देश के सबसे बड़े रेडियो नेटवर्क में शुमार ‘93.5 रेड एफएम’ (93.5 Red FM) ने पिछले दिनों एक नया शो ‘द लाल परी मस्‍तानी’ शुरू किया है. इस शो की खास बात ये है कि सिंगर सोना मोहपात्रा पहली बार इस शो के माध्यम से रेडियो जौकी (RJ) बनी हैं. 17 मार्च से शुरू हुए इस कार्यक्रम में वह लोगों से विभिन्‍न मुद्दों पर खट्टी-मीठी बातें और इंटरव्‍यू करती हैं. रेड एफएम का यह शो अपनी सामाजिक जिम्मेदारी और विभिन्न कंटेट प्रारूपों के साथ प्रयोग करने की सोच के साथ गहराई से जुड़ा हुआ है.

लाल रंग के प्रति अपने लगाव के बारे में बात करते हुए सोना कहती हैं कि, “लाल रंग के प्रति मेरा गहरा आकर्षण है, क्योंकि यह स्त्रीत्व के कई पहलुओं का प्रतीक है और हमारी संस्कृति से गहराई से जुड़ा हुआ है. मैं अपने आप को एक गायिका होने तक सीमित नहीं रखना चाहती थीं और अपने इस दायरे से बाहर निकलने के लिए रेड एफएम से अच्छा कोई ब्रांड नहीं हो सकता था. रेड एफएम जिस तरह से हर मुद्दे पर स्टैंड लेता है, वह प्रशंसनीय है.”

सोना कहती हैं कि, “रेड एफएम एक मजेदार और मनोरंजक रेडियो चैनल है और इसका अपने दर्शकों के साथ अदभुत संबंध है. मुझे उन मुद्दों पर खुलकर बोलने के लिए जाना जाता है जो हमारे समाज से जुड़े हुए हैं और ऐसा ही कुछ रेड एफएम के साथ है. मैं इस शो को होस्ट करने को लेकर बहुत उत्साहित हूं और हमारे शुरुआती ऐपिसोड में हमें दर्शकों की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है. इस शो के माध्यम से मैं लोगों से जुड़ना चाहती हूं और उन विषयों पर चर्चा करना चाहती हूं जो मेरे दिल के बेहद करीब हैं.”

सोना महापात्रा ने ‘फुकरे’ फिल्‍म में ‘अम्बर सरिया’ गाने में अपनी आवाज दी, जिसे युवा वर्ग द्वारा खासा पसंद किया गया. उन्होंने फिल्म डेली-बेली के ‘बेदर्दी राजा’ गाने में अपनी आवाज दी है. आमिर खान स्टारर फिल्म ‘तलाश’ का ‘जिया लागे ना’ गाना भी उन्‍होंने गाया है. इसके साथ ही बतौर सिंगर सोना महापात्रा ने कई जिंगल्स बनाए हैं.

लाल परी मस्तानी के बारे में रेड एफएम की सीओओ निशा नारायणन का कहना है कि, “मैं ने सोना महापात्रा को सबसे पहले उनके गाने ‘अभी नहीं आना सजना’ के माध्यम से  सुना. यह हमारे लिए गर्व की बात है कि सोना बतौर आरजे हमारे साथ जुड़ी हैं. रेड एफएम एक ऐसा चैनल है जिसका प्रयास उन आवाजों को सामने लाना है जो किसी मुद्दे के लिए खड़ी हुई हैं. इस शो के माध्यम से हमारे उन श्रोताओं की सच्ची कहानियों को सामने लाया जाएगा, जो लैंगिकता, महिलाओं के असमान प्रतिनिधित्व और लैंगिक असमानता के सामाजिक मानदंड़ों के खिलाफ खड़े हुए हैं. इस शो की जान संगीत है, लेकिन हम इससे आगे बढ़कर कलात्मक अभिव्यक्ति की हर बाधा को तोड़ना चाहते हैं. और यह हमारी बजाते रहो स्टाइल के लिए भी प्रेरणादायक है.”

इस शो का प्रसारण रेड एफएम पर शनिवार सुबह नौ बजे किया जाता है. रविवार दोपहर दो बजे इसका पुन: प्रसारण किया जाता है. “लाल परी मस्तानी” एलबम में नौ नए गाने शामिल किए गए हैं, जो लोगों को बहुत पसंद आ रहे हैं और इन्हें आप सिर्फ रेड एफएम पर सुन सकते हैं.

तो आज ही ट्यून करें  ‘93.5 रेड एफएम’ और ‘बजाते रहो’.