत कीमती होती है. इसमें जड़े हीरे और रत्न बहुत बहुमूल्य होते हैं. इस ताज की कीमत 2 करोड़ से 5 करोड़ के बीच होती है. इस ताज के अलावा मिस वर्ल्ड को कैश प्राइज भी दिया जाता है. यह कैश प्राइज लगभग 10 करोड़ के आसपास होता है.

ताज और कैश प्राइज के बाद मिस वर्ल्ड को ट्रेवल अलाउंस भी मिलता है, जिसमें वह सालभर के लिए दुनिया में कहीं भी घूम सकती है. इसके लिए उन्हें किसी भी वाहन पर सफर करने के लिए खर्च नहीं करना पड़ता. मिस वर्ल्ड बनने के बाद बड़े-बड़े ब्रांड उन्हें स्पोंसर करते हैं. इन प्रौडक्ट को इस्तेमाल करने के लिए भी उन्हें कोई खर्च नहीं करना पड़ता. इसके अलावा बाद में उन्हें एड फिल्म के औफर मिलने भी शुरू हो जाते हैं.

गौरतलब है कि इस साल मिस वर्ल्ड बनीं मानुषी छिल्लर से पहले भारत की रीता फारिया (1966), ऐश्वर्य राय (1994), डायना हेडन (1997), युक्ता मुखी (1999) और प्रियंका चोपड़ा (2000) ने इस खिताब को अपने नाम किया था. इन सभी में ऐश्वर्या और प्रियंका दो ऐसे नाम हैं, जो बौलीवुड में दूसरों के लिए आज भी मिसाल बनी हुई हैं. वैसे तो रीता फारिया को छोड़ डायना हेडन और युक्ता मुखी भी बौलीवुड में नजर आ चुकी हैं. अब बारी मानुषी छिल्लर की है. मानुषी की मानें तो अगर उन्हें अच्छा अवसर मिला तो वह बौलीवुड में आने के लिए तैयार हैं. तो अब देखना यह होगा कि मानुषी बौलीवुड में कब एंट्री करती हैं.