हर बदलता मौसम अपने साथ अनेक खूबसूरत रंग और दिलकश फैशन जरूर ले कर आता है, फिर चाहे बात गरमियों की हो या सर्दियों की. यह बात अलग है कि सर्दियों के मौसम में अदा से बहने वाली सर्द हवाएं लोगों के दिल को कुछ ज्यादा ही लुभा लेती हैं, तो मन मोह लेता है सर्दियों का बिंदास फैशनेबल अंदाज, जिस में लोग रोजमर्रा के शाल, स्वैटर के दायरे से बाहर निकल कर नए अंदाज के वूलन टौप, जैकेट्स, कैप और स्टाइलिश सौक्स के दीवाने बने नजर आते हैं. कुछ ऐसे ही ट्रैंडी फैशन की बहार ने एक बार फिर अपने नरम कदम इस सर्द ऋतु में बढ़ा लिए हैं. मार्केट में डिजाइनर्स द्वारा डिजाइन किए गए स्टाइलिश कपड़ों को देख कर आप को भी सर्दियां बिंदास लगेंगी. आज फैशन इंडस्ट्री इतना गू्रम कर चुकी है कि हर मौसम के अनुसार यह एक नया फैशन स्टेटस स्थापित करने में पूरी तरह कुशल है. इन सर्दियों में भी मार्केट में कुछ ऐसा ही ट्रैंड छाया हुआ है.

शौर्ट जैकेट्स

सर्दियों में शौर्ट जैकेट्स पहनने का आजकल बहुत ट्रैंड है. युवाओं के लिए तो ये जैकेट्स स्टेटस सिंबल बन गए हैं. इन जैकेट्स की खास बात यह है कि इन्हें किसी भी डै्रस, चाहे जींस हो या कुरता, के साथ पहन सकती हैं. ये आप को एक स्टाइलिश लुक देंगी.

स्कर्ट विद लैगिंग स्टाइल

स्कर्ट का क्रेज तो हमेशा से ही गर्ल्स के बीच रहा है. लेकिन इन सर्दियों में स्कर्ट को एक नया लुक देने के लिए स्कर्ट विद लैगिंग स्टाइल मार्केट में बहुत फेमस है. इस के साथ ही स्कर्ट के अनेक डिजाइन भी उपलब्ध हैं, जैसे फ्रिल स्कर्ट, फिश कट स्कर्ट, शौर्ट स्कर्ट, रैप राउंड. मनचाही स्कर्ट के साथ आप उसी से मैचिंग लैगिंग पहन सकती हैं और लग सकती हैं सब से जुदा.

हुड जैकेट्स व टौप

इन सर्दियों में युवा हुड जैकेट्स व टौप के  दीवाने हो चले हैं और ऐसा हो भी क्यों न, यह स्टाइल है ही कुछ निराला. जैकेट्स को और आकर्षक बनाने के लिए उन की बैक में दिया गया कैप स्टाइल वाकई युवाओं को फंकी लुक देता है, साथ ही सर्दियों में अलग से कैप खरीदने का झंझट भी खत्म. इन जैकेट्स को लड़के व लड़कियों दोनों के लिए डिजाइन किया गया है.

मिक्स ऐंड मैच स्टाइल

भीड़ से कुछ अलग दिखना चाहती हैं तो इन सर्दियों में छाया मिक्स ऐंड मैच का फैशन केवल आप ही के लिए है. इस की खास बात है कि आप का जो मन चाहे खरीदें और जैसे भी, जिस भी कलर के साथ चाहे मैच कर के पहनें.

बूट्स हौट ट्रैंड

फैशन के इस सर्द मौसम में फुटवियर की खूबसूरत वैराइटी हो तो कहने ही क्या? आजकल मार्केट में बूट्स की अनेक वैराइटियां उपलब्ध हैं, जिन में लौंग बूट्स, हील बूट्स, लैदर बूट्स आदि हैं और इन के डिजाइन भी बेहद खूबसूरत हैं.

नी वार्म सौक्स

सर्दियों में सौक्स न पहनें तो सर्दियां आने का एहसास नहीं होता. लेकिन सोचिए, यदि सौक्स में भी फैशन के रंग छा जाएं तो बात ही क्या हो. आजकल कुछ ऐसी ही डिजाइनर सौक्स मार्केट में छाई हुई हैं. इन में से कुछ स्टाइल तो ऐसे हैं, जिन्हें आप जींस के ऊपर भी पहन सकती हैं. इन्हें नी वार्मर सौक्स कहा जाता है. इस तरह सर्दियों में छाया स्टाइल का यह दौर सही में एक ट्रैंड को सैट करने में सहायक होगा. इस ट्रैंड को अपना कर हम समय से पिछड़ते नजर नहीं आएंगे, क्योंकि देश के साथ वेश बदलने की बात पुरानी हो चुकी है. अब तो समय के साथ वेश बदलना जरूरी हो गया है. दिल्ली के आई.आई.एफ.टी. इंस्टिट्यूट से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर चुकीं हिना अग्रवाल, जो अब मुंबई की एक टैक्सटाइल फर्म में बतौर डिजाइनर काम कर रही हैं, इस बारे में कहती हैं कि सर्दियों में फैशन की तो बात ही कुछ और है. इस मौसम में ही फैशन के अलगअलग रंग देखने को मिलते हैं. स्टाइलिश शर्ट, फैंसी लुक स्वैटर, ट्रैंडी शूज, जैकेट्स. सचमुच यह बड़ा ही सुहाना मौसम होता है. सर्दियों में फैशन के साथ बढि़या इनोवेशन कर के निकाले गए डिजाइन युवाओं के साथसाथ हर उम्र के लोगों को आकर्षित करते हैं और लोगों के पास चुनिंदा औप्शन होने की शिकायत को भी दूर करते हैं. यह फैशन का ही जादू है, जो हर किसी के सिर चढ़ कर बोलता है.

सर्दियों में फैशन ट्रैंड को सैट करते हुए एक डिजाइनर क्याक्या ध्यान रखता है, इस बारे में फैशन जगत में खूब नाम कमा चुकी डिजाइनर रितु बेरी के साथ काम कर रहे डिजाइनर अंशुल भारद्वाज कहते हैं कि फैशन अपनेआप में नायाब है. इस की कोई परिभाषा नहीं होती. जो आप के ऊपर फबे बस, वही फैशन है. लेकिन यदि कुछ नया लुक चाहती हैं तो कुछ क्रिएटिव व इनोवेटिव ऐफर्ट्स करने ही पड़ेंगे. मार्केट में कोई भी नया डिजाइन निकालने से पहले एक डिजाइनर का सब से पहला काम होता है मार्केट रिसर्च करना. इस से उसे लोगों की सोच और उन की डिमांड को जानने में आसानी होती है. इस के साथ ही आज के समय में सब से जरूरी है यूथ की सोच को समझना, क्योंकि यूथ ही किसी ट्रैंड को इस्टैब्लिश करने में सब से पावरफुल फैक्टर होता है. वैसे फैशन वही सब से कूल होता है जो ऐक्सपैरिमैंटल हो, क्योंकि हर मौसम के साथ बदलाव तो सभी को भाता है. तो इस तरह जब डिजाइनर्स आप के लिए नएनए फैशन ऐक्सपैरिमैंट करने को बेताब रहते हैं, तो क्यों न आप खुद को दें एक स्टाइलिश लुक. आखिर यह दौर है फैशन का और ये सर्दियां भी वाकई फैशनेबल हैं. तो दिखाइए अपने फैशन का जलवा और बना दीजिए इन सर्दियों को हौट.d