गृहशोभा विशेष

ज्वेलरी के प्रति महिलाओं का प्रेम जगजाहिर है. कुछ को यह विरासत में मिलती है तो कुछ इसे ही अपनी पूंजी मानती हैं, पर आज की महिलाओं के लिए यह स्टाइल स्टेटमेंट बन गई है. आर्थिक आत्मनिर्भरता और मोटे सैलरी पैकेज ने उन्हें इस लायक बनाया है कि अब वे अपनी पसंद और लैटेस्ट फैशन के अनुरूप ज्वेलरी खरीदती हैं. इस में डायमंड की मांग सब से ज्यादा है. डायमंड एक ऐसा स्टोन है, जो कभी भी आउट औफ फैशन नहीं होता. आजकल वाइट मेटल जैसे प्लेटिनम में जड़े डायमंड के सेट, इयररिंग्स, अंगूठियां आदि फैशन में हैं. यह स्टाइल न सिर्फ बेहद स्मार्ट लगता है बल्कि फ्यूचरिस्टिक भी है. यह एक प्रकार का फ्यूजन स्टाइल है. ऐसी ज्वेलरी की डिजाइन का कांसेप्ट इंडियन होता है लेकिन स्टाइल और मेटल वेस्टर्न होते हैं.

एंगेजमेंट रिंग में इस वर्ष चौकोर प्रिंसेस कट डायमंड रिंग का बोलबाला है. यह कट न सिर्फ एंगेजमेंट रिंग बल्कि पैंडेंट, इयररिंग्, ब्रेसलेट आदि में भी खूब इस्तेमाल किया जा रहा है. महिलाओं में अब बाएं हाथ के बजाय दाएं हाथ में डायमंड रिंग पहनने का ट्रेंड चल पड़ा है. अंगूठी पहनने के शौकीनों में इस वर्ष 3 स्टोन वाली रिंग खरीदने के प्रति जबरदस्त क्रेज नजर आ रहा है. इस में बीच वाला स्टोन सब से बड़ा होता है व दोनों ओर 2 छोटे स्टोन या डायमंड लगे होते हैं.

कलर्ड डायमंड ज्वेलरी का क्रेज  चौकोर कट के अलावा दूसरा स्टाइल है पेव सेट डायमंड. इस स्टाइल में छोटेछोटे साइज के हीरों से पूरी डिजाइन भर दी जाती है. यदि आप को रंगीन स्टोन वाली ज्वेलरी पहनने का शौक है तो खुश हो जाइए, फैंसी कलर्ड डायमंड वाली ज्वेलरी आप ही  के लिए हैं. अब पारदर्शी डायमंड का जमाना गया और रंगबिरंगे हीरों ने उन की जगह ले ली है. गहरे नीले, चमकीले लाल, भूरे, औरेंज, गुलाबी, पीले, हरे रंगों के हीरे न सिर्फ दुर्लभहैं बल्कि महंगे भी हैं. इन रंगों में सब से लोकप्रिय और पसंदीदा रंग है पीला. कलर्ड डायमंड वाली यह ज्वेलरी दुलहनें अपने ब्राइडल लहंगे या साड़ी के रंग से मेलखाते रंगों में खरीद सकती हैं.

इन रंगबिरंगे हीरों को विभिन्न प्रकार के कट दिए जाते हैं, जिन में प्रमुख है एशर कट, कुशन कट, रेडिएंट कट, क्रिस कट, लिली कट आदि. नैकलेस के पैंडेंट की डिजाइन पर इस वर्ष डिजाइनर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. हीरे या कीमती पत्थरों के बड़ेबड़े जड़ाऊ पैंडेंट कई लडि़यों वाले हैवी नैकलेस में जोड़े गए हैं. उत्कृष्ट कारीगरी व बोल्ड डिजाइन वाली यह भारी व बोल्ड ज्वेलरी पीढ़ी दर पीढ़ी पहनी जाती रहेगी. चौकोर शेप के अलावा हार्ट शेप या बटरफ्लाई डिजाइन वाले ब्रोच, पैंडेंट आदि भी चलन में हैं.

कान की बालियों का आकार भी इस बार छोटा हो गया है. बिलकुल कान से चिपकी हुई वाइट मेटल से बनी बालियां युवा लड़कियों और महिलाओं को भी खासी लुभा रही हैं. इस के साथ ही यह भी मानना होगा कि इस नए ट्रेंड ने बड़ेबड़े डैंगल इयररिंग्स और शैंडेलियर इयररिंग्स का क्रेज कम नहीं किया है और ब्राइडल ज्वेलरी में इन्हीं का बोलबाला है. पर्ल इयररिंग्स तो हैं ही सदाबहार.

चोकर हमेशा से ही महिलाओं का प्रिय आभूषण रहा है और फिलहाल इस के आउट औफ फैशन होने की कोई संभावना नहीं है. ये चोकर डबल और ट्रिपल लडि़यों वाले क्रिस्टल और पर्ल के कांबिनेशन में उपलब्ध हैं. हां, इस चोकर को ले कर ज्वेलरी डिजाइनरों ने नया एक्सपेरिमेंट यह किया है कि बड़े से क्रिस्टल ब्रोच को भी साटिन के रिबन या रेशमी धागे में पिरो कर चोकर का रूप दे दिया है. इस पैंडेट को इस के अतिरिक्त ब्रेसलेट, हैडबैंड आदि के रूप में भी पहना जा सकता है. चोकर के साथ मैचिंग इयररिंग्स या शैंडेलियर पहन कर उसे ग्लैमरस बनाया जा सकता है. रिसेप्शन के फंक्शन के लिए यह आइडियल ज्वेलरी पीस है.

टेनिस ब्रेसलेट का ट्रेंड

ब्रेसलेट्स ऐसी फैशन एक्सेसरी हैं जो हमेशा ट्रेंड में अंदरबाहर होती रहती हैं. फिलहाल ये फैशन में हैं. बड़ेबड़े ब्रेसलेट, कंगन आदि महिलाओं को खूब भा रहे हैं. स्वरोस्की क्रिस्टल हर सीजन में हौट हैं. युवतियों को टेनिस ब्रेसलेट खूब लुभा रहा है. बेहद सलीक और रंगबिरंगे डायमंड्स से सजे ये ब्रेसलेट्स आकर्षक शेप्स और डिजाइंस में बनाए गए हैं और पहनने पर बड़े स्मार्ट लगते हैं, जबकि चूडि़यों में इनैमल वर्क वाली पछेली डायमंड की चूडि़यां काफी लोकप्रिय हैं. ब्राइडल डायमंड ज्वेलरी की रेंज में डायमंड के साथ साउथ सी पर्ल, पन्ने और माणिक आदि का उपयोग किया जा रहा है. प्रीशियस स्टोन के साथ डायमंड की फ्यूजन ज्वेलरी इस साल का लैटेस्ट ट्रेंड है. यह ज्वेलरी न सिर्फ आप के खास मौके पर आप को खास बनाएगी बल्कि जीवन भर आप का साथ निभाएगी. आखिर ऐसे ही तो नहीं कहा जाता, गहने वही जो कशिश बढ़ाएं, जब तक रहें साथ.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं