आजकल बौलीवुड में स्टार्स की हैसियत का अंदाजा इस बात से लगाया जाता है कि उसकी फिल्म को कितने हफ्ते का फ्री रन मिल रहा है. इस लिहाज से अगर देखा जाए, तो आमिर खान आज के दौर के सबसे बड़े स्टार हैं. बेशक, आजकल जहां किसी भी स्टार को सोलो रिलीज डेट मिलना मुश्किल हो रहा है और पूरे जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में एक रिलीज डेट पर कई फिल्में रिलीज हो रही हैं, तब आमिर की फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ को एक हफ्ता पहले और तीन हफ्ते बाद में फ्री रन मिलना उनके स्टारडम का सबूत है. वरना बॉक्स ऑफिस पर सुपरस्टार माने जाने वाले सलमान खान की इस साल ईद रिलीज हुई फिल्म ‘रेस 3’ को महज सिर्फ दो हफ्ते का ही फ्री रन मिला था.

सलमान की रेस 3 जहां 15 जून को रिलीज हुई थी, वहीं उसके दो हफ्ते बाद रणबीर कपूर की ‘संजू’ रिलीज हुई थी. जबकि उसके एक हफ्ते पहले 7 जून को रजनीकांत की ‘काला’ रिलीज हुई थी. इसी तरह साल के आखिर में क्रिसमस पर रिलीज हो रही शाहरुख खान की ‘जीरो’ के अपोजिट अनुपम खेर की ‘द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ भी 21 दिसंबर को ही रिलीज होगी. जबकि इसके अगले ही हफ्ते रणवीर सिंह की ‘सिंबा’ रिलीज हो रही है. यानी कि शाहरुख खान को तो एक हफ्ते का भी टाइम नहीं मिल रहा.

टूट सकते हैं सारे रिकॉर्ड

आमिर खान के स्टारडम को फिल्मी पंडित भी स्वीकार करते हैं. उनका मानना है कि यह आमिर का ही दम है कि उन्हें करीब एक महीने का फ्री रन मिल रहा है. ट्रेड एनालिस्ट गिरीश जौहर ने बताया, ‘आमिर खान, अमिताभ बच्चन और आदित्य चोपड़ा तीनों साथ आ गए, तो बाकी लोगों के लिए पीछे हटना मजबूरी हो गई है. बेशक यह आमिर का स्टारडम है कि ऐसे टाइम में जब एक रिलीज डेट पर पांच-पांच फिल्में रिलीज हो रही हैं और बड़े स्टार्स को भी सोलो रिलीज डेट नहीं मिल पा रही, तब ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के बाद तीन हफ्तों तक कोई दूसरी फिल्म रिलीज नहीं हो रही है.

बेशक यह फिल्म बौलीवुड में पहले दिन कमाई का नया रिकॉर्ड बना सकती है. वहीं तीन हफ्ते का फ्री रन मिलने के चलते यह सबसे ज्यादा कमाई का नया रिकॉर्ड भी कायम कर सकती है. हालांकि करण जौहर की ‘स्टूडेंट ऑफ द इयर 2’ पहले 22 नवंबर को रिलीज हो रही थी, लेकिन 29 नवंबर को रजनीकांत और अक्षय कुमार की ‘2.0’ की रिलीज डेट अनाउंस होने के चलते वह भी अगले साल गर्मियों की छुट्टियों के लिए पोस्टपोन हो गई है. ऐसे में, ट्रेड में चर्चा गर्म है कि 22 नवंबर को यानी कि ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ की रिलीज के दो हफ्ते बाद जरूर कोई फिल्म सरप्राइज एंट्री मार सकती है.’

दिवाली से अगले दिन रिलीज

पहले बौलीवुड में दिवाली रिलीज का मतलब खास लक्ष्मी पूजा वाले दिन फिल्म रिलीज से माना जाता था. शाहरुख खान की ‘जब तक है जान’ दिवाली वाले दिन ही रिलीज हुई थी. लेकिन उसके अगले साल रितिक रोशन की ‘कृष 3’ की रिलीज डेट को लेकर काफी बदलाव हुए. पहले यह फिल्म दिवाली से पहले दिन रिलीज होने वाली थी. लेकिन फिर इसे दिवाली से अगले दिन रिलीज किया. तब से दिवाली पर रिलीज होने वाली ज्यादातर फिल्में दिवाली से अगले दिन ही रिलीज होती हैं.

हालांकि पहले बौलीवुड सर्किल में ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ की रिलीज डेट 7 नवंबर ही मानी जा रही थी. लेकिन हाल ही में फर्स्ट लुक मोशन पोस्टर के साथ ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ की रिलीज डेट 8 नवंबर यानी कि दिवाली से अगले दिन अनाउंस की गई है. गिरीश जौहर इसके पीछे पहले दिन कलैक्शन के गणित को वजह मानते हैं. वह बताते हैं, ‘आजकल पहले दिन के कलैक्शन से फिल्म का काफी बज बन जाता है. साथ ही पहले दिन कलैक्शन का रिकॉर्ड भी एक पैमाना हो गया है. सबको पता है कि दिवाली यानी कि लक्ष्मी पूजा वाले दिन लोग काफी बिजी रहते हैं. यही वजह है कि ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ 8 नवंबर को दिवाली से अगले दिन रिलीज होगी.’

COMMENT