गृहशोभा विशेष

अगर आप एक जगह बैठेबैठे ही सारी चीजों को नियंत्रित कर पाएं या संबंधों को बिना किसी परेशानी या बहस में उल?ो सुधार पाएं तो सोचिए जीवन में कितना सुकून और खुशी आ सकती है. यह अब सपने की बात नहीं रहेगी, बल्कि कुछ सालों में हकीकत का जामा अवश्य पहन लेगी. आप का भविष्य इतना आरामदायक हो जाएगा कि आप आज की सारी मुश्किलों को बड़ी सहजता से भूल तरक्की की उस मंजिल को पा लेंगी, जो आज आप की कल्पना में विचरती है.

आज के इस आधुनिक तकनीक के युग में जब हर काम के लिए गैजेट्स व एक्सेसरीज उपलब्ध हैं, ऐसे में महिलाओं के जीवन के साथसाथ उन के घर के डेकोर, किचन, वार्डरोब, ब्यूटी, हेल्थ, एक्सेसरीज, यहां तक कि सोचने के ढंग में भी परिवर्तन आना स्वाभाविक है. लेकिन ये बदलाव यहीं तक सीमित रहने वाले नहीं हैं, क्योंकि अगले कुछ दशकों में जिंदगी के पूर्णतया हाईटेक हो जाने से चौंकाने की हद तक व्यापक स्तर पर बदलाव होगा.

वह दिन दूर नहीं जब ऐसे फ्रिज बनने लगेंगे, जो खाना खत्म होने पर खाने का आर्डर अपनेआप कर देंगे, आप की किचन के लिए आवश्यक सामान अपनेआप संग्रहीत कर लेंगे, अपनी सफाई खुद ही करने वाले माइक्रोवेव ओवन होंगे और उंगली उठाए बिना ही रोबो क्लीनर पूरे घर की सफाई कर देंगे. भविष्य में ऐसा कोई द्रव बाजार में उपलब्ध हो जाएगा जिसे पीने के बाद आप हर समय जवां रहेंगी और आप के चेहरे पर न ?ार्रियां होंगी न ही बूढ़े होने का एहसास सताएगा. भविष्य में ऐसी ही तकनीकें विकसित होने वाली हैं, जो औरतों की जिंदगी को बहुत सुगम बना देंगी. हाथ से काम करने की परंपरा तो बिलकुल खत्म ही हो जाएगी. उस की वजह है कि आज की कामकाजी महिला ऐसे गैजेट्स व एक्सेसरीज की चाह करने लगी है, जो सुविधाजनक, उस की कार्यशैली के अनुरूप व फैशनेबल हों तथा जिन्हें वह अपने साथ हर समय रख सके. शायद इसीलिए यह कहावत आज के समय के हिसाब से ‘हीरा किसी भी औरत की पहली पसंद होता है,’ फिट नहीं बैठती है, क्योंकि अब गैजेट्स स्त्री की सच्ची पसंद बन चुके हैं.

दर्पण, बता मैं कितनी सुंदर हूं

आज की हर स्त्री अपने लुक और फिटनेस को ले कर सतर्क हो गई है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए ऐसे उपकरण तैयार किए जा रहे हैं, जिन के इस्तेमाल से वह खुद को स्मार्ट और फिट रख सके और वह भी बिना किसी ?ां?ाट के. बौडी ट्रेनर हैडसेट किट एक पर्सनल एक्सरसाइज ट्रेनर की तरह काम करती है. पल्स रेट के हिसाब से चलने वाले डिवाइस पर लिखी हिदायतों का पालन करें और रहेें हमेशा फिट. हैडसेट में 3 प्रोग्राम हैं- वाकिंग, जौगिंग और एरोबिक्स.

एक्सरसाइज करते हुए आप संगीत का आनंद भी उठा सकती हैं. पोर्टेबल होने के कारण इसे हमेशा अपने साथ रखा जा सकता है और जब एक्सरसाइज न कर रही हों तो हैडसेट का प्रयोग एक सामान्य हैडफोन की तरह किया जा सकता है, जो आप के म्यूजिक प्लेयर के साथ जुड़ सकता है. वियरेबल फेशल मसाजर चुटकियों में आप के तनाव को दूर कर देता है. सिरदर्द हो या काम से थक कर लौटी हों, यह मास्क आप में एक ताजगी भर देता है. इस गैजेट को सिर पर लपेटा जाता है.

आज दर्पण के सामने खड़े हो कर यह निश्चय करने में घंटों लग जाते हैं कि क्या पहना जाए या आप खूबसूरत लग रही हैं या नहीं, पर अगले 10-20 वर्षों बाद यह सब सोचना नहीं पड़ेगा, क्योंकि आप की खूबसूरती को हाईटेक गैजेट चुटकियों में संवार देंगे और कब क्या पहना जाए, यह आप नहीं वे तय करेंगे. हाईटेक दर्पण आप को यहां तक हिदायतें देंगे कि फलां ड्रेस के साथ फलां ज्वेलरी पहनी जाए या नहीं, स्कार्फ को टाइट करें, बेज कलर के बजाय ब्लैक सैंडल पहनें. आप का मेकअप वही दर्पण कर देगा और आप को तैयार होने में लगेंगे सिर्फ 2-3 मिनट और तब आप समय को अपनी मुट्ठी में कर पाएंगी.

ड्रेस पर डिस्प्ले स्क्रीन

हाईटेक फैशन ने समय के साथ ऐसी छलांग लगाई है कि ऐसे आउटफिट मार्केट में आ गए हैं, जो पावर उत्पन्न कर सकते हैं. ऐसी ड्रेस आप के एक इशारे पर कुहनी के जोड़ों व नितंबों पर लगे विशेष मैटीरियल द्वारा बिजली पैदा कर सकती है और उसे वोल्टेज की तरह स्टोर किया जा सकता है ताकि आवश्यकता पड़ने पर उस का उपयोग किया जा सके.

मजे की बात तो यह है कि अब आप अपने कपड़ों पर डिस्प्ले स्क्रीन ले कर घूम सकती हैं. इस से आप जो चाहेें अपनी ड्रेस पर लिख सकती हैं. कहीं बाहर जाने पर साथ में डायरी या पेन रखने की सिरदर्दी खत्म. इस में निहित लचीले सर्किट बोर्ड में लगा एलईडी डिस्प्ले ग्रिड आप की हथेलियों से निर्देश ग्रहण करता है. इसलिए आज की सुपरवूमेन के लिए अपनी क्रिएटिविटी दर्शाने का यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है और अगर काम करतेकरते बोरियत महसूस होने लगे तो ऐसी टीशर्ट भी मौजूद है, जिस पर पियानो जड़ा है. इस के फैब्रिक बटन को दबा कर संगीत बजाएं. यह डिटैचेबल भी है, इसलिए धोने में भी कोई परेशानी नहीं होगी. वैसे भी कुछ सालों बाद वाशिंग मशीनों की आवश्यकता ही खत्म हो जाएगी, क्योंकि पहनेपहने ही कपड़े डिस्प्ले स्क्रीन पर निर्देश देने के साथ साफ हो जाएंगे और प्रेस भी.

आज की महिला अपनी फिटनेस के साथसाथ अपने परिधानों के प्रति भी अत्यधिक सतर्क व चूजी हो गई है. अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए उस ने फैशन की नई परिभाषा ही गढ़ ली, जिस में कंफर्ट के साथसाथ उपयोगिता का समन्वय भी हो और इसलिए ऐसी जींस बाजार में आ गई है,जिस के अंदर ही कीबोर्ड, माउस व कंप्यूटर स्पीकर हैं. इस जींस को अपने डेस्कटोप कंप्यूटर के साथसाथ लैपटोप से भी चलाया जा सकता है, जिस के लिए वायरलेस ब्लूटूथ कनेक्शन की आवश्यकता पड़ती है. घुटनों के पास स्पीकर लगाए गए हैं और पीछे की पाकेट में माउस है, जो इलास्टिक के साथ पैंट से जुड़ा है.

हाईटेक फैशन केवल बाहरी परिधानों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि आप के अंडरगारमेंट्स भी इस से अछूते नहीं हैं. यूवी मापने वाली ऐसी बिकनियां उपलब्ध हैं, जो एक्सरसाइज करते समय यह बताएंगी कि यूवी स्केल पर 0 से 20 के बीच सूरज कहां था और आप की सौर बिकनियां आईपौड चार्ज करने में भी आप की मदद करेंगी.

स्टाइलिश ज्वेलरी

डिजिटल क्लच कंप्यूटर लैपटोप ऐसी हाईटेक एक्सेसरीज है, जो विभिन्न रंगों में उपलब्ध है, इसलिए अपनी डे्रस के साथ ज्वेलरी के रूप में आप उसे मैच कर सकती हैं. ये इतने छोटे व कम वजन के हैं कि इन्हें कहीं भी ले जाया जा सकता है, ये आप के स्टाइल को एक अनोखा अंदाज देते हैं और दूसरों को लगता है कि आप ने हाथ में क्लच पर्स पकड़ा हुआ है.

अपनी सुरक्षा के लिए अब आप को किसी हथियार की आवश्यकता नहीं. पर्स में लिपस्टिक रखें और बेफिक्र हो जाएं. लिपस्टिकनुमा पेपर स्प्रे आप मुश्किल के समय पर्स से निकाल कर सामने वाले पर छिड़क सकती हैं. ब्लूटूथ अगर कान की ज्वेलरी की तरह काम करे या अंगूठी बन जाए तो फिर आप की अन्य कोई आभूषण पहनने की इच्छा ही नहीं होगी. ऐसे भी ब्लूटूथ उपलब्ध हैं, जो कान में पहनने पर किसी बाली की तरह लगते हैं और अगर उन्हें थोड़ा सा घुमा दिया जाए तो अंगूठी की तरह पहना जा सकता है. जेमस्टोंस लगे होने से इन की ही नहीं आप की भी खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे.

प्लेन, बोरिंग सनग्लास आज किसी भी महिला को नहीं भाते, क्योंकि वे उस की जिंदगी में एक खास एक्सेसरीज की जगह ले चुके हैं. लेकिन अपने सनग्लास को पहन कर आप ट्रेंडी तो लगेंगी ही, साथ ही अपने मनपसंद गाने भी सुन पाएंगी. खूबसूरत रंगों व डिजाइनों वाले सनग्लास में अगर वायरलेस स्टीरियो हैडफोन लगा हो और वह ब्लूटूथ हैडसेट का काम भी करे तो वह न सिर्फ एक बेहतरीन म्यूजिक प्लेयर का काम करेगा, बल्कि आप मोबाइल फोन की तरह उस में से बात भी कर पाएंगी.

सनग्लास के हैंडिल पर लगे बटनों से आप वायस कम्युनिकेशन और स्टीरियो साउंड को संभाल सकती हैं. यही नहीं, ऐसे यूएसबी मेमोरी फे्रम्स भी बाजार में उपलब्ध हैं जिन के फे्रम में 4 जीबी यूएसबी है, जिस से आप डाटा, पिक्चर और संगीत आदि को भेज सकती हैं. अब आप अपनी सारी जानकारी अपने दिल के पास रख सकती हैं, क्योंकि खास औरतों के लिए तैयार किया गया है एक हार्ट नेकलेस, जो यूएसबी फ्लैश ड्राइव है. पिंक कलर का होने के कारण यह गले पर खूब सजता है. 4 जीबी की क्षमता होने के कारण इस में आप डाटा, पिक्चर और संगीत कुछ भी स्टोर कर सकती हैं.

जब से सेलफोन आए हैं, घड़ी पहनने का टें्रड लगभग खत्म ही हो गया है, लेकिन अब ऐसा सेलफोन आ गया है जिसे आप घड़ी की तरह अपनी कलाई पर पहन सकती हैं. बहुत ही स्लीक होने के बावजूद इस में टच स्क्रीन, कैमरा व ब्लूटूथ हैडसेट भी है. तो फिर बांधें सेलफोन को कलाई पर और लें स्टाइलिश घड़ी का मजा.

टच एंड टाक

मोबाइल हाथ में पकड़ने में अगर आप परेशानी महसूस करती हैं तो आप के लिए अब ऐसा मोबाइल उपलब्ध है, जो पेपर की तरह हलका होने के साथसाथ कलाई पर भी बांधा जा सकता है. यह इतना लचीला है कि इसे किसी भी आकार में ढाला जा सकता है. यहां तक कि हर बदलते आकार के साथ इस का रंग भी बदल जाता है. अगर कलाई पर बांधने में दिक्कत हो तो इसे आप अपने ब्लाउज या टौप पर भी टांग सकती हैं. इस का कांसेप्ट है टच एंड टाक.

वैसे भी कुछ सालों बाद मोबाइल फोन आउटडेटेड होने वाले हैं, क्योंकि इतना बड़ा सेट हाथ में उठाने का चलन ही खत्म हो जाएगा. आप के नाखूनों या अंगूठे में कोई चिप फिट कर दी जाएगी और आप को बात करने के लिए कान तक भी उसे ले जाना नहीं पड़ेगा. केवल लिप मूवमेंट से बातों का आदानप्रदान हो जाएगा. ऐसे कांटेक्स लेंस होंगे, जो खबरें तो आप तक पहुंचाएंगे ही,साथ ही ई-मेल भी आप की आंखों के सामने होगी और एक ऐसा यंत्र उस में फिट होगा,जिस से आप किसी भी शब्द को छू कर उस का अर्थ व उच्चारण जान सकेंगी. इस से आप हर समय अपडेटेड रहेंगी. महिलाएं इन उपकरणों की वजह से उन ऊंचाइयों को छू पाएंगी, जिन की वे आज तक केवल कल्पना ही करती आई हैं.

स्मार्ट होम

कामकाजी स्त्री की जिंदगी में इतनी भागदौड़ रहती है कि वह ठीक से खा तक नहीं पाती या फिर ठंडे खाने से ही काम चलाना पड़ता है. ऐसे में अगर कार में ही एक माइक्रोवेव ओवन बना हो तो कितनी आसानी से आप स्नैक्स तैयार कर पाएंगी. कार के लिए बने ये माइक्रोवेव ओवन कार की बैटरी से चलेंगे.

सफाई को ले कर हर स्त्री चिंतित रहती है, खासकर बाथरूम और किचन की सफाई को ले कर. लेकिन अब ऐसा कोर्डलेस वेट स्क्रबर बाजार में उपलब्ध है, जिस में बैटरी और चार्जर लगे हुए हैं, जिन्हें काम खत्म होने के बाद अलग किया जा सकता है. अब आराम से बिना हाथ गंदे किए कीजिए सफाई. रोबो क्लीनर भी एक और विकल्प है, जिस में सेंसर लगे हुए हैं, जो अपनेआप सारे घर की फ्लोरिंग को साफ कर देते हैं और वह भी आप की अनुपस्थिति में. इस में इन्फ्रारेड तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो इसे चलाती है. हाईटेक कटिंग बोर्ड की मदद से न सिर्फ सब्जी काटना आसान होगा, बल्कि सामग्री का वजन भी आप को पता चल जाएगा. हाथ से काटने के बजाय स्क्रीन पर आप को सिर्फ हिदायत देनी होगी कि किस सब्जी को किस आकार में काटना है और वह मनचाही शेप में आप को मिल जाएगी.

हाईटेक खाना बनाने के लिए एक डिस्प्ले स्क्रीन होगा, जिस पर से पढ़ कर आप मनपसंद रेसिपी चुन कर उसे बनाने की हिदायत भी उसे दे पाएंगी. आने वाली दुनिया केवल निर्देशों पर चलेगी, जो हाथ हिला कर या मात्र छू कर देने होंगे, यानी वह महिला जो आज तक दूसरों के इशारों पर नाचती आई है, उस की जिंदगी हाईटेक गैजेट्स के चलते इतनी सुविधाजनक हो जाएगी कि वह अपनी उंगली पर हर किसी को घुमा पाएगी.

वह दिन दूर नहीं जब टच या फिर आप की पल्स रेट के हिसाब से चीजें काम करेंगी और आप भी किसी पार्लर में जाने के बजाय घर में ही सारे ब्यूटी ट्रीटमेंट चुटकी बजाते ही कर लेंगी. रही बात घर की सज्जा की तो  वह तो स्क्रीन पर निर्देश देने से भी हो जाएगी वरना रोबोट तो रहेंगे न आप की सेवा करने के लिए.पूरी तरह से आटोमैटिक हर्ब गार्डन

ताजा सब्जियों व मसालों के ?ां?ाट को दूर कर देगा. बीज डालना, खुदाई करना या पानी देने जैसे काम आप भूल जाइए, क्योंकि यह हाईटेक हर्ब गार्डन खुद ही सब कुछ करने में सक्षम होगा और बिना मिट्टी या कीटनाशक का प्रयोग किए आप अपनी किचन में ताजा फलसब्जियां व हर्ब्स उगा पाएंगी. भविष्य में इस तरह के पोर्टेबल किचन काउंटर, शेल्फ और स्टोरेज होंगे, जिन्हें कहीं भी साथ ले जाया जा सकेगा. उस में फ्रिज से ले कर हीटिंग स्पेस तक होगी. इस हाईटेक किचन की वजह से औरत को दिनरात गरमी या धुएं में नहीं खपना पड़ेगा, बल्कि अपने कमरे में बैठेबैठे वह रोबोट को संचालित कर खाना बना सकेगी और वह भी इंस्टेंट.

भविष्य के घर स्वीट होम के साथसाथ स्मार्ट होम भी होंगे और वे बने होंगे क्लिक एंड एक्सेस तकनीक के साथ. कल्पना कीजिए ऐसे घर की जहां एक ही नेटवर्क से जुड़े आप के आधुनिकतम टीवी, फ्रिज, कैमरा, मोबाइल आदि स्वचालित एकसाथ मिल कर काम कर रहे होंगे और वह भी जब आप घर पर नहीं आफिस में होंगी. ऐसा होना संभव है और इस के साथ ही औरत का जीवन कहीं अधिक सुविधाजनक व आलीशान हो जाएगा.

हर काम एक सिस्टम व प्लानिंग से होगा. घर की कोई चीज खराब हो जाएगी तो आफिस में बैठेबैठे आप को खबर हो जाएगी और आप वहीं से उसे ठीक करने वाले गैजेट को चालू कर उसे फिर से काम पर लगा पाएंगी. आप के उस स्मार्ट होम में हर कमरे और उस में रहने वाले सदस्य की जरूरत के अनुसार डिवाइस फिट होंगे, जिन का कंट्रोल आप के हाथ में होगा.

सिक्योरिटी चेक

आने वाले समय में बच्चों को घर में अकेला छोड़ना भी समस्या नहीं रहेगी, क्योंकि रोबोट सोते हुए, खेलते हुए बच्चे की निगरानी करेंगे और मांएं चिंतामुक्त हो कर जी सकेंगी. सब से अच्छी बात तो यह होगी कि औरतों की सुविधा के लिए बनने वाले ये हाईटेक गैजेट्स उन से न कोई सवाल करेंगे न ही कोई बहस. बस सिर ?ाकाए उन के आदेशों का पालन करेंगे, जिस से औरत के लिए नौकरी करते हुए परिवार की जिम्मेदारियां उठाना मुश्किल नहीं रहेगा, न ही सासननद और पति के तानों से उस की रातों की नींद में खलल पड़ेगा.

आने वाले समय में आप को अपने टीनएज बच्चों को ले कर टेंशन में रहने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी. अगर आप की किशोर बेटी कुछ गलत करने वाली होगी तो उस की कार में आप लगा सकती हैं ऐसा जीपीएस सिस्टम, जो आप को तुरंत उस की हरकतों का पता दे देगा और आप दूर से ही उस की एक्टिविटी को कंट्रोल कर लेंगी. उस के बाद कार तब तक नहीं चल पाएगी जब तक आप की बेटी को अपनी गलती सम?ा नहीं आ जाएगी और वह घर आने को तैयार नहीं हो जाएगी.

यही नहीं पतियों को ले कर आप टेंशन फ्री हो जाएंगी, क्योंकि हसबैंड ट्रांसलेटर जैसा गैजेट आप के कान में न सिर्फ उस के दिल की बात बता देगा, बल्कि उस तक आप के दिल की बात पहुंचा कर संबंधों में आने वाली कड़वाहट व गलतफहमियों को भी सुल?ा देगा.

हाईटेक सिक्योरिटी सर्विस गैजेट की वजह से आप के लिए परिवार के साथ कहीं बाहर जाना भी बहुत आसान हो जाएगा, क्योंकि घर की सुरक्षा की जिम्मेदारी उस की होगी और आप दूसरे देश में बैठी हुई भी अपने घर के अंदर इस की मदद से ?ांक पाएंगी. महिलाओं की जीवनशैली पर इन हाईटेक गैजेट्स और एक्सेसरीज का बहुत व्यापक असर पड़ेगा, क्योंकि इन की वजह से सारे अधिकार व नियंत्रण उन के हाथ में आ जाएंगे, जिन्हें पाने के लिए वे आज हर संभव कोशिश कर रही हैं. जिन चीजों के न होने की वजह से आज की पढ़ीलिखी महिला भी अपने को असहाय महसूस करती है उस के लिए भविष्य ऐसे द्वार खोलने के लिए आतुर है जिन के भरपूर सुविधाओं से युक्त रास्ते उसे ऐशोआराम की हाईटेक जिंदगी देंगे.

गैजेट्स रीसाइकिल होने वाले और इकोफें्रडली होंगे ताकि पर्यावरण को नुकसान न पहुंचे न ही आप के बच्चों को प्रदूषण के साइड इफेक्ट्स ?ोलने पड़ें.

इंटरनेट प्रोटोकोल टीवी आप का मनोरंजन करेगा और गैजेट्स आप की सुरक्षा व स्वास्थ्य का ध्यान रखेंगे, वह भी बिना आप के कहे. ये हाईटेक गैजेट्स छोटे और हमारे शरीर की तरह की शेप वाले होंगे. फिर आज की तरह का इन का बेडौल व भारी आकार आप को परेशान नहीं कर पाएगा. ये भी घर की सज्जा में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं