गृहशोभा विशेष

परफैक्ट औफिसवियर वह है, जो दिखने में आकर्षक, पहनने में आरामदायक और थोड़ा स्टाइलिश होने के साथसाथ लेटैस्ट फैशन का भी हो. साथ ही आप में आत्मविश्वास भी जगाए. ध्यान रखें, आप की ड्रैसिंगसैंस आप के व्यक्तित्व को भी दर्शाती है. आप औफिस में जरूरत और फैशन के अनुरूप कई तरह के औप्शन ट्राई कर सकती हैं:

जींस/पैंट/लैगिंग्स के साथ कुरतियां: आजकल ज्यादातर कामकाजी महिलाएं कुरतियां पहनना पसंद करती हैं, क्योंकि इस में न तो दुपट्टा संभालने की समस्या रहती है और न ही भारीभरकम साडि़यों का बोझ सहना पड़ता है. जींस/पैंट/लैगिंग्स के साथ कौटन या सिल्क की शौर्ट या लौंग कुरती पहनी और हो गईं स्मार्टली तैयार. यह ड्रैस औफिस के माहौल में फौर्मल तो लगती ही है, ऐलिगैंट लुक भी देती है. लो बजट होने के साथसाथ भागदौड़ वाली जौब के लिए भी बैस्ट औप्शन है.

फौर्मल शर्ट विद जींस: यह ड्रैस काफी प्रोफैशनल लुक देती है. स्लिम महिलाएं/लड़कियां शर्ट इन कर स्मार्ट लुक पा सकती हैं और यदि वजन अधिक हो तो शर्ट को आउट रखना कूल लुक देता है. औफिसवियर के लिए पेस्टल व न्यूट्रल शेड्स की प्लेन या स्ट्राइप्ड शर्ट अच्छी लगती है. लाइट पिंक, स्काई ब्लू, यलो व व्हाइट कलर लड़कियां ज्यादा पसंद करती हैं. थोड़ा डिफरैंट दिखने के लिए ब्राइट कलर भी ट्राई किए जा सकते हैं. इन पर हलके कलर की ब्लैजर पहनी जा सकती है. जींस के अलावा ट्राउजर भी औफिस के लिए सही रहता है.

स्कर्ट: स्टाइलिश लुक के लिए, नीट स्लिम फिटिड स्कर्ट भी सही रहती है. लौंग, एक ही कलर की स्कर्ट या ट्यूनिक के साथ कंट्रास्ट प्लेन शर्ट्स भी अच्छी लगती हैं. आप औफिस के लिए कई तरह की स्कर्ट ट्राई कर सकती हैं. पैंसिल स्कर्ट सीधी और सिंपल फिटिड होती है. वेस्ट बैंड से साइड फ्लेयर्ड स्कर्ट में फ्रंट साइड या बैक में 2 स्लिटें और भी स्टाइलिश लुक देती हैं. इन के अलावा रैप ऐंड राउंड स्कर्ट या राजस्थानी प्रिंट वाली घेरदार लौंग स्कर्ट भी कुरती के साथ फ्रैश लुक देती है.

फ्रौक सूट: आजकल बाजार में फ्रौक सूट काफी बिक रहे हैं. लंबा घेरदार व आकर्षक वर्क से सजा नैट का पूरी बाजू वाला फ्रौक सूट हो या छोटी बाजुओं वाला हलके घेर का पैच वर्क से सजा कौटन फ्रौक सूट, आप कोई भी पहन कर गौर्जियस भी लगेंगी और डीसैंट भी.

साड़ी: कभीकभी मौके के अनुरूप डिजाइनर ब्लाउज के साथ करीने से पहनी गई साड़ी भी बेहद आकर्षक लगती है. वैसे औफिस के लिए सिंपल और सोबर लुक वाली साड़ी ही पहनें, भारी जरी वाली नहीं.

औफिस के लिए कौटन, शिफौन या फिर जौर्जेट की साड़ी सही रहती है. कोटा, तांत या फिर अहमदाबाद की प्योर कौटन बंधेज, लहरिया प्रिंटेड शिफौन साड़ी भी पहनी जा सकती है. पेस्टल, बेज, आईवरी आदि रंग औफिस के लिए सही रहते हैं.

जब दिखना हो डिफरैंट: घुटनों तक की लंबाई वाली नेहरू जैकेट के साथ प्लाजो पहनें. लैंथ व कट और ड्रैप्स व प्लीट्स के साथ ऐक्सपैरिमैंट करें. कभीकभार ट्यूनिक भी ट्राई कर सकती हैं. उस पर जैकेट डाल कर स्मार्ट लुक पाएं. कोई बहुत ही खास मौका हो तो औफशोल्डर्ड या सिंगलशोल्डर्ड ड्रैस पहनी जा सकती है. ऐक्सैसरीज द्वारा भी ड्रैस को नया लुक दिया जा सकता है. बीड्स स्टोन से सजी ड्रैस के साथ बे्रसलेट, इयररिंग्स पहनने पर डिफरैंट लुक पा सकती हैं.

डिफरैंट लुक्स औन डिफरैंट ड्रैसेज इन औफिस

जैसे रोजरोज एक तरह के कपड़े पहनना अच्छा नहीं लगता वैसे ही बारबार एक जैसा मेकअप भी बोरिंग लगने लगता है. परमानैंट मेकअप ऐक्सपर्ट व एल्प्स कौस्मैटिक क्लीनिक की ऐग्जीक्यूटिव डायरैक्टर गुंजन गौड़ ने ड्रैसिंग स्टाइल को ध्यान में रखते हुए कुछ खास मेकअप लुक्स बताए: बी सिंपल इन फौर्मल कुरती: इन दिनों ज्यादातर लड़कियां लौंग कुरतियां विद प्लाजो, लैगिंग्स या जींस के साथ पहनना ज्यादा पसंद करती हैं. इस ड्रैस के साथ आप

खुद को अर्दन शेड्स से संवार सकती हैं. इस के लिए आईज पर ब्राउन आईशैडो लगाएं और आईलिड को ब्लैक शेड के ऐक्सैंटिड लाइनर से डिफाइन करें. इन दिनों ये लाइनर ट्रैंड में हैं. मैसी स्टाइल को फौलो करते हुए बालों को टाइट पोनी में बांध लें और लुक को कौंप्लिमैंट करने के लिए जंक ज्वैलरी का सहारा लें. अंत में आंखों में स्मज बोल्ड काजल व माथे पर छोटी ब्लैक बिंदी से अपने इस ऐथनिक लुक को कंप्लीट करें.

पिंक लुक विद शर्ट ऐंड ट्राउजर: औफिस के माहौल में जंचने वाले ट्राउजर व शर्ट आप के गर्लिश लुक को हाइड न करें, इस के लिए आप पिंक लुक को अपना सकती हैं. फ्लालैस लुक के लिए फेस पर सूफले का इस्तेमाल करें. पिंक आईशैडो लगाएं और आंखों के नीचे काजल लगा कर स्मज कर लें. पिंक लुक में थोड़ा सा कंट्रास्ट ऐड करने के लिए आईलिड पर ब्लैक लाइनर लगाएं. गालों पर पिंक ब्लशऔन लगाएं और लिप्स पर पिंक शेड की लिपस्टिक लगा कर लुक को आकर्षक बनाएं. बालों को हाई पोनीटेल के साथ ट्राई कर सकती हैं. बाल बिखरें नहीं इस के लिए उन पर जैल का इस्तेमाल करें. चाहें तो फ्रंट से टिकटैक पिंस का इस्तेमाल कर के पीछे के बालों को ओपन भी छोड़ सकती हैं.

सौफ्ट स्मोकी विद पैंसिल स्कर्ट: पैंसिल स्कर्ट और सौफ्ट स्मोकी दोनों ही कौरपोरेट कल्चर के हिट लुक हैं. इन लुक्स के लिए आंखों के ऊपर लाइट ब्राउन शेड को अच्छी तरह ब्लैंड करें और फिर लैशेज के पास डार्क ब्राउन कलर को स्मज कर के लगाएं. अपनी आईज की शेप को डिफाइन करने के लिए आईलैश जौइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं. इस से आंखें बड़ी व नैचुरली घनी नजर आएंगी. आईब्रोज के नीचे वैनिला शेड से हाईलाइट करें. बालों में फं्रट मैसी ब्रेड, चीक्स पर पीच ब्लशऔन और पीच लिप्स के साथ अपने लुक को सील करें.

प्रोफैशनल साड़ी विद ब्रौंज टच: हौस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में जौब करने वाली महिलाओं को प्रोफैशनल साड़ी के साथ खुद को संवारना पड़ता है. ऐसे में इस लुक के साथ आप कलर्ड लाइनर लगाएं. चाहें तो विंग्ड आईलाइनर भी लगा सकती हैं. इस के लिए आप विंग की जितनी लैंथ चाहती हैं, उतनी लंबी लाइन शीशे में देख कर आउटर साइड और ऊपर की ओर खींच लें.

इस के बाद इनर कौर्नर से पतली लाइन लाते हुए सैंटर पर रुक जाएं. पीछे खींची गई विंग यानी लाइन को सैंटर पर बनी लाइन से ला कर जोड़ दें और खाली स्पेस को भर दें. विंग्ड लाइनर की सब से बड़ी खासीयत यह है कि आप अपने लुक को अपनी मरजी के मुताबिक लाइट या लाउड दिखा सकती हैं. लोअर लैशेज पर ब्लैक आईपैंसिल के बजाय व्हाइट पैंसिल का इस्तेमाल करें. आप रैड, कोरल या पिंक आदि फैशनेबल शेड अपनी लिपस्टिक के तौर पर चुन सकती हैं.

ट्रैडिशनल वियर व सैंशुअस मेकअप का यह कौंबिनेशन आप पर बेहद जंचेगा. बालों में साइड मैसी या स्लीक बन आप के इस ओवरऔल लुक पर काफी सूट करेगा.